एन.वी.सी.सी. ने नागपुर रेल्वे स्टेशन पर पार्किंग की समस्याओं पर DRM मनीष अग्रवाल को दिया प्रतिवेदन

नागपूर :- दि. 13 अगस्त 2024 को विदर्भ के 13 लाख व्यापारियों की अग्रणी व शीर्ष संस्था नाग विदर्भ चेंबर ऑफ काॅमर्स नागपुर रेल्वे स्टेशन के दोंनों ओर पार्किंग समस्याओं, कई ट्रेनो की प्रतिदिन लेटलतीफी एवं रेल्वे स्टेशन से संबंधित अन्य मुद्दों पर नागपुर सेंट्रल के DRM मनीष अग्रवाल को प्रतिवेदन दिया।

सर्वप्रथम चेंबर के अध्यक्ष अर्जुनदास आहुजा ने चेंबर के की ओर से DRM मनीष अग्रवाल का पुष्पगुच्छ व दुपट्टे से स्वागत कर उन्हें चेंबर की गतिविधियों से अवगत कराया। तत्पश्चात् उन्हें प्रतिवेदन के माध्यम से बताया कि वर्तमान में नागपुर रेल्वे स्टेशन के दोनों ओर (टेकडी रोड एवं संत्रा मार्केट) नए पार्किंग स्थल निर्माण कार्य के कारण हो रहा है तथा जिसके कारण कार पार्किंग की व्यवस्था बहुत ही दयनीय स्थिति है।

अतः चेंबर का निवेदन है कि जब तक पार्किंग स्थल का निर्माण पूर्ण तरीके से नहीं हो जाता तब तक जहां पर ओला के लिए बुकिंग पॉइंट दिया गया है तथा जो ड्रॉप एंड गो का क्षेत्र है दोनों स्थानों पर कार पार्किंग की सुविधा उपलब्ध करायी जानी चाहिए। साथ ही तब तक नियमों के अनुसार उपरोक्त लिखित स्थानों पर ट्रैफिक पुलिस कारों को जैमर लगाकर चालान नही काटने की व्यवस्था की जानी चाहिए। इसके अलावा जो टेकड़ी रोड का मेन रोड है वहां पर साइट में कार पार्किंग की व्यवस्था करके दी जानी चाहिए।

चेंबर के उपाध्यक्ष स्वप्निल अहिरकर ने बताया कि रेल्वे स्टेशन पर पलैटफार्म पर एस्केलेटर लगाएं गए हैं जो की अधिकतर या तो बंद रहते हैं या फिर विपरीत दिशा से आने वाले लोग उसे स्टॉप का बटन दबाकर बंद करके नीचे उतर जाते हैं इसलिए उन सभी एक्सीलेटर के ऊपर के तरफ परमानेंट चैकीदार बैठाया जाना चाहिए ताकि करोड़ों रुपए खर्च करके जो एक्सीलेटर प्लेटफार्मों पर लगाए गए उसकी सुविधा नागरिकों को आसानी से मिल सकें। प्लेटफार्म 1 पर सामान घर है किंतु नागपुर स्टेशन पर 8 प्लेटफार्म है जिसके कारण आखिरी के प्लेटफार्म से प्लेटफार्म 1 पर सामान लाने के लिए यात्रियों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है अतः सभी प्लेटफार्म पर सामान घर की व्यवस्था होनी।

रेल्वे स्टेशन पर बर्जुगो को विशेष सुरक्षा की आवश्यकता होती है किंतु देखने में आ रहा है कि सभी प्लेटफार्म पर इन्हें आसानी से व्हील चेअर या बैटरी वाली कार उपलब्ध नहीं हो रही है। अतः आपसे निवेदन है कि स्टेशन पर व्हील चेअर तथा बैटरी वाली कार बढ़ाई जानी चाहिए तथा यह आसानी से यात्रियों के लिए उपलब्ध होनी चाहिए। साथ ही महिलाओं एवं बर्जुगों के लिए अलग वेटिंग रूम होने चाहिए तथा इनके टिकट में विशेष छुट होनी चाहिए। साथ ही विद्यार्थियों एवें 60 वर्ष से अधिक आयु के ज्येष्ठ नागरिको को कोविड के पहले टिकट में विशेष छुट दी जाती थी, उसे पुनः शुरू किया जाना चाहिए।

चेंबर के कार्यकारिणी सदस्य मधुर बंग ने बताया कि वंदे भारत ट्रेन हमेशा प्लेटफार्म के एक तरफ कोने में खड़ी रहती है जिसके कारण प्लेटफार्म पर विपरीत दिशा से आने वाले यात्रियों को काफी चल के जाना पड़ता है तथा प्लेटफार्म पर जो लाखों रुपए देकर अपना स्टॉल लगते हैं उन्हें भी प्रतिदिन चलने वाली इस वंदे भारत ट्रेन के यात्रियों से व्यवसाय का लाभ नहीं मिल पाता। ज्यादातर ट्रेने समय पर स्टेशन नहीं पहुंच रही है यात्रियों को समय पर आने के बाद भी 1-2 घंटे टेªन का इंतजार करना पड़ता है। जैसे कि विदर्भ एक्सप्रेस तो हमेशा ही देरी से आती है अतः आपसे निवेदन है कि सभी ट्रेनों के समय पर आने की व्यवस्था कराएं। रेल्वे स्टेशन पर 24 घंटे यात्रियों की आवाजाही रहती है अतः साथ ही बारिश के अलावा भी प्रतिदिन सफाई व्यवस्था बढ़ानी चाहिए।

चेंबर के कार्यकारिणी सदस्य राकेश गांधी ने कहा कि काटोल-नरखेड़ की ओर के स्टेशनों पर अधिकतर ट्रेनो का स्टापेज नहीं। जिसके कारण यहां के यात्रियों को बहुत परेशानी कोविड से पहले बहुत सी ट्रेने यहां रूका करती थी। चेंबर का आपसे निवेदन है कि काटोल-नरखेड़ की ओर के स्टेशनों पर कम से कम सुबह और शाम वक्त यहां से गुजरने वाली टेªनों को स्टापेज दिया जाना चाहिए ताकि इन स्टेशनों से सुबह के आए यात्री शाम को आसानी से टेªने पकड़ सके।

DRM मनीष अग्रवाल ने चेंबर के प्रतिवेदन को ध्यान से सुनने के बाद बताया कि नागपुर के रेल्वे स्टेशन पर कई पार्किंग के जोन बनाए जा रहे है और उन्होंने आवश्वान दिया कि जल्द ही गणेश टेकड़ी की ओर बेसमेंट पार्किंग सामान्य नागरिकों के लिए शुरू कर दी जाएगी जिसके बाद स्टेशन पर पार्किंग की समस्या बहुत हद तक कम हो जाएगी। आगे उन्हांेंने बताया कि हावडा की ओर से आने वाली ट्रेनों की देरी की समस्या और करीबन 1) वर्ष कुछ समय तक रह सकती है क्योंकि दुर्ग के आस-पास रेल्वे पटरी पर निर्माण कार्य चालू है। काटोल-नरखेड रूट पर ज्यादातर ट्रेन सेंट्रल की जाती हैं। कोविड के समय यहां के स्टापेज बंद करने निर्णय लिया गया था। आपके निवेदन को हम आगे भेजकर पुनः काटोल-नरखेड रूट पर ट्रेनों के स्टापेज बढ़ाने का प्रयास करेंगे। साथ ही उन्होंने यात्रियों से अपील है कि यदि रेल यात्रा के दौरान या स्टेशनों पर उन्हंे कोई समस्या होती है तो ‘‘रेल मदत’’ नामक पोर्टल का ज्यादा ज्यादा उपयोग कर, अपनी समस्याएं व सुझाव इस पोर्टल दर्ज कराएं वे सीधे हम तक पहुंचकर, उनकी समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान हो पाए।

इस अवसर पर चेंबर के सर्वश्री – अध्यक्ष – अर्जुनदास आहुजा, उपाध्यक्ष – स्वप्निल अहिरकर, कार्यकारिणी सदस्य – राकेश गांधी, मधुर बंग एवं व्यापार संगठन के प्रतिनिधी सुभाष अग्रवाल उपस्थित थे।

उपरोक्त जानकारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से सचिव सचिन पुनियानी ने दी।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

निवासी आयुक्त यांच्या हस्ते अधिकारी-कर्मचाऱ्यांना राष्ट्रध्वज वितरण

Wed Aug 14 , 2024
– ‘घरोघरी तिरंगा’ अभियान नवी दिल्ली :- प्रधान सचिव तथा महाराष्ट्र सदनाचे निवासी आयुक्त रूपिंदर सिंग यांच्या हस्ते महाराष्ट्र सदन व महाराष्ट्र परिचय केंद्राच्या अधिकारी-कर्मचाऱ्यांना आज राष्ट्रध्वज वितरीत करून ‘घरोघरी तिरंगा’ अभियान राबविण्यात आले. स्वातंत्र्याच्या महोत्सवानिमित्त मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे यांनी नऊ ऑगस्ट रोजी ऑगस्ट क्रांती मैदान, मुंबई पासून देशभरात राबविण्यात येणारा ‘हर घर तिरंगा’ (घरो घरी तिरंगा) अभियानास प्रारंभ केला. […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com