अनुराग ठाकुर ने बेंगलुरु में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 से पहले विभिन्न विश्वविद्यालयों के प्रतिभागियों के साथ बातचीत की

केन्द्रीय मंत्री ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 में प्रतिभागियों को एक यादगार अनुभव दिलाने के उद्देश्य से की गई व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया

बेंगलुरु – केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री  अनुराग ठाकुर ने मल्लखंभ एवं योगासन सहित 13 स्पर्धाओं के लिए बने जैन यूनिवर्सिटी ग्लोबल कैंपस-स्थल का औचक दौरा किया।

wps2

एथलेटिक युवा मंत्री ने विभिन्न खेल स्थलों का निरीक्षण किया और खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 में प्रतिभागियों को एक यादगार अनुभव दिलाने के उद्देश्य से की गई व्यवस्थाओं का संज्ञान लिया। एक क्रिकेटर के रूप में अपने खेल के दिनों को याद करते हुए, ठाकुर ने कहा, “जैन यूनिवर्सिटी कर्नाटक सरकार के साथ मिलकर खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में भाग लेने वाले एथलीटों को सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं उपलब्ध कराते हुए बेहद शानदार तरीके से इन खेलों की मेजबानी कर रहा है। इन एथलीटों को आज यहां देखकर मुझे अपने विश्वविद्यालय के दिनों की याद आ रही है जब मैं क्रिकेट खेला करता था। तब बिहार के दरभंगा और समस्तीपुर जैसी जगहों पर आयोजित कुछ टूर्नामेंट में उपयुक्त सुविधाएं उपलब्ध नहीं हुआ करती थीं। लेकिन आज बुनियादी ढांचे में काफी सुधार हुआ है और आप देख सकते हैं कि एथलीटों को यहां किस तरह की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के माध्यम से हमारी इस पहल का उद्देश्य एथलीटों को एक ऐसा मंच प्रदान करना है जो अंतर्राष्‍ट्रीय मानकों के अनुरूप हो।”

 

यह पूछे जाने पर कि वे नवोदित एथलीटों से क्या कहना चाहेंगे, ठाकुर ने कहा, “खेल भावना के साथ खेलें। मैं उन्हें साफ – सुथरे खेलों को आगे बढ़ाने और प्रदर्शन को बेहतर करने वाली दवाओं का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दूंगा। इसलिए एथलीटों को सही जानकारी देने और विशेष रूप से विश्वविद्यालय स्तर के युवा एथलीटों के बीच डोपिंग के बारे में अधिक जागरूकता फैलाने के लिए हमारे यहां नाडा मौजूद है।”

केन्द्रीय मंत्री ने विभिन्न विश्वविद्यालयों के प्रतिभागियों के साथ बातचीत कर उनकी स्पर्धाओं और खेल से जुड़े उनके लक्ष्यों के बारे में जानकारी ली।

wps4

केन्द्रीय मंत्री ने जिन एथलीटों के साथ बात की, उनमें से एक एसआरएम विश्वविद्यालय की पुरुष वॉलीबॉल टीम के एस. संतोष थे। उन्होंने कहा, “हमारे खेल मंत्री  अनुराग ठाकुर जी से मुलाकात करना एक सुखद अनुभव था। उन्होंने हमें कड़ी मेहनत करते रहने और अपने-अपने राज्य एवं विश्वविद्यालयों के लिए खेलते रहने के लिए प्रोत्साहित किया। जब मंत्री खुद हमारे पास आते हैं और हमारे खेल के बारे में हमसे बात करते हैं, तो यह हमेशा बहुत ही प्रेरक लगता है। इसके अलावा, हमें रोजाना एक वरिष्ठ मंत्री को एथलीटों के साथ खेलते हुए देखने का सुअवसर नहीं मिलता है। यह हमें और भी अधिक अभिभूत महसूस कराता है।”

IMG_256

केन्द्रीय खेल मंत्री सुबह वॉलीबॉल स्थल पर उस समय पहुंचे जब महिला वर्ग में एचआरएम (हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय) और एडब्ल्यूयू (एडमास विश्वविद्यालय, पश्चिम बंगाल) तथा पुरुष वर्ग में एसआरएम विश्वविद्यालय, चेन्नई और एडब्ल्यूयू के बीच मैच चल रहे थे। उन्होंने दोनों टीमों के खिलाड़ियों के साथ बातचीत की और उन्हें आगामी मैचों के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने रेफरी और दर्शकों के साथ भी बातचीत की। इसके अलावा, केन्द्रीय मंत्री ने खुद वॉलीबॉल के एक राउंड में हिस्सा भी लिया।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

Next Post

४६ दिव्यांग लाभार्थ्यांना २३ लक्ष रुपयांचे धनादेश वितरीत

Mon Apr 25 , 2022
लॅपटॉप खरेदीसाठी ७ लाभार्थ्यांना ३,९६,४४९ रुपयांचे अर्थसहाय्य नागपूर : नागपूर महानगरपालिका, समाजविकास विभागातर्फे शहरातील दिव्यांग बांधवाकरिता एकूण नऊ कल्याणकारी योजना राबविण्यात येत असून या योजनेच्या ४६ पात्र लाभार्थ्यांना सोमवारी (ता.२५) प्रत्येकी ५० हजार याप्रमाणे एकूण २३ लक्ष रुपयांचे धनादेश वितरित करण्यात आले. याशिवाय लॅपटॉप खरेदीसाठी ७ लाभार्थ्यांना ३,९६,४४९ रुपयांचे धनादेशही उपायुक्त विजय हुमने यांच्या हस्ते वितरीत करण्यात आले. मनपा मुख्यालयातील डॉ.पंजाबराव देशमुख […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com