SEZ पीड़ित किसानों से मिले राकेश टिकैत

सौसर – विशेष आर्थिक क्षेत्र विकसित करने के नाम पर धोखा खाए छिंदवाड़ा के किसान राकेश टिकैत से मुलाकात कर उनके हक की आवाज बुलंद करने की गुहार (Chindwara farmers sought help from BKU spokesperson Rakesh Tikait) लगा रहे हैं. टिकैत ने उन्हें आश्वस्त किया है कि वक्त आने पर उनके मुद्दे को बड़े (SEZ Affected Farmers Met Rakesh Tikait to Return Land) असर पर उठाया जाएगा.

छिंदवाड़ा। सौंसर विधानसभा क्षेत्र में विशेष आर्थिक क्षेत्र विकसित करने (Special Economic Zone Development) के लिए अधिग्रहित की गई करीब 6 हजार एकड़ जमीन के मामले में किसानों ने भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत से मुलाकात कर किसानों के पक्ष में आवाज उठाने की मांग (Chindwara farmers sought help from BKU spokesperson Rakesh Tikait) की है. छिंदवाड़ा के सौंसर में स्पेशल इकोनॉमिक जोन बनाने के लिए सरकार के माध्यम से 8 गांवों की करीब 6 हजार एकड़ जमीन अधिग्रहित कर ली गई थी, जमीन के बदले मुआवजे के साथ-साथ परिवार के सदस्य को नौकरी देने का वादा किया गया था, लेकिन न तो उद्योग लगे और न ही नौकरी मिली, लिहाजा कई परिवार बेरोजगार हो गए हैं

विशेष आर्थिक क्षेत्र विकसित करने के लिए ली गई थी जमीन

पूरा मामला छिंदवाड़ा में सेज डेवलप करने का है, जिसमें 2007 में राज्य सरकार ने छिंदवाड़ा प्लस डेवलपर्स कंपनी से एमओयू साइन किया था. किसानों का आरोप है कि सरकार ने सेज तो बनाया, लेकिन कंपनी ने किसानों को गुमराह करके मनमाने ढंग से जमीन (Cheating with farmers in name of developing special economic zone) ली और लालच दिया, उसके बाद न तो नौकरी दी और न ही पर्याप्त मुआवजा मिला और न ही अब तक कोई उद्योग लगा. कुछ लोगों ने जब इसका विरोध किया तो उनका मुंह बंद कराने के लिए उनको मुआवजा दे दिया गया.

फिर उम्मीदों के सपने देखने लगी हैं अन्नदाता की आंखें

ये खबर तो छिंदवाड़ा में सेज को संवारने के लिए किसानों की उजाड़ी गई जिंदगी का महज एक मजमून है क्योंकि 6 हजार एकड़ जमीन को अधिग्रहण करने में कितने किसानों के घर उजड़े होंगे, ये अंदाजा लगाना भी मुश्किल है, आज भी किसान परिवार अपनी जमीन देकर पछता (farmers of Chindwara sought help from Rakesh Tikait) रहा है, सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद अब उनकी आंखों में भी उम्मीदें जगी हैं.

राकेश टिकैत ने दिया भरोसा सुप्रीम कोर्ट का दिया हवाला

किसान नेता नंद किशोर ढोबले ने बताया कि सेज के लिए अधिग्रहित की गई किसानों की जमीन के मामले में राकेश टिकैत ने किसानों से कहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि जहां पर सेज डेवलप नहीं हुए हैं, उन जगह को किसानों को वापस कर दी जाए, इसी को लेकर वे किसानों के हक में आवाज (SEZ Affected Farmers Met Rakesh Tikait to Return Land) उठाएंगे और कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाएंगे.

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

News Today 24x7

Next Post

राष्ट्रपति ने जिले की संस्था को प्रतिष्ठित राष्ट्रीय दिव्यांगजन सशक्तिकरण पुरस्कार

Sat Dec 4 , 2021
ग्रामीण आदिवासी समाज विकास संस्थान को मिला सर्वश्रेष्ठ संस्थान का सम्मान  छिंदवाड़ा – दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण एवं पुनर्वास हेतु कार्यरत स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण आदिवासी समाज विकास संस्थान छिंदवाड़ा को दिव्यांगजनों के लिए सतत् कार्य करने पर देश की सर्वश्रेष्ठ संस्था के लिए राष्ट्रीय दिव्यांगजन सशक्तिकरण पुरस्कार से राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने सम्मानित  किया। विश्व दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com