त्यौहारों की भीड़ के कारण पुणे के लिए दो ट्रेनें नियमित रूप से चलाने की मांग

नागपुर :- प्रस्तावित नागपुर-पुणे वंदे भारत एक्सप्रेस के जल्द शुरू न होने के कारण नागपुर-पुणे एक्सप्रेस और नागपुर-पुणे गरीब रथ को नियमित करने की मांग तेज हो गई है। त्यौहारों के मौसम से पहले यात्रियों और रेल उपयोगकर्ताओं के संगठन चाहते हैं कि बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए इन दोनों ट्रेनों को दैनिक ट्रेनों में बदल दिया जाए।

वर्तमान में नागपुर से पुणे के लिए निजी बस का किराया पहले से ही 1,100-2,000 रुपये के बीच है। दिवाली के मौसम में यह किराया 2,500-5,000 रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है। नागपुर से पुणे के लिए मौजूदा दैनिक ट्रेनों के बावजूद, 12135-12136 नागपुर-पुणे एक्सप्रेस और 12113-12114 गरीब रथ की आवृत्ति बढ़ाने की मांग बढ़ रही है। ये दोनों ट्रेनें वर्तमान में सप्ताह में तीन बार चलती हैं और अपनी सुविधा के कारण यात्रियों के बीच लोकप्रिय हैं।

नागपुर सेंट्रल रेलवे के वरिष्ठ मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक अमन मित्तल कहते हैं, “हमने इन दोनों ट्रेनों को नियमित करने का प्रस्ताव मुंबई मुख्यालय को कई बार भेजा है। हालांकि, समस्या पुणे छोर पर है, जहां इन ट्रेनों को समायोजित करने के लिए उपलब्ध स्लॉट की कमी है क्योंकि कई ट्रेनें अन्य दिशाओं से पुणे आती हैं। हमने भीड़ को कम करने में मदद करने के लिए दिवाली सीजन के दौरान दो एसी स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है।”

हालांकि, रेल यात्री संघ के बृज भूषण शुक्ला कहते हैं, “पुणे की ओर भीड़ बहुत अधिक है और ये दो विशेष ट्रेनें भी आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं होंगी। क्षेत्र के हजारों छात्र और अधिकारी पुणे में अध्ययन और रोजगार करते हैं। ये सभी लोग अपने परिवारों के साथ दिवाली मनाने के लिए अपने गृहनगर लौटते हैं।”

जोनल रेलवे उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति (ZRUCC) के पूर्व सदस्य डॉ. प्रवीण डबली ने कहा, “महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (MSRTC) और निजी बस ऑपरेटरों द्वारा अतिरिक्त बसें जोड़कर दिवाली की भीड़ को कम करने के बाद भी कोई राहत नहीं मिली है। यदि नागपुर-पुणे एक्सप्रेस और गरीब रथ दोनों सप्ताह के सभी दिनों में चले तो भीड़भाड़ काफी हद तक कम हो जाएगी। पुणे की क्षमता इतनी है कि नागपुर से रोजाना 50 बसें चलती हैं और सभी में जगह नहीं है। पुणे जाने वाली ट्रेनों में भी बर्थ उपलब्ध नहीं है। वर्तमान में, नागपुर-पुणे एक्सप्रेस सोमवार, बुधवार और शनिवार को चलती है, जबकि गरीब रथ मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को चलती है। इसी तरह, 22142 नागपुर-पुणे हमसफर शुक्रवार को और 22124 अजनी-पुणे मंगलवार को चलती है। गुरुवार को नागपुर से पुणे के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है।

भारतीय यात्री केंद्र के महासचिव बसंत शुक्ला ने कहा, “गुरुवार को आने वाली बिलासपुर-पुणे ट्रेन पहले से ही भरी हुई है और इसमें कम कोटा उपलब्ध है। पुणे एक्सप्रेस और गरीब रथ की आवृत्ति बढ़ाना एक उचित मांग है। इससे यात्रियों को अत्यधिक बस किराया देने से बचत होगी और उनकी यात्रा सुविधाजनक होगी।”

– डॉ. प्रवीण डबली,वरिष्ठ पत्रकार

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

कर्णबधिर दिव्यांगांना शस्त्रक्रियेसाठी अर्थसहाय्य योजना - अधिकाधिक संख्येत लाभ घेण्याचे आयुक्त डॉ. चौधरी यांचे आवाहन

Thu Sep 12 , 2024
नागपूर :- नागपूर महानगरपालिकेच्या समाज विकास विभागांतर्गत कर्णबधिर दिव्यांगांना कॉक्लियर इम्प्लांट (Cochlear Implant) शस्त्रक्रियेसाठी अर्थसहाय्य योजना राबविण्यात येत आहे, श्राव्य शक्ती निर्माण करण्यासाठी ० ते ६ वयोगटातील मुलांना शस्त्रक्रियेकरिता ६ लाख रुपयांपर्यंत अर्थसहाय्य देण्यात येत असून, योजनेचा अधिकाधिक संख्येत लाभ घ्यावा असे आवाहन मनपा आयुक्त तथा प्रशासक डॉ. अभिजीत चौधरी यांनी केले आहे. मनपा आयुक्त तथा प्रशासक डॉ. अभिजीत चौधरी […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com