हाईवे सर्विस लेन पर अवैध पार्किंग की वजह से होती हैं सडक दुर्घटनाएं

बाजारपेठ हाईवे से सौ फुट दूरी पर स्थानांतरण की जरुरत 

नागपुर :- नैशनल हाईवे मार्गों के दोनो बाजू स्थित सर्विस लेन पर कथित अवैध पार्किंग की वजह से सडक दुर्घटनाओं में वृद्धियां हो रही है । यातायात पुलिस विभाग की माने तो अगर यातायात विभाग सडक पर अवैध पार्किंग करने वाले वाहन धारकों से नियमित रुप से जुर्माना वसूलना शुरु करेगा तो सरकार को करोडों रुपये का राजस्व प्राप्त हो सकता है? और जुर्माना के भय से लोग सडक पर वाहन खडा नहीं करेंगे।

हालकि मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 20 के तहत वाहनों को सडकों पर खडा करना वर्जित माना गया है।एसे वाहन धारकों से प्रति घन्टे के हिंसा से जुर्माना वसूलने का प्रावधान है। सर्वेक्षण के अनुसार नागपुर सावनेर रोड,कामठी रोड,भंडारा रोड, बुटीबोरी वर्धा रोड इत्यादि मे सडकों पर अवैध पार्किंग वाहन धारकों पर जुर्माना वसूलने की सख्त कार्यवाई किया जाना चाहिए। सभी महामार्गों के दोनो तरफ सर्विस लेन पर हजारों अवैध वाहनों के खडे रहने की वजह से यहां यातायात बाधित रहता है? क्योंकि सडकों के दोनो तरफ अवैध पार्किंग की वजह से वाहन चालकों को अपनी जान हथेली मे लेकर वाहन चलाना पड़ रहा है।

नतीजतन भयभीत वाहन चालकों की संदेहास्पद समस्याओं की तरफ किसी बड़े अधिकारियों तथा जन नेताओं का ध्यान नहीं है। सडक दुर्घटनाओं मे जिसकी जानें जाती तथा जो सड़क दुर्घटनाओं में लोग अपाहिज होते हैं उनका दुखडा वे ही जान सकते हैं जिन्होंने सडक दुर्घटनाओं मे अपना सब कुछ गंवाया है?ये मुनाफाखोर व्यापारी दुर्घटना ग्रस्तों की दर्दनाक पीडा को क्या जानें? जानते तो सर्विस लाईन पर अवैध पार्किंग नहीं करवाते?सडक दुर्घटनाओं के भय से भयभीत नागरिकों को बाजार से आवश्यक सामान की खरीदी करना पडता है।

आखिर सर्विस लाईन पर अवैध पार्किंग की वजह से संभावित दुर्घटनाओं की जिम्मेदारी कोई भी अपने सर पर लेने को तैयार नहीं है। आखिर सडक दुर्घटनाओं में निष्पाप और निष्कलंक नागरिकों की ही जानें जाती है। उन निर्दोष नागरिकों की सडक दुर्घटनाओं में जान नहीं जाना चाहिए इसकी गारंटी कोई लेने को तैयार नहीं है।

यदि कोई प्राणघातक सडक दुर्घटनाओं के पश्चात जनता का जमघट तोडफोड और पुलिस पर अपना गुस्सा उतराती है। असल में सही पूछा जाए अपनी दुकान के सामने सर्विस रोड पर अवैध पार्किंग कराने वाले व्यापारियों को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए?

व्यापारी लोग अपने फायदे के लिए अपनी दुकानों के सामने अपने ग्राहकों (खरीददारों) के वाहन खडे रखने को मजबूर करते हैं? हाईवे नियमों के मुताबिक हाईवे सरहद से करीबन 35 से 40 फुल की जगह छोडकर दुकादारी करना चाहिए? वाहन पार्किंग सरकारी सर्विस लेन पर नहीं होनी चाहिये।

यातायात नियमों का उल्लंघन 

हालाकि सडक परिवहन और राज्यमार्गों पर संभावित सडक दुर्घटनाओं को रोकने के लिए हरकार ने अनेक उपाय योजनाएं और नियम बनाए हैं। हालांकि सडक दुर्घटनाओं मे मरने वालों में सबसे अधिक महाराष्ट्र प्रदेश तथा मध्यप्रदेश सबसे अग्रगण्य है जहां हर साल हजारों निर्दोष जाने जाती और सैकडों लोग अपाहिज हो जाते हैं। दुर्घटनाओं के मामलों मे उत्तर प्रदेश प्रथम क्रमांक पर माना जाता था, हालकि उत्तर प्रदेश मे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्ता की बागडोर संभाली है। सडक दुर्घटनाओं मे काफी कमियां आई है।

सडक दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए केन्द्रीय सडक परिवहन मंत्रालय भरसक प्रयास कर रहा है।केन्द्रीय सडक परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के प्रयासों से सडकों का चौडाकरण का कार्य जोरों पर चल रहा है। आगामी 2024 तक भारत की सड़कें दुर्घटना मुक्त होने की आशंका को नकारा नहीं जा सकता है?

केन्द्रीय सडक परिवहन मंत्री नितिन गडकरी जिस तरह सडकों के विकास की तरफ ध्यान दे रहे हैं, उसी प्रकार हाईवे के इर्द-गिर्द सटे बाजारपेठ को भी सडक राज्यमार्गों से करीबन 100 दूरी पर स्थानांतरण करने की आवश्यकता ताकि दुर्घटनाओं से सदैव के लिए मुक्ति मिलेगी?

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

नागरिकांनी घेतली नायलॉन मांजा न वापरण्याची शपथ

Fri Jan 13 , 2023
नागपूर : मकर संक्रांतीचा सण सर्वत्र मोठ्या उत्साहाने साजरा केला जातो. या दिवशी विशेषतः पतंग उडविल्या जाते. या सणा निमित्ताने मोठ्या प्रमाणात नायलॅान मांजाची खरेदी व विक्री केली जाते. या नायलॉन मांजामुळे अनेकदा गळा कापणे, चेहरा विद्रूप होणे, नाक, कान व गालावर गंभीर जखमा होणे तसेच दुचाकी वाहन चालकांचे मांजास अडकून गंभीर अपघात होणे अशा घटना घडतात. नायलॉन मांजामुळे नागरिकांच्या […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com