आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस वित्त वर्ष 24 की पहली तिमाही में लाइफ इंश्योरेंस क्लेम सेटलमेंट सूची में शीर्ष पर है

– ग्राहकों को उत्कृष्ट सेवाएँ प्रदान करते हुए, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने 97.9% क्लेम्स सेटलमेंट की उपलब्धि हासिल की है 

नागपूर  :-हर व्यक्ति के लिए उसके परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना महत्वपूर्ण विषय है और इसलिए, एक बेहतर जीवन बीमा कंपनी का चयन करने में सबसे प्रमुख कारकों में से एक उसके क्लेम सेटलमेंट अनुपात के मूल्यांकन को माना जाता है। यह अनुपात आपको कुल क्लेम्स की तुलना में कंपनी द्वारा भुगतान किए गए इंश्योरेंस क्लेम्स के प्रतिशत से अवगत कराता है। इस संख्या को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है, जो कि क्लेम्स का भुगतान करने में कंपनी की विश्वसनीयता को प्रदर्शित करती है। चलिए, वित्त वर्ष 24 की पहली तिमाही के लिए लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के नवीनतम क्लेम सेटलमेंट के अनुपात पर एक नज़र डालते हैं।

कंपनी क्लेम

सेटलमेंट अनुपात

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस – 97.90%

एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस – 96.70%

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस – 95.80%

बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस – 93.50%

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस – 86.30%

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस – 77.30%

क्लेम सेटलमेंट अनुपात की गणना पब्लिक डिसक्लोज़र्स से की गई है, जो संबंधित कंपनियों की वेबसाइट्स पर उपलब्ध है

उपरोक्त टेबल यह स्पष्ट करती है कि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस 97.9% के सेटलमेंट अनुपात के साथ शीर्ष पर है, जो न सिर्फ प्राप्त क्लेम्स को बेहतरी से सेटल करती है, बल्कि सर्वोत्तम ग्राहक सेवा भी प्रदान करती है। ग्राहक अपनी मेहनत की कमाई के विषय में कंपनी पर भरोसा करते हैं और कंपनी के आँकड़ें भी यही साबित करते हैं कि वे ग्राहकों और उनके परिवारों से किए गए वादों को पूरा करने के लिए दृढ़ हैं।

कंपनी की ‘क्लेम फॉर श्योर’ पहल सभी आवश्यक दस्तावेज़ जमा करने के बाद सभी पात्र डेथ क्लेम्स को एक दिन में सेटल करना सुनिश्चित करती है। ‘क्लेम फॉर श्योर’ एक सेवा पहल है, जिसके माध्यम से कंपनी का लक्ष्य परिवार के किसी सदस्य विशेष के खोने की वजह से परिवार पर आने वाले वित्तीय संकट को कम करना है।

लाइफ इंश्योरेंस लेते समय क्लेम सेटलमेंट अनुपात पर विचार किया जाना क्यों आवश्यक है?

क्लेम सेटलमेंट अनुपात दर्शाता है कि क्लेम्स का भुगतान करने में कंपनी कितनी योग्य है। उच्च अनुपात से आशय यह है कि जब आपके परिवार को इसकी सबसे अधिक आवश्यकता हो, उस समय वास्तविक वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए आप कंपनी पर दृढ़ता से भरोसा कर सकते हैं। यह न सिर्फ आपको मानसिक शांति प्रदान करता है, बल्कि आपको अपने वित्त की बेहतर योजना बनाने में भी मदद करता है।

क्लेम सेटलमेंट अनुपात की गणना कैसे की जाती है?

यह अनुपात प्राप्त कुल क्लेम्स की तुलना में बीमाकर्ता द्वारा भुगतान किए गए क्लेम्स के प्रतिशत को प्रदर्शित करता है। सेटल किए गए क्लेम्स को कुल क्लेम्स से विभाजित करके और 100 से गुणा करके इस संख्या को प्राप्त किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई कंपनी 10,000 क्लेम्स में से 9,800 क्लेम्स को सेटल करती है, तो इससे मिलने वाला अनुपात 98% है।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

मिलन लुथरिया ने अपने प्रमुख कलाकारों से जुड़े दिलचस्‍प किस्‍सों को याद किया

Mon Oct 2 , 2023
–  “ताहिर को अपने बाल बनाने में 2.5 घंटे लगते हैं और अंजुम के पास जब तक सफेद वैनिटी नहीं होती, वह शूटिंग नहीं करते” मुंबई :- ताकत पाने की ललक, दिल को सुकून देने वाली दोस्‍ती और 60 के दशक का जादू, डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार की आगामी दमदार सीरीज ‘सुल्‍तान ऑफ दिल्‍ली’ में यह सब-कुछ हैं। सुल्‍तान ऑफ दिल्‍ली: असेंशन […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com