फूड सेफ्टी कानून में के बारे में व्यापारियों को जागरूकता की जरूरत

नागपूर :- बी सी भरतिया के मार्गदर्शन में और प्रभाकर देशमुख के नेतृत्व में टिम कैट नागपुर का एक प्रतिनिधि मंडल आज ज्वाइंट डारायरेक्टर नागपुर डिवीजन फूड एंड ड्रग प्रशासन विभाग के के आर जयपुरकर से भेंट कर खाद्य सुरक्षा कानून संबंधित कई बातों पर चर्चा की। के आर जयपुरकर ने खुलासा किया कि व्यापारी इस कानून के अनेक प्रावधानों के बारे में भ्रमित है। कानून की जानकारी के अभाव में वह कानून से भयभीत रहता है। ऐसा जयपुर का डिप्टी डायरेक्टर ने कहा। उन्होंने यह भी कहा कि किसी असंबंधी व्यक्ति की बात में ना आते हुए खाद्य कानून संबंधित कोई भी खुलासा चाहिए या विभाग की तरफ से कोई चिट्ठी आती है तो व्यापारी ने सीधा विभाग के अधिकारियों से मिलकर, उन की सलाह और सहायता लेकर विषय का निपटारा करना चाहिए। सभी विभागीय अधिकारी कानून संबंधित सेवा देने के उद्देश्य से ही बैठे हैं। इसलिए खाद्य पदार्थ संबंधित व्यापारियों को इस कानून का किसी भी प्रकार का भय नहीं होना चाहिए। खाद्य विभाग हमेशा से व्यापारियों में जागरूकता फैलाने के लिए तत्पर रहता है। अन्य उपस्थित अधिकारी थे सहायक आयुक्त आर आर शाह व फूड सेफ्टी ऑफिसर ए वाय सोनटक्के।

व्यापारियों की तरफ से बात रखते हुए कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतीया ने कहा कि कई महिलाएं घरों से पारंपरिक खाद्य पदार्थ बनाकर बेच रही है। इन खाद्य व्यवसायों को रजिस्ट्रेशन आदि की जानकारी देना जरूरी है। समय-समय पर विवरण भरना या लाइसेंस का नवीनीकरण करना भी एक मसला है, जिसे व्यापारियों को समझाना बहुत जरूरी है। खाद्य पदार्थों का रखरखाव कैसे करना, दुकान में किस प्रकार के समान के पास खाद्य पदार्थ नहीं रखना। ऐसे विषयों पर भी बातचीत हुई। बातचीत करने के बाद यही निर्णय हुआ कि दिवाली के बाद महिलाओं के साथ व अन्य व्यापारियों के साथ कार्य शालाओं के माध्यम से जानकारी दी जएगीI चर्चा में ज्ञानेश्वर रक्षक और अनिल नागपाल ने भी हिस्सा लिया।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

मंत्रिमंडळ बैठक : सोमवार, दि.14 ऑक्टोबर 2024 एकूण निर्णय-15 (भाग-1)

Mon Oct 14 , 2024
सार्वजनिक बांधकाम विभाग  मुंबईतल्या पाच प्रवेश मार्गांवरील पथकर (टोल) हलक्या वाहनांसाठी माफ मुंबईतल्या पाच प्रवेश मार्गांवरील पथकर (टोल) हलक्या वाहनांसाठी माफ करण्याचा निर्णय आज झालेल्या मंत्रिमंडळ बैठकीत घेण्यात आला. बैठकीच्या अध्यक्षस्थानी मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे होते. आज १४ ऑक्टोबर मध्यरात्री बारा वाजेपासून याची अंमलबजावणी होईल. हलकी वाहने, शाळेच्या बसेस आणि एसटी बसेस यांना ही पथकरातून सूट राहील. सायन पनवेल महामार्गावर वाशी […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com