मेट्रो रेल का काम मंद गति से , भाजपा का मोदी को लाने की मंशा पर पानी फिर रहा 

 नागपुर :-भाजपा नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मेट्रो रेल के उद्घाटन में आमंत्रित करना चाहते हैं. गड्डीगोदाम में मेट्रो ने समय पर चार मंजिला पुल तो बना लिया है, लेकिन इसे जोड़ने का काम नहीं होने से सबका उत्साह कम हो गया है.

एशिया का पहला चार मंजिला पुल सेंट्रल एवेन्यू पर गड्डीगोदाम में बनाया गया था। इस पुल के निर्माण में 1 हजार 634 टन लोहे का इस्तेमाल किया गया है। कामठी मेट्रो लाइन पर सीताबर्डी से जीरो माइल स्टेशन तक मेट्रो चल रही है। उससे आगे का काम भी अंतिम चरण में है, गड्डीगोदाम रेलवे ब्रिज से इस रूट पर मेट्रो और चौपहिया वाहनों का आवागमन होगा। जमीन से भारी ट्रैफिक, भारतीय रेलवे इस पर चलेगी। उसके बाद उस पर चार पहिया वाहन और मेट्रो दौड़ेगी। इसके लिए जमीन से 24 मीटर ऊंची, 80 मीटर लंबी और 18 मीटर चौड़ी लोहे की छत तैयार की गई थी।

लोहे के पुल को बनाने में 1 हजार 634 टन लोहे का उपयोग किया गया है और सभी भाग एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। इसके लिए 78 हजार बोल्ट का इस्तेमाल किया गया है। इस बोल्ट को ‘हाई स्ट्रेंथ फ्रिक्शन ग्रिप’ के नाम से भी जाना जाता है। इस कंपनी के प्रबंध निदेशक अंकित चोखानी ने कहा, इसलिए इस लोहे के पुल का उम्र सौ साल होगा।

भाजपा इसका पूरा श्रेय लेना चाहती है. मनपा चुनाव से पहले मोदी को नागपुर लाकर माहौल बनाना था। लेकिन पुल बनने के बाद भी ‘कनेक्टिंग रोड’ और ‘मेट्रो ट्रैक’ को पूरा करने में देरी हो रही है। गौरतलब है कि मनपा चुनाव कार्यक्रम स्थगित है। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि इन चुनावों की घोषणा जनवरी महीने में की जाएगी। लेकिन चूंकि काम ही अधूरा है, ऐसे में सवाल खड़ा हो गया है कि मोदी को कैसे लाया जाए।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

राज्य के दर्जनभर सह 141 Coal Blocks की नीलामी प्रक्रिया शुरु

Tue Nov 15 , 2022
– 24 जनवरी से लगेगी बोली  नागपुर – कोयला मंत्रालय ने कमॅर्शियल माइनिंग के तहत 141 कोल ब्लॉक्स की नीलामी की छठे दौर की प्रक्रिया 3 नवम्बर से प्रारंभ की है। जिसमें से दर्जनभर कोल् ब्लॉक महाराष्ट्र,वह भी नागपुर जिले से सम्बंधित होने की जानकारी मिली हैं. 141 कोल ब्लॉक 11 राज्यों में स्थित है।वाणिज्यिक नीलामी के छठे दौर में […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com