बादाम के साथ अपने वर्कआउट रूटीन को बेहतर बनाएं – यास्मीन कराचीवाला, सुप्रसिद्ध फिटनेस और सेलिब्रिटी मास्टर इन्स्ट्रक्टर 

मुंबई :-फिटनेस और खान-पान का बहुत खास रिश्ता है। भोजन आपके शरीर के लिए ऊर्जा का काम करता है और इसका सीधा प्रभाव आपके शरीर के कामकाज पर पड़ता है। इसे ध्यान में रखते हुए, स्वस्थ और पौष्टिक आहार के साथ इसकी पूर्ति करना महत्वपूर्ण है। यदि आप सोचते हैं कि वर्कआउट से पहले और बाद में खाने का मतलब केवल प्रोटीन शेक पीना है, तो आपने इस पर दोबारा विचार करना चाहिए। तो, आइए कुछ सिफारिशों पर एक नज़र डालें कि आपको अपने वर्कआउट से पहले और बाद में अपने भोजन प्लान में क्या शामिल करना चाहिए।

प्री-वर्कआउट

आपके शरीर को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए, आपको ऊर्जा की जरूरत होती है – और इसका मतलब है कि अपने वर्कआउट से पहले सही भोजन करना। वर्कआउट से पहले न खाने से ब्लड शुगर कम हो सकती है, जिससे थकान और कमजोरी महसूस होती है। आदर्श रूप से, आपको वर्कआउट से लगभग 1 से 4 घंटे पहले अपने शरीर को ऊर्जा देना चाहिए, यह इस पर निर्भर करता है कि आपका शरीर किस प्रकार प्रतिक्रिया करता है और जो भी आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है।

अपने आहार में छोटे लेकिन प्रभावशाली बदलाव करने से समग्र स्वास्थ्य बनाने में काफी मदद मिल सकती है और आपके वर्कआउट रूटीन में मूल्य बढ़ सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ जिनकी मैं सिफारिश करना चाहूंगी वे हैं:

बादाम: आहार में मुट्ठी भर बादाम शामिल करना शुरुआत करने का एक अच्छा तरीका है, क्योंकि वे एक पौष्टिक स्नैकिंग विकल्प बनते हैं, और अपने वर्कआउट से पहले उन्हें खाने से आप को ऊर्जा मिलती है । अपनी पोषक संरचना के कारण, बादाम ऊर्जा बढ़ाने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा, बादाम कई पोषक तत्वों जैसे विटामिन बी2, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस आदि से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर को आवश्यक पोषण प्रदान करते हैं।

– व्होल ग्रेन ब्रेड के एक टुकड़े के ऊपर कुछ ताजे कटे एवोकाडो डालें – यह कार्बोहाइड्रेट का एक बड़ा स्रोत है और आपको मूल्यवान हेल्दी फैट्स प्रदान करता है जो कार्बोहाइड्रेट की कमी होने पर आपके शरीर में ऊर्जा को बढ़ावा देता है।

पोस्ट-वर्कआउट

वर्कआउट के बाद, आपके शरीर में उपभोग की गई सारी ऊर्जा खत्म हो जाती है और वर्कआउट के बाद अपनी ऊर्जा को फिर से भरना महत्वपूर्ण है ।वर्कआउट के बाद सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का सेवन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।अपने वर्कआउट के बाद विशेष पोषक तत्वों का सेवन करके, आप अपने शरीर की संरचना, प्रदर्शन और समग्र पुनर्प्राप्ति में सुधार करते हैं।

वर्कआउट के बाद के आहार में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें:

– ओट्स के साथ बादाम डालें: ओट्स फाइबर से भरपूर होते हैं और आपको निरंतर ऊर्जा प्रदान करते हैं। सुबह की वर्कआउट के बाद ये एकदम उपयुक्त हैं, इन्हें पानी या मलाई रहित दूध में पकाए, मिठास के लिए थोड़ा शहद मिलाए और ऊपर से कुछ बादाम डाले। बादाम विटामिन बी2 का एक समृद्ध स्रोत हैं, एक विटामिन जो ऊर्जा उत्पादन और थकान को कम करने में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है, जिससे यह एक टेस्टी और हेल्दी टॉपिंग बन जाता है।

– क्विनोआ: वर्कआउट के बाद प्रोटीन आपकी कड़ी मेहनत के अच्छे परिणाम के लिए आवश्यक है। क्विनोआ में मौजूद कार्बोहाइड्रेट ग्लाइकोजन स्तर को बहाल करने में मदद करेंगे और यह प्रोटीन से भी भरपूर है। इसे कुछ सब्जियों या ग्रिल्ड चिकन के साथ मिलाएं।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हस्तों हिन्दू जनजागृति समिति के रमेश शिंदे को ‘सांस्कृतिक योद्धा पुरस्कार 2023’

Fri Jun 30 , 2023
नोएडा :-हिन्दू जनजागृति समिति के राष्ट्रीय प्रवक्ता रमेश शिंदे को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं भूतपूर्व लोकसभा अध्यक्षा सुमित्रा महाजन के हस्तों ‘सांस्कृतिक योद्धा पुरस्कार 2023’ प्रदान किया गया । ‘स्मृति चिन्ह’ एवं एक लाख रुपयों का धनादेश, ऐसे इस पुरस्कार का स्वरूप है । यह पुरस्कार वितरण समारोह ‘सेव कल्चर सेव इंडिया’ फाऊंडेशन की ओर से उत्तर […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com