सडक दुर्घटनाओं को आमंत्रण दे रही है हाईवे सर्विस रोड पर अवैध पार्किंग

पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ध्यान दें

नागपुर – नागपुर शहर पुलिस विभाग अंतर्गत भंडारा रोड पारसी एवं पागलखाना चौक से महादुला-कोराडी तक हाईवे सर्विस लेन से सटकर अतिक्रमण दुकानदारों और अवैध वाहन पार्किंग की समस्या का निराकरण के लिए विधमान पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार महोदय ने गंभीरता से ध्यान देने की आवश्यक महसूस की जा रही है।

हालकि DCM देवेन्द्र फड़णवीस के कुशल मार्गदर्शनों मे पुलिस कमिश्नर IAS कुमार ने नागपुर शहर की जनसुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने में जरा सी भी ढिलाई नही व्रती है। परिणामतः पुलिस प्रशासन चुस्त और अपराध तत्व सुस्त और नदारद दिखाई दे रहा है।

बता दें कि हाईवे से लगकर स्थित सरकारी जमीन पर अतिक्रमण और सर्विसलेन पर अवैध वाहन पार्किंग की वजह से यहां से गुजरने सरकारी और निजी वाहन चालकों और राहगीरों को काफी परेशानियों का सामना करना पड रहा है? कोराडी मे प्रसिद्ध महालक्ष्मी जगदंबा तीर्थ क्षेत्र होने तथा यहां बडी तापीय बिजली परियोजना की वजह से हजारोंशकी संख्या में कर्मचारी और धर्मभीरु जनता जनार्दन का इस मार्ग से आना-जाना लगा रहता है।आगे इसी मार्ग से लगकर खापरखेडा बिजली घर तथा अनेक कोयला खदाने होने की वजह से यहां औधोगिक और व्यवसायिक भारी वाहनों,कर्मचारी और सवारी वाहनों का तांता लगा रहता है। इस हाईवे समीप सरकारी जमीन पर अतिक्रमण धारक व्यापारी कोई गरीब और मजदूर नहीं अपितु करोड़पतियों मे से माने और जाने जाते हैं? परिणामस्वरूप अतिक्रमण की बदौलत यहां का व्यायापारी वर्ग इतना अधिक मालामाल है कि वे उनके खिलाफ आबाज बुलंद करने वालों को झूठे और मनगढंत मामलों मे जैल भिजवा सकते है। इसलिए इन अतिक्रमण माफिया व्यायापारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन हिम्मत नहीं जुटा पाता है ?

नागपुर शहर पुलिस विभाग अंतर्गत पागलखान चौक से महादुला तक फोरलेन हाईवे की सर्विसलेन पर अवैध पार्किंग का अतिक्रमण की वजह से यहां किसी भी क्षण संभावित सडक दुर्घटनाओं का खतरा बढ रहा है।यहां कहीं लोगों ने अपने कैबिन और कबाड़ जमा रखा है, तो कहीं बेतरतीब वाहन खड़े रहने से कई जगह से ताे निकलना भी मुश्किल हाे जाता है। जिम्मेदाराें की बेपरवाही के चलते करीब 18 फीट चाैड़ी इस सर्विसलेन की कहीं-कहीं ताे चाैड़ाई आधी भी नहीं रह गई।

सर्विस लेन पर अवैध पार्किंग की वजह से स्टार बस तथा एसटी महामंडल की बस चालकों को अपनी जान हथेली मे लेकर अपना मार्ग तय करना पड रहा है। यहां के भांडखाऊ और मुरदाड जन नेताओं की पथ भ्रष्ट कार्यप्रणलियों की वजह से सडक दुर्घटनाओं मे निर्दोष और निरपराध लोगों की जानें जाती है? बडे पुलिस अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों को गुमान पुलिस सुरक्षा प्राप्त है। परंतु जन साधारण जनता जनार्दन और वाहन चालकों का तो भगवान ही मालिक है?

इससे राहगीराें व वाहन चालकाें काे यहां से निकलने तक की जगह नहीं मिल पा रही है। जब वीआईपी मूवमेंट होता है ताे अतिक्रमियाें पर कार्रवाई के वजाय उन्हे अनदेखी की जाती है। और फिर प्रशासन कार्रवाई करना भूल जाता है। यही नहीं, इसके चलते बिगड़ी यातायात व्यवस्था भी परेशानी का सबब बन रही है, लेकिन हाईवे पुलिस और यातायात पुलिस अधिकारी एक दूसरे पर जिम्मेदारी डाल रहे हैं। यहां सर्वाधिक अवैध वाहन पार्किंग अतिक्रमण माफिया अमीरजादे व्यापारियों की दुकानों से सटकर लगा रहता है। मानों यातायात पुलिस और अतिक्रमण उन्मूलन दस्ता को ये अवैध कारोबारी और अतिक्रमण माफिया चला रहे है?

महादुला विधुत विहार गेट नंबर 2 से कोराडी मंदिर टी पाईंट चौक तक सर्विसलेन पर ही सैकड़ों दुपहिया वाहन खड़े रहते हैं। यहां सुबह 10 बजे से रात के 10 बजे तक सर्विस पर जाम की स्थिति बनी रहती है। रात के समय सर्विलेन पर खाधान्नो के ठेले खडे रहते हैं। यहां दुपहिया वाहनों से लेकर ऑटो सहित अन्य आड़े तिरछे वाहन खड़े रहते हैं।तो कहीं पर सर्विसलेन किनारे कबाड़ रखा है। यहां पहले भी कार्रवाई कर इसे हटाया जा सकता है। पागलखाना चौक से मानकापुर बायपास रोड तक सिटी फोरलेन की सर्विसलेन के फुटपाथ एवं भूमिगत नालियों के ऊपर सब्जी भाजी और फल विक्रेताओं का अतिक्रमण भी सडक दुर्घटनाओं को जन्म दे रहा है?

यातायात पुलिस विभाग और महानगर पालिका परिषद के साथ मिलकर ह सर्विसलेन से अतिक्रमण हटाने को तैयार नहीं है ? यहां अवैध वाहन पार्किंग और अवैध दुकानों के कारण कई बार दुर्घटनाओं की भी संभावनाएं बनी रहती हैं।

@ फाईल फोटो

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

बेलिशॉप प्राचीन श्री शिव मंदिर में होलिका दहन

Wed Mar 8 , 2023
नागपुर :- दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे कॉलोनी, बेलिशॉप मोतीबाग स्थित प्राचीन श्री शिव मंदिर परिसर में आयोजित होलिका उत्सव अंतर्गत सामुहिक होलिका दहन किया गया। इस अवसर पर राकेश यादव परिवार द्वारा मुख्य यजमान के रूप में होलिका की पूजा प. राजेश दिवेदी के मार्ग दर्शन में की गई। पूजा के उपरांत कॉलोनी के अनेक परिवारों ने होलिका की पूजा […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com