महामार्ग के विकास में रोड़ा बना है NHAI के दोनों तरफ का अतिक्रमण ?

-टेकचंद सनोडिया शास्त्री
– वाहन चालकों और राहगीरों में बढ़ रही है परेशानियां,सर्विस लाईन का कांक्रीट नूतनीकरण प्रगति पथ पर
कोराडी – नागपूर ओबेदुल्लागंज नैशनल हाईवे पर स्थित महादुला  टी पॉईंट उडानपुल के दोनो बाजू फोर लेन सीमेंट कांक्रीट रोड निर्माण मे रुकावटें की वजह से यातायात वाहन चालकों को काफी परेशानियों का समना करना पड रहा हैl इस सर्विस लेन की अवस्था अत्यंत दयनीय है,यहां  किसी भी क्षण वाहनों के टायर टूटने फटने का भय बना रहता हुआ है? हाईवे की तरफ से पुराना डांबरीकरण मार्ग को तोडकर नया सीमेंट कांक्रीट मार्ग का निर्माण का कार्य  किया जा है? राष्ट्रीय राज्य मार्ग प्राधिकरण की ओर से सडक निर्माण कार्यों मे बाधक दोनो तरफ फोर से सटे अवैध अतिक्रमण ग्रस्त दुकानों तथा स्वयं की मालिकी के मकान जमीन का मुआवजा शासन ने  जिलाधीश कार्यालय मे जमा कर  दिया जा चुका हैl सरकार की तरह से यह मुआवजा विगत 15 वर्ष पूर्व जमा कारवाया जा चुका है ? अनेक दुकानदार व मकान धारकों ने मुआबजा हस्तगत कर लिया और अनेकों ने नही उठाया है ?
राष्ट्रीय राज्य मार्ग प्राधिकरण के नियमों के मुताबिक हाईवे की सीमा से सटकर करीबन 35 से 40 फुट जमीन छोडकर अपना नव निर्माण कर सकते है ?अनेक निर्माण कार्य कलेक्टर की अनुमति के बिना शुरु है ? हालकि  नियमों के मुताबिक हाईवे की सरकारी भूमि पर पार्किंग करना कानून अपराध है ? सभी मकान व दुकान धारकों को सरकारी जगह छोडकर स्वयं की जमीन पर पार्किंग की व्यवस्था करना पडेगा ? कानून सब के लिए बराबर है ? अनेक मर्तबा स्थानीय पुलिस थाना मे तत्संबंधित अधिकारियों तथा गणमान्य नागरिकों की सभा आयोजित की जा चुकी है ? जिसमे सडक निर्माण कार्यों मे जन सहयोग की अपेक्षा व्यक्त की गयी थी l परंतु समझदार होने के बावजूद भी लोग कानून को धत्ता बतलाकर नियमों का खुल्लम उलंघन कर रहे है ? कुछेक व्यवसायियों का मानना है कि वे गरीब है दुकाने हटी तो तो उनकी रोजी रोटी छिन जाएगी ? अतिक्रमण उन्मूलन कार्यवाई का नोटिस मिलते ही व्यायापारियों मे रक्तचाप बढने लगता है ? परंतु पिछले 20-25 सालों से कथित रक्तदाब बढने से कोई नही मरा है ? ये केवल शासन को इमोशनल ब्लैकमेलिंग का फन्डा है ? हालकि नैशनल हाईवे के तत्कालीन डायरेक्टर श्री डी चंद्रशेखर का मानना था कि सरकारी नियमों का खुल्लम खुल्ला उलंघन करने का नतीजा सडक दुर्घटना मे निर्दोष लोगों की प्राणहानी और वित्तहानी होती है तब अतिक्रमणग्रस्त  व्यवसायियों को दुख क्यों नही होता ? कोई निर्दोष आदमी दुर्घटना मे मरता है तब तो उन्हे  जरा सी शर्म भी नही आती है ? क्योंकी व्यवसायियों को  सिर्फ अपना धंधा-व्यवसाय और अपनी जान प्यारी है ? दूसरों की नही ?
उखडी गयी सडक मे ऊबड खाबड गिट्टीयां से उछलते कूदते यातायात वाहनों के पहिये नुकीली और पैनी धारदार गिट्टियों की चपेट मे  टूटफूट और टायर फटने का खतरा बना हुआ  है ? वर्तमान परिवेश मे लोगों की आदतें  सुधरने की वजाय ज्यादा ही बिगड रहीं है ? कम समय मे अधिक धन कमाने की होड मची हूई है ?नैशनल हाईवे मंत्रालय  की माने तो सडक निर्माण विकास और नूतनीकरण के मामले मे सभी ने शासन को सहयोग और धन्यवाद देना चाहिये ? वर्तमान परिवेश  मे बढती जनसंख्या के मद्देनजर महामार्ग की सीमा से 15 मीटर की दूरी पर देशी बिदेशी शराब भट्टी, दुकाने,वाईनशाप, बार एण्ड रेस्टारेन्ट तथा अन्य सभी दुकाने स्थापित किया जाना चाहिये ? इसके लिए कानून मंत्रालय तथा उच्चतम् न्यायालय मे बृहत जनहित याचिका दायर करने के लिए आल इंडिया सोसल आर्गनाईजेशन प्रयासरत है ? आशा है कि केन्द्र सरकार मे  कबिना मंत्री नितिन गडकरी ने इस दिशा मे उचित पहल करने की आवश्यकता हैl ताकि निर्दोष और निष्पाप जनता जनार्दन को हाईवे मे दोडते रोडलाईन्स के भारी वाहनों के  पहियों की हत्यारी गति की चपेट मे संभावित प्राणहानी और वित्तहानी से बचाया जा सके ? दुर्घटना की पीडा  वही जानता है जिसमे अपना सब कुछ खोया है ? अधिकांश लोग एक दूसरे की टांग खीचने और नीचा दिखाने मे मश्गुल है ? नतीजतन अभि तक महादुला टी पॉईंट हाईवे के दोनो बाजू सुविधा जनक बस स्थानक उपलब्ध नही कराया जा सका है ? परिणामतः दूर दूर से आने जाने वाले महिलां पुरुष  श्रद्धालुओं और यात्रियों को शर्मिंदगी झेलना पड रहा है ? यहां पर बस स्थानक नही तो सुलभ शौचालय और पेशाबघर उपलब्ध करवाना जरुरी है ? जरुरतमंद जनता जनार्दन ने विधान परिषद चंद्रशेखर बावनकुले,विधायक टेकचंद सावरकर और नगर पंचायत के नगर अध्यक्ष राजेश रंगारी से अपेक्षा  व्यक्त की है ?

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

News Today 24x7

Next Post

वेकोलि के निदेशक तकनीकी श्री अजित कुमार चौधरी को भावभीनी बिदाई

Mon Jan 31 , 2022
नागपुर – कंपनी के निदेशक तकनीकी श्री अजित कुमार चौधरी की सेवानिवृत्ति पर आज उन्हें भावभीनी बिदाई दी गई। वे गत तीन वर्षों  से निदेशक तकनीकी के पद पर अपनी सेवाएं दे रहे थे उनका कुल 38 वर्ष का वृहद कार्यकाल रहा। वेकोलि मुख्यालय में आयोजित सम्मान समारोह की अध्यक्षता सीएमडी श्री मनोज कुमार ने की और सभी सेवानिवृत्त हो […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com