वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स और साउथ एशियन लीवर इंस्टीट्यूट की साझेदारी ने पिता-पुत्र की जोड़ी को दिया नया जीवन

कैंसर से लेकर जीवित दाता प्रत्यारोपण तक लीवर सर्जरी सेवा को पूर्ण और व्यापक साबित करना अब स्थानीय रूप से वास्तविकता है

नागपुर :- एक बार फिर वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स नागपुर और साउथ एशियन लिवर इंस्टीट्यूट के बीच गठजोड़ ने नागपुर और इसके आसपास के लोगों के लिए एक बहुत ही आवश्यक सेवा प्रदान की है। हालांकि कैडेवरिक प्रत्यारोपण नागपुर में 2 वर्षों से अधिक समय से उपलब्ध है, लेकिन लीवर की देखभाल के हर पहलू, जैसे लीवर कैंसर चिकित्सा ; कैडेवर प्रत्यारोपण के लिए; नियमित जीवित दाता के लिए एक छत के नीचे लिवर प्रत्यारोपण पहले उपलब्ध नहीं था। प्रोफेसर डॉ. टॉम चेरियन, वरिष्ठ लिवर विशेषज्ञ और प्रत्यारोपण सर्जन के नेतृत्व में इस नए कार्यक्रम के तहत, जिन रोगियों को पहले बताया था कि कोई उपचारात्मक विकल्प मौजूद नहीं है, वे अब ठीक हो गए हैं, जिन रोगियों के पास कैडेवरिक प्रत्यारोपण के लिए समय नहीं था, उनका भी प्रत्यारोपण किया गया है, वह भी पिछले6 महीनो में उत्कृष्ट परिणामों के साथ।

डॉ. पीयूष मरुडवार जो वरिष्ठ सलाहकार गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट और लिवर विशेषज्ञ हैं, महेंद्र असाती का इलाज कर रहे थे। उनसे परामर्श करने से पहले महेंद्र ने विभिन्न हॉस्पिटल्स और विभिन्न शहरों के आधा दर्जन गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट से परामर्श किया, लेकिन उन्हें डॉ पीयूष मरुडवार और वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स नागपुर सबसे अच्छे लगे। उनकी हालत दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही थी। . उनकी हालत ऐसी थी कि बिना ट्रांसप्लांट के उनका 1 साल तक जीवित रहना 10% ही संभव था । ट्रांसप्लांट के 3 हफ्ते पहले उन्हें गंभीर हालत में आईसीयू में भर्ती कराया गया था।

अभी पिछले महीने, सिरोसिस से पीड़ित 53 वर्षीय पुरुष रोगी महेंद्र असाती को डॉ. प्रोफेसर टॉम चेरियन के नेतृत्व में एक टीम ने लिविंग डोनर लिवर ट्रांसप्लांट (एलटी) के लिए वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स नागपुर ले गई थी जिनके पास एक दुर्लभ AB+ve रक्त ग्रुप था और यह असाती के लिए एक निराशाजनक स्थिति थी, जो लीवर फेल होने के कारण लगातार आईसीयू में भर्ती थे।उनका बेटा, खुद एक युवा पिता और एक संभावित दाता; शुरू में अनिश्चित और आशंकित था, लेकिन उसकी काउंसलिंग की गई और उन्होंने एक नेक फैसला लिया । इसमें डॉ. पीयूष मरुडवार गैस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट जैसे वरिष्ठ सलाहकारों; क्रिटिकल केयर के प्रमुख डॉ. चेतन शर्मा और डॉ. अवंतिका जायसवाल एनेस्थेटिस्ट के साथ चौबीसों घंटे देखभाल प्रदान करने वाली एक बहुत ही समर्पित नर्सिंग टीम,का महत्वपूर्ण योगदान था , जिसने रोगी को 10 दिनों के अपेक्षाकृत कम पोस्ट-ऑप कोर्स की अनुमति दी, जो एक नए लीवर, एक नया जीवन और परिवार के खुशहाल सदस्यों के साथ घर लौटे।

यह नई सेवा महत्वपूर्ण है क्योंकि पहले अगर कोई लीवर रोगी गंभीर रूप से बीमार था और उसे तत्काल प्रत्यारोपण की आवश्यकता थी, तो उसके पास स्थानीय रूप से व्यवहार्य विकल्प नहीं थे। कैडेवर लीवर के लिए प्रतीक्षा समय कई महीने था और कभी-कभी लोग प्रतीक्षा सूची में रहते हुए मर जाते थे। अब अगर किसी को तत्काल प्रत्यारोपण की आवश्यकता है, तो परिवार के उपयुक्त सदस्यों में से कोई भी दाता हो सकता है और प्रत्यारोपण तुरंत किया जा सकता है। इसी तरह अब तक जटिल लीवर ट्यूमर के लिए लीवर सर्जरी सेवा मौजूद नहीं थी और ऐसी सर्जिकल सेवाओं की कमी के कारण कई ऑपरेशन योग्य रोगियों को नॉन क्यूरेटिव कीमोथेरेपी दी जा रही थी। अब प्रोफेसर डॉ. टॉम चेरियन द्वारा चलाए जा रहे वन स्टॉप लिवर क्लिनिक में लगभग हर हफ्ते, हर मरीज के लिए सबसे अच्छा उपचारात्मक विकल्प तलाशा जाता है और सही विकल्प पेश किया जाता है।

साउथ एशियन लिवर इंस्टीट्यूट के संस्थापक प्रो. डॉ. टॉम चेरियन ने इस अवसर पर कहा , “मैं मध्य भारत के रोगियों के लिए खुश हूं कि अब ऐसी सेवाएं उपलब्ध हैं। लिविंग डोनर एलटी संभवतः दुनिया में किया जाने वाला सबसे जटिल ऑपरेशन है। यह केडेवेरिक के प्रत्यारोपण से कई गुना अधिक जटिल है क्योंकि जीवित दाताओं के साथ दो लोगों को एक लीवर के साथ जीना है !! इस तरह की जटिल सर्जरी को अच्छी तरह से लगातार करने के लिए असीम धैर्य और ढेर सारे अनुभव की आवश्यकता होती है।” प्रो डॉ टॉम चेरियन अब दो दशकों से लीवर प्रत्यारोपण में शामिल हैं और 700 से अधिक लीवर प्रत्यारोपण किए हैं, जिनमें से 400 से अधिक लंदन में भारत वापस जाने से पहले किए गए थे। प्रो डॉ टॉम चेरियन को 2015 में टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा ‘लीजेंड इन लिवर ट्रांसप्लांटेशन’ नामित किया गया था।

वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स नागपुर के सेंटर हेड अभिनंदन दस्तेनवार का कहना था.. “हमने इस तरह की जटिल सर्जरी के लिए सही बुनियादी ढांचा प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत की और इस लिवर सर्जरी कार्यक्रम से जुड़े होने और इसके माध्यम से लोगों के जीवन में बदलाव लाने पर हमें गर्व है। मुझे उम्मीद है कि हम विदर्भ में ऐसे कई और मरीजों की सेवा कर सकेंगे।

वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स लिमिटेड के बारे में:

वोक्हार्ट हॉस्पिटल नागपुर, राजकोट, दक्षिण मुंबई और उत्तरी मुंबई में सुविधाओं के साथ तृतीयक केयर सुपर-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल्स की एक श्रृंखला है। सभी वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स के पास अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा है और रोगी देखभाल और सुरक्षा को सक्षम करने के लिए विश्व स्तर पर बेंचमार्क प्रक्रियाएं हैं। वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स लिमिटेड एक तृतीयक केयर हॉस्पिटल है और देश के कुछ पेशेवर रूप से प्रबंधित कॉर्पोरेट हॉस्पिटल समूहों में से एक है जो अपनी रणनीति के मूल में रोगी की सुरक्षा और देखभाल की गुणवत्ता को प्राथमिकता देता है। मार्गदर्शक दर्शन रोगियों की सेवा करना और उनके जीवन की गुणवत्ता को समृद्ध बनाना है।

वॉकहार्ट हॉस्पिटल्स नागपुर ने हमेशा चिकित्सा उपचार के अपने चुने हुए क्षेत्र में समाज को वापस देने की भावना के साथ काम किया है। और अपनी दृष्टि को दृढ़ता से ध्यान में रखते हुए, समुदाय की जरूरतों को पूरा करने के लिए उत्कृष्टता के साथ प्रयास करता है।. वॉकहार्ट हॉस्पिटल्स नागपुर का मिशन बीमारियों से पीड़ित रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना और नवीन प्रौद्योगिकी और मानव विशेषज्ञता की मदद से देखभाल और पोषण के माहौल में उनकी सेवा करना और मानव जीवन और उसकी गरिमा का सम्मान करना है। वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स की पूरी टीम इसे हासिल करने के लिए ईमानदारी के साथ प्रयास करती है। वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स में जीवन की जीत होती है और यही वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स है।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

ARMY RECRUITMENT RALLY TO BE HELD FROM 10-17 JUN 23 AT NAGPUR 

Mon May 29 , 2023
NAGPUR :-An Army Recruitment Rally for eligible male candidates of Vidarbha Region (excluding Buldana District) will be held at Divisional Sports Complex, Mankapur, Nagpur from 10 Jun 2023 to 17 Jun 2023. The rally will be conducted by Army Recruiting Office, Nagpur. Admit cards for shortlisted candidates to attend the rally, have been uploaded on www.joinindianarmy.nic.in website. Candidates can download […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com