कोलकाता में कैट का राज्यव्यापी सम्मेलन

– व्यापार जगत से जुड़े कई गंभीर राष्ट्रीय मुद्दों पर की गई चर्चा

कोलकाता :- महानगर में कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट) के पश्चिम बंगाल चैप्टर की एक राज्यव्यापी बैठक आयोजित की गई। इस सम्मेलन में कैट और पश्चिम बंगाल के प्रमुख व्यापारिक नेताओं ने हिस्सा लिया। बैठक में कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी. सी. भारतिया, राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल, राष्ट्रीय चेयरमैन बृजमोहन अग्रवाल, राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सुभाष चंद्र अग्रवाला, राष्ट्रीय क्षेत्रीय समन्वयक मिस सिद्धि जैन, बंगाल इकाई के अध्यक्ष विश्वनाथ अग्रवाल, अध्यक्ष कुमार एम. अजमेरा, महासचिव मधुसूदन बनर्जी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष चेतन शाह, उपाध्यक्ष मनोज कुमार जालान,संजय झुंझुनवाला,पवन जाजोडिया,प्रकाश अग्रवाल, संयुक्त सचिव अमित अग्रवाल एवं कैट के अन्य कार्यकारी सदस्य और विभिन्न जिलों से कैट पश्चिम बंगाल के सदस्यों सहित करीब 400 से ज़्यादा व्यापारियों ने हिस्सा लिया I

इस सम्मेलन मे व्यापारी वर्ग ने व्यापार जगत से जुड़ी समस्याओं पर लंबी चर्चा की। पूर्व प्रिंसिपल सीजीएसटी & कस्टम्स कमिश्नर, नवनीत गोयल भी व्यापारियों को जीएसटी से जुड़े मुद्दों पर सलाह देने के लिए ईस बैठक में शामिल हुए और इस सम्मेलन मे संदीप सेनगुप्ता द्वारा उपस्थित व्यापारियों को साइबर सुरक्षा अपराध पर भी सत्र आयोजित किया गया।

सुभाष चंद्र अग्रवाला ने इस खास अवसर पर अपने व्यापारी भाइयों का अभिनंदन करते हुए कहा, की कैट भारत में 40,000 व्यावसायिक संगठनों और 8 करोड़ व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करता है, जो व्यापारियों की बेहतरी के उद्देश्य से विभिन्न गतिविधियों में कार्य कर रहा है और व्यापारियों और सरकार के बीच एक पुल के रूप में कार्य करने के साथ-साथ देश के घरेलू व्यापार के उन्नयन कार्य और आधुनिकीकरण सहित अन्य प्रमुख मुद्दों पर भी प्रभावी ढंग से काम कर रहा है, जिसमे जीएसटी कर प्रणाली का सरलीकरण, ई-कॉमर्स व्यवसाय में विदेशी कंपनियों द्वारा कानूनों और विनियमों के निरंतर उल्लंघन और खुदरा व्यापार में लागू सभी कानूनों की समीक्षा प्रमुख मुद्दे हैं |

कठिन परिस्थितियों में व्यापारी वर्ग को एक जुट होने की जरूरत है ।

भरतिया ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि कैट व्यापारियों से डिजिटल प्रौद्योगिकी और डिजिटल भुगतान बढ़ाने का आह्वान करता है। उन्होंने व्यापारियों को आधुनिक और बदलते व्यापारिक परिवेश में खुद को बदल कर डिजिटल होने पर भी जोर दिया एवं युवाओ से अपने पारिवारिक व्यवसाय से जुड़ने के लिए भी प्रेरित किया, और अपने व्यापारी भाइयों को घर की बहू बेटियों को भी व्यापार में शामिल करने पर ज़ोर दिया जिससे व्यापार वर्ग की कार्य कुशलता में वृद्धि होगी ।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि हमारे देश में जीएसटी की शुरुआत हमारी कर प्रणाली को सरल बनाने, बढ़ते करों को समाप्त करने और एकाधिकार बाजार बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके लिए सी. जी. एस. टी. विभाग एवम अन्य जुड़ी एजेंसियों की पुख्ता योजना, व्यापक समन्वय और अथक प्रयासों की आवश्यकता है। इस क्षेत्र में निरंतर परिवर्तन की आवश्यकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि भारत के व्यापारी 100% स्वच्छ व्यवसाय करें जिससे वे राजस्व संग्रह को बढ़ाए और राष्ट्र निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाए।

राष्ट्रीय चेयरमैन बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि भारत का उज्वल भविष्य केवल छोटे व्यापारियों, एसएमई और एमएसएमई उद्योगों की उन्नति पर निर्भर करता है और खुदरा व्यापार और आंतरिक व्यापार के लिए राष्ट्र व्यापार नीति समय की आवश्यकता है। उन्होंने ये भी बताया कि कैट के प्रयास से व्यापारियों को एमएसएमई का दर्जा मिला है। कैट केंद्र सरकार पर व्यापारियों के लिए पेंशन योजना लागू करने का दबाव डाल रही है। इसके लिए यह जरूरी है कि हम सभी उद्यम आधार को पंजीकरण करें।

नवनीत गोयल ने इस बैठक में इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि इतने सारे व्यापारी भाई मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि वह समझते हैं कि व्यापारी सही काम करना चाहता है लेकिन देश में व्यापारियों को जीएसटी के जटिल प्रावधानों के कारण काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने व्यापारियों की जीएसटी से सम्बंधित समस्याओं का समाधान अथवा सवालो का जवाब दिया और यह आश्वासन दिया की उनका साथ सदेव व्यापारी वर्ग के साथ है।

कुमार अजमेरा ने साइबर क्राइम से व्यापारियों को सतर्क रहने का सुझाव दिया ।मधुसूदन बनर्जी ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया ।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

दिव्यांग बच्चों को निःशुल्क जरूरत सामग्री का वितरण 20 को

Sat Oct 19 , 2024
नागपुर :- वर्ल्ड ब्लाइंड डे और वर्ल्ड व्हाइट केन डे के अवसर पर, रोटरी क्लब ऑफ नागपुर ईशान्य और नेशनल फेडरेशन ऑफ ब्लाइंड के संयुक्त तत्वावधान में लगभग 500 दिव्यांग बच्चों को उनकी जरूरत की सामग्री निःशुल्क वितरित की जाएगी। यह कार्यक्रम रविवार, 20 अक्टूबर, को महेश्वरी भवन, सीताबर्डी में सुबह 9 बजे से आयोजित किया जाएगा। रोटरी ईशान्य के […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com