NVCC ने पुलिस आयुक्त सिंघल को दिया प्रतिवेदन

नागपुर :- दि. 9 जुलाई 2024 को विदर्भ के 13 लाख व्यापारियों की अग्रणी व शीर्ष संस्था नाग विदर्भ चेंबर ऑफ काॅमर्स के अध्यक्ष अर्जुनदास आहुजा ने चेंबर के सर्वश्री – उपाध्यक्ष – फारूकभाई अकबानी, स्वप्निल अहिरकर, सहसंयोजक व कानून एवं व्यवस्था उपसमिती के संयोजक – राजवंतपाल सिंग तुली, जनसंपर्क अधिकारी – हेमंत सारडा, कार्यकारिणी सदस्य – हुसैन नुरल्लाह अजानी, मोहन चोईथानी, योगेश भोजवानी, विशेष आमंत्रित – सी ए संदीप जोतवानी, हरमनजीत सिंग बावेजा के साथ नागपुर शहर की पुलिस प्रशासन संबंधी परेशानियों को लेकर पुलिस आयुक्त डाॅ. रविन्द्रजी सिंघल को प्रतिवेदन दिया।

सर्वप्रथम चेंबर के सहसचिव एवं कानून व व्यवस्था उपसमिती के संयोजक राजवंतपाल सिंग तुली ने चेंबर के प्रतिनिधी मंडल का परिचय दिया। तत्पश्चात अध्यक्ष अर्जुनदास आहुजा ने चेंबर की ओर पुष्पगुच्छ व दुपट्टा देकर उनका सत्कार किया तथा चेंबर के गतिविधियों से अवगत कराते बताया कि चेंबर व्यापारिक हितों के लिये सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं के साथ समन्वय बनाकर उनके मध्य – सेतु का कार्य करता है। उसी के तहत शहर पुुलिस प्रशासन से संबंधित व्यापारियों एवं आम जनता की कुछ प्रमुख समस्याएं व सुझाव आपके समक्ष रखना चाहते है।

आगे उन्होंने बताया कि वर्तमान में नागपुर शहर में क्रिकेट सट्टे का व्यापार भी जोर-शोर से जारी है। इससे के कारण कई व्यापारी कंगाल हो गए, कुछ बच्चों ने तो क्रिकेट सट्टे के कारण आत्महत्याएं तक कर ली है। इस सट्टे के व्यापार पर भी प्रतिबंध लगना चाहिए।

आगे चेंबर के उपाध्यक्ष स्वप्निल अहिरकर ने बताया कि वर्तमान में गोलीबार चैक से लेकर मेडीकल की ओर जाने वाले रोड पर पुलिया का निमार्ण कार्य जारी है। पहले ही गांधीबाग एक व्यस्त बाजार का इलाका है और यहां का मुख्य रास्ता भी बहुत कम चैड़ा ळे यहां के चैक पर न ही ट्राफिक लाई्ट्स है और न ही ट्राफिक पुलिस की व्यवस्था है जिसके कारण आम जनता और व्यापारियों को इस रोड से आने जाने में बहुत ट्राफिक की समस्या हो रही है। अतः हमारा आपसे निवेदन है कि गोलीबार चैक से लेकर जहां तक पुलिया का निर्माण कार्य हो रहा है वहां ट्राफिक लाई्ट्स व ट्राफिक पुलिस की व्यवस्था कराये ताकि नागरिकों का आने-जाने में सरलता हो।

चेंबर के  हेमंत सारडा ने बताया कि शहर के इलाकों में चेन स्नेचिंग की घटनाएं बढ़ रही है। सुनसान इलाकों या शाम के वक्त महीलाओं एवं बर्जुगों के साथ यह घटनांए होती है जिससे कई बार संबंधित व्यक्ति की जान पर भी बन आती है। अतः आपसे निवेदन है कि पुलिस विभाग द्वारा शहर के सुनसान इलाकों एवं रात के समय पुलिस पेट्रोलिंग की गस्त को बढ़ाया जाना चाहिए एवं महिलाओं के अलावा सभी लोगों के लिए आकस्मिक हेल्प लाईन नं. जारी करना चाहिए जिससे कोई भी नागरिक ऐसी घटना का शिकार होते ही पुलिस विभाग से मदद की गुहार लगा सके।

चेंबर की कानून व व्यवस्था उपसमिती के सहसंयोजक हुसैन नुरल्लाह अजानी ने बताया कि वर्तमान में नागपुर शहर में हाॅकर्स अतिक्रमण की समस्या बहुत बढ़ गई है यहां तक कि ग्राहक को दुकान के अंदर जाने तक की जगह नहीं रहती है। दुकानदार जो अपनी जिम्मेदारी निभाते हुये बाजार परिसर को स्वच्छ रखता है, सरकार को सभी प्रकार टैक्स भी देता है इन हाॅकर्सो के कारण इनका काफी आर्थिक नुकसान भी होता है। दुकानदार द्वारा हाॅकर्स को अपनी दुकान के सामने ठेले लगाने से मना करने पर, हाॅकर्स गाली-गलौज और कई बार मारपीट भी करते है। आपसे निवेदन है कि दुकानदारों को हाॅकर्सो के अतिक्रमण की समस्या से निजात दिलाते हुये हाॅकर्स जोन का निर्माण करवायें।

चेंबर के विशेष आमंत्रित सदस्य हरमनजीत सिंग बावेजा ने बताया कि आजकल देखने में आ रहा है कि नागपुर शहर तथा आसपास के ढाबों व होटलों में गैरकानूनी तरीके से शराब परोसी जा रही है। इन ढाबों व होटलों के पास लायसंस भी नहीं रहता। कई बार जहरीली शराब परोसने का मामला भी सामने आ चुका है। इस पर पुलिस प्रशासन ने अविलंब प्रतिबंध लगाना चाहिए।

चेंबर के विशेष आमंत्रित सदस्य सी.ए. संदीप जोतवानी ने बताया कि वर्तमान में बहुत सारे व्यापारी एवं नागरिक सायबर क्राइम का शिकार हो रहे है। व्यापारी व नागरिक बहुत सचेत व सावधान रहने के बाद भी सायबर क्राइम नए-नए तरीकों के कारण ठगी व लुटपाट का शिकार हो जाते है। अतः आपसे निवेदन है सायबर ठगी व लुटपाट के शिकार व्यक्तियों की शिकायतों विभाग द्वारा जल्द से जल्द दर्ज कर उस पर कार्यवाही की जानी चाहिए और व्यापारियों एवं आम जनता हेतु पोलिस विभाग द्वारा सायबर क्राइम के खिलाफ जागरूक किया जाना चाहिए।

पुलिस आयुक्त डाॅ. रविन्द्र सिंघल ने चेंबर के प्रतिनिधी मंडल के समस्याओं एवं सुझावों को ध्यान से सुना। तत्पश्चात् प्रतिनिधी मंडल ने उनसे निवेदन कि आपके नेतृत्व में पुर्व की तरह व्यापारियों तथा पुलिस अधिकारियों की “व्यापारी पुलिस मित्र समिती गठित” की जानी चाहिए ताकि व्यापारी समुदाय इस समिती के माध्यम से सीधे अपनी समस्याएं पुलिस विभाग तक पहुंचा सके। जिस पर आयुक्त महोदय ने कहा कि आप नागपुर के सभी पुलिस झोन में 2-2 व्यापारियों के नाम दे ताकि व्यापारी तथा पुलिस विभाग साथ में मिलकर काम कर सके।

साथ ही चेंबर के प्रतिनिधीमंडल ने उन्हें चेंबर की आगामी सभा में उपस्थित होकर व्यापारियों के साथ चर्चा करने हेतु आमंत्रित किया। जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार करते हुये कहा कि वे अवश्य चेंबर की सभा में आयेंगे।

उपरोक्त जानकारी प्रेस विज्ञप्ति द्वारा अध्यक्ष अर्जुनदास आहुजा ने दी।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

सर्व शैक्षणिक संस्थात होणार मेट्रो शिबिराचे आयोजन

Wed Jul 10 , 2024
*महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड* (नागपूर मेट्रो रेल प्रकल्प) • विद्यार्थ्यांमध्ये करणार परिवहना संबंधी जनजागृती नागपूर :- नवीन शैक्षणिक सत्र सुरू झाले असून, महा मेट्रो नागपूरने ही मेट्रो ट्रेनच्या वेळापत्रकामध्ये बदल केले असून दर १० मिनिटांनी मेट्रो सेवा कार्यानव्यित केल्या आहे ज्यामुळे नागरिकांचा कौल हा मेट्रोकडे वाढत आहे.ज्यामध्ये शैक्षणिक विद्यार्थी मोठ्या प्रमाणात मेट्रोचा उपयोग करीत आहे.महा मेट्रोच्या वतीने नागपुरातील शाळा […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com