किसानों को परेशान करने वाले बैंक व्यवस्थापक तथा कृषी अधिकारीयों की खैर नहीं – अनिल देशमुख

काटोल :- किसान देश का अन्नदाता है किसान को खेती करते समय विविध समस्यासे जुझना पडता है, सबसे बडी आर्थिक समस्या है. इसके लिये सरकार द्वारा किसानों को आवश्यक समयावधी फसल कर्ज मुहय्या कराने के अपील के बाद भी ऐसी कई शिकायतें हैं कि बैंक किसानों को कर्ज देने में आनाकानी करते हैं। इस समस्या का समाधान निकालकर किसानों को ऋण देने की प्रक्रिया तेजी से लागू की जानी चाहिए। किसानों को परेशान करने वाले किसी भी अधिकारी व बैंक कर्मचारी को बख्शा नहीं जाएगा। यह चेतावनी राकांपा नेता पूर्व गृह मंत्री तथा विधायक अनिल देशमुख ने काटोल नरखेड तहसील के फसल ऋण वितरण के लिये कृषि विभाग, तथा बैंकों के समीक्षा बैठक में यह संदेश दिया।

इस समिक्षा (पीक कर्ज आढावा) बैठक में उपविभागीय अधिकारी शिवराज पडोले, जिला कृषि अधिकारी मनोहरे, काटोल तहसीलदार राजू रणवीर, नरखेड तहसीलदार जाधव, जिला परिषद कृषि सभापती प्रवीण जोध, पंचायत समिति सभापती संजय डांगोरे, पंचायत समिती पुर्व सभापती धम्मपाल खोबरागड़े, पुर्व उपसभापती अनुराधा खराडे, चंदा देवारे, अरुण उइके, मयूर उमरकर, जिला परिषद सदस्य सलिल देशमुख, दिशा मुलताईकर और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। साथ ही नागरिकों द्वारा कृषि पदाधिकारी व संबंधित बैंक के प्रबंध को बारे में कृषी फसल कर्ज देने में आनाकानी करने की शिकायतों पर विधायक अनिल देशमुख ने प्रत्येक बैंक द्वारा किसानों को दिए गए फसल ऋण लक्ष्य और उसमें से कितना ऋण किसानों को दिया गया, इसकी समीक्षा की। उनके द्वारा दिए गए आंकड़ों से पता चला कि कई बैंक फसली ऋण देने में आनाकानी कर रहे हैं. इस पर भी अनिल देशमुख ने संबंधित बैंक अधिकारियों किसानों को फसल कर्ज मुहय्या कराने में आनाकानी ना करने की नसीहत दी तर संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही के संकेत लिये.

इसके बाद अनिल देशमुख ने फसल बुआई का भी जायजा लिया. अनिल देशमुख ने कृषी अधिकारीयों को निर्देश दिये की किसानों के खरिफ फसल के आवश्यकतानुसार बीज एवं खाद की उपलब्धता की भी जानकारी ली. इस पर अधिकारियों ने कहा कि किसी भी प्रकार के बीज व खाद की कोई कमी नहीं है यह जानकारी कृषी अधिकारी ने दी. विधायक अनिल देशमुख ने बताया कि अगर किसी खास किस्म की मांग अधिक है तो उसे प्राप्त करना मुश्किल ना हो इस पर कृषी अधिकारी ध्यान दें ‌‌., कृषि अधिकारियों ने बताया कि उन जगहों से उस किस्म को उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा जहां उस किस्म की मांग है. कम।

बैंकों के कुछ अधिकारियों के उपस्थित न होने पर नाराजगी

कृषी फसल कर्ज वितरण एवं कृषि समीक्षा बैठक में सभी संबंधित अधिकारियों एवं बैंक प्रबंधकों को बुलाया गया था. लेकिन इनमें से कुछ अधिकारी और बैंक मैनेजर उपस्थित नहीं थे. अनिल देशमुख ने सवाल उठाया कि जब किसानों के गंभीर मुद्दे पर यह समीक्षा बैठक हुई तो अधिकारी बैंक मैनेजर अनुपस्थित क्यों थे. अनिल देशमुख ने कहा कि वह सभी अनुपस्थित अधिकारियों और बैंक प्रबंधकों की सूची तैयार करेंगे और संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों से शिकायत करेंगे।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

चोरीचे वडिलाकडून घेतले प्रशिक्षण!

Fri Jun 30 , 2023
– न्यायालय परिसरात बेशुध्द पडण्याचे नाटक नागपूर :- पाकीट चोरीचे वडिलांकडून प्रशिक्षण घेतलेल्या एका सराईत गुन्हेगाराच्या लोहमार्ग पोलिसांनी मुसक्या आवळल्या. त्याने तीन लोकांचे पाकिट चोरले. पोलिसांचा वेळ आणि दीशाभूल करण्यासाठी त्याने न्यायालय परिसरातही बेशुध्द पडण्याचे नाटक केले. अब्दुल वाहिद, रा. मोठाताजबाग असे त्या अट्टल गुन्हेगाराचे नाव आहे. अब्दुलचे वडिल मोमीनपुर्‍यात राहायचे. त्यावेळी अब्दुल दहा वर्षांचा असेल. त्याच्या वडिलाने रेल्वेत चांगलाच […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com