वोक्हार्ट हॉस्पिटल्सने वर्ल्ड ऑर्गन डोनेशन दिवस की पूर्व संध्या पर एक अभिनव कार्यक्रम के माध्यम से अंग दान के बारे में जागरूकता बढ़ाई

नागपूर :- देखभाल और नवीनता की परंपरा के साथ एक अग्रणी स्वास्थ्य देखभाल सेवा प्रदाता, वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स नागपुर ने अंग दान के महान कार्य के बारे में आम लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए एक विशेष जन जागरूकता पहल उड़ान 2023 का आयोजन कर रहा है।

उड़ान – 2023 वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स नागपुर का एक विशेष कार्यक्रम है, जो विश्व अंग दान दिवस पर अंग दान जागरूकता और अंग दाताओं और प्राप्तकर्ताओं को सम्मानित करने के लिए आयोजित किया गया है। पिछले कुछ वर्षों में वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स नागपुर के इस प्रमुख कार्यक्रम का यह दूसरा संस्करण है।

उड़ान 2023 गिफ्ट ऑफ लाइफ थीम पर आधारित है। थीम गिफ्ट ऑफ लाइफ का अर्थ ही एक नेक कार्य है जो जीवन बचाता है और कई लोगों को नया जीवन देता है। ब्रेन डेड व्यक्ति का अंगदान एक तरह से प्राप्तकर्ता व्यक्ति के लिए गिफ्ट ऑफ़ लाइफ है।

इस विशेष आयोजन में प्रख्यात डॉक्टर – प्रोफेसर डॉ. टॉम चेरियन , लिवर ट्रांसप्लांट सर्जन, डॉ. संजय कोलते (वीपी – जोनल ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेशन सेंटर ), डॉ. सूर्यश्री पांडे, नेफ्रोलॉजी और किडनी ट्रांसप्लांट फिजिशियन और डॉ. देवयानी वक्ता के रूप में होंगे। वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स ने अब तक कई अंग प्रत्यारोपण किए हैं और अंग दाता और प्राप्तकर्ता/उनके रिश्तेदार इस कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे और अपने अनुभव साझा करेंगे। वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स ने इस कार्यक्रम में भाग लेने और पेंटिंग, नृत्य, स्किट, पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन , फ्लैशमोब इत्यादि अभिनव माध्यमों के माध्यम से जागरूकता के अपने विचारों को प्रस्तुत करने के लिए नागपुर शहर भर के कॉलेज के छात्रों को भी शामिल किया है। इस कार्यक्रम के माध्यम से वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स ने आम जनता को अंग दान के बारे में शिक्षित करने, इसके महत्व को समझने और इस नेक काम में योगदान देने की पहल करने का ईमानदार प्रयास किया है।

प्रोफेसर डॉ. टॉम चेरियन नागपुर के वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स के सहयोग से एलएडी कॉलेज में अंग दान पर एक जागरूकता सत्र सम्बोधित करेंगे ।

प्रसिद्ध लिवर ट्रांसप्लांट सर्जन प्रोफेसर डॉ. टॉम चेरियन ने कहा, “अंग दान के बारे में अधिक जागरूकता पैदा की जानी चाहिए ताकि कई लोगों की जान बचाई जा सके और ऐसे प्रत्यारोपणों के लिए प्रतीक्षा सूची को प्रबंधित किया जा सके। अंगदान, एक ऐसा कार्य है जिसने कई परिवारों को ऐसी खुशी दी है जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है।”

डॉ. संजय कोलते (वीपी – जोनल ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेशन सेंटर ), और किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन ने कहा, “अपने स्वास्थ्य के वास्तविक मूल्य को समझें, जब आप चले जाएं तो अपनी भौतिक संपत्ति का अंतिम संस्कार न करें । जीवित रहते हुए अपने अंग दान करने और जरूरतमंदों की मदद करने का संकल्प लें, उन्हें समृद्ध करें। अंग दान करके किसी की मृत्यु में अपनी सांसें जोड़े ।”

डॉ. सूर्यश्री पांडे ,नेफ्रोलॉजी और किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन ने कहा, “वह हमेशा अंग दान की प्रबल समर्थक रही हैं और जब किसी की जान बचाई जाती है, तो यह देखना और अनुभव करना एक महान क्षण होता है।”

डॉ. देवयानी ठाकरे ने कहा, ”मैं पेशे से फिजियोथेरेपिस्ट हूं और जुनून से एक चित्रकार हूं। मुख्य बात यह है कि हमने अंग दान का संदेश देने के लिए इस कला को माध्यम के रूप में चुना क्योंकि कला लोगों से अधिक आसानी से जुड़ती है और अधिक लोग इसमें शामिल हो सकते हैं। इसलिए लोगों के बीच किसी भी तरह की जागरूकता पैदा करने के लिए कला एक आदर्श माध्यम है और एक कलाकार के रूप में मुझे इस अवसर पर उपस्थित होकर खुशी हो रही है और मैं इसके बारे में बात करने जा रही हूं।”

अंगदान करने वाले परिवारों को वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स नागपुर की ओर से सम्मानित किया गया और उनके परिवारों ने इसके लिए आभार व्यक्त किया। अंग प्राप्तकर्ताओं ने अपने अनुभव साझा किये और बड़ी संख्या में लोगों ने खुशी-खुशी अंगदान की शपथ ली।

अभिनंदन दस्तेनवार सेंटर हेड वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स नागपुर ने कहा, “हम इस कार्यक्रम का आयोजन करके बहुत खुश हैं क्योंकि अंगदान एक दैवीय कार्य है जो जीवन बचाता है। और हमें गर्व है कि वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स इस तरह के प्रशंसनीय पहल करने में हमेशा सबसे आगे रहता है। हम अपने डॉक्टरों की टीम और इस आयोजन का हिस्सा बनने वाले सभी लोगों के आभारी हैं।”

वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स लिमिटेड के बारे में:

वोक्हार्ट हॉस्पिटल नागपुर, राजकोट, दक्षिण मुंबई और उत्तरी मुंबई में सुविधाओं के साथ तृतीयक केयर सुपर-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल्स की एक श्रृंखला है। सभी वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स के पास अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा है और रोगी देखभाल और सुरक्षा को सक्षम करने के लिए विश्व स्तर पर बेंचमार्क प्रक्रियाएं हैं। वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स लिमिटेड एक तृतीयक केयर हॉस्पिटल है और देश के कुछ पेशेवर रूप से प्रबंधित कॉर्पोरेट हॉस्पिटल समूहों में से एक है जो अपनी रणनीति के मूल में रोगी की सुरक्षा और देखभाल की गुणवत्ता को प्राथमिकता देता है। मार्गदर्शक दर्शन रोगियों की सेवा करना और उनके जीवन की गुणवत्ता को समृद्ध बनाना है।

वॉकहार्ट हॉस्पिटल्स नागपुर ने हमेशा चिकित्सा उपचार के अपने चुने हुए क्षेत्र में समाज को वापस देने की भावना के साथ काम किया है। और अपनी दृष्टि को दृढ़ता से ध्यान में रखते हुए, समुदाय की जरूरतों को पूरा करने के लिए उत्कृष्टता के साथ प्रयास करता है।. वॉकहार्ट हॉस्पिटल्स नागपुर का मिशन बीमारियों से पीड़ित रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना और नवीन प्रौद्योगिकी और मानव विशेषज्ञता की मदद से देखभाल और पोषण के माहौल में उनकी सेवा करना और मानव जीवन और उसकी गरिमा का सम्मान करना है। वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स की पूरी टीम इसे हासिल करने के

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

ऑरेंज सिटी फोटोग्राफर्स क्लब द्वारा विश्व छायाचित्रण दिन के अवसर पर छायाचित्र स्पर्धा एवं प्रदर्शनी का आयोजन

Sun Aug 13 , 2023
नागपूर :- ऑरेंज सिटी फोटोग्राफर्स क्लब द्वारा विश्व छायाचित्रण दिवस 19 अगस्त 1995 के दिन स्थापित इस क्लब के स्थापना दिवस व विश्व छायाचित्रण दिवस के अवसर पर हर वर्ष छायाचित्र स्पर्धा का आयोजन विगत 26 वर्षों से निरंतर करता आ रहा है। साथ ही स्पर्धा में प्राप्त छायाचित्रों का प्रदर्शन भी होता रहा है। इस वर्ष यह स्पर्धा ऑनलाईन […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com