क्लीन सिटी फिर डेंगू से ग्रसित, विभाग में जिला सबसे अव्वल 

– 1,874 कुल मरीज

– 60 फीसदी से अधिक जिले में

नागपुर :- सितंबर के अंतिम सप्ताह के दौरान जिले में हुई बारिश के बाद एक बार फिर से नालों में पानी भर गया. करीब सप्ताहभर तक चारों ओर किचड़, जमा पानी भरा माहौल रहा.

इससे एक बार फिर मच्छरों को पनपने का पोषक माहौल मिल गया. विभाग में अन्य जिलों की तुलना में नागपुर जिले में डेंगू के अधिक मरीज मिले हैं. इनमें से 2 मरीजों की मौत हुई है. विभाग में 1,874 मरीजों में से 60 फीसदी से अधिक जिले में मिले. सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के नागपुर उपसंचालक कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में ग्रामीण भागों की तुलना में महानगर पालिका क्षेत्र में अधिक मरीज मिले हैं.

मनपा क्षेत्र में 767 लोगों को डेंगू के डंक ने घायल किया. वहीं जिले के ग्रामीण भाग में 388 मरीज दर्ज किये. वायरल के साथ ही डेंगू का प्रभाव बढ़ने की वजह से ग्रामीण भागों के अस्पतालों में ओपीडी में महीनेभर के भीतर 2 लाख से अधिक लोगों की जांच की गई. इससे ही अनुमान लगाया जा सकता है कि जिले में मच्छरों का प्रकोप कितना बढ़ गया है. नागपुर के साथ ही चंद्रपुर जिले में 223 लोग डेंगू से हलाकान हुये. गोंदिया और गड़चिरोली जिले में भी मरीज बढ़े हैं. गोंदिया में 176 और गड़चिरोली में 166 मरीज मिले. वहीं वर्धा जिले में 126 तथा भंडारा जिले में 28 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई.

2 लाख से अधिक OPD

जिले की 13 तहसीलों में डेढ़ हजार से अधिक गांवों

जिले की 13 तहसीलों में डेढ़ हजार से अधिक गांवों में 20 लाख से अधिक नागरिकों को शासकीय स्तर पर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए 53 पीएचसी, 316 उपकेंद्र, आयुर्वेदिक व एलोपैथी के 58 अस्पताल हैं. वहीं 11 अपना सेवा केंद्र सहित कुल 438 से स्वास्थ्य यूनिट है. उक्त सभी क्लीनिक, अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्र मिलाकर सितंबर में ओपीडी में 2 लाख से अधिक लोगों की जांच की गई. इनमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सितंबर में 1 लाख 34 हजार मरीजों का इलाज किया गया. उपकेंद्रों में 52 हजार तथा डिस्पेंसरी में करीब 16 हजार मरीजों की जांच व उपचार किया गया. अगस्त की तुलना में सितंबर में मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है.

कहां कितने मरीज

नागपुर मनपा- 767

नागपुर जिला- 388

चंद्रपुर मनपा- 124

चंद्रपुर जिला- 99

गोंदिया- 176

गड़चिरोली- 166

वर्धा – 126

भंडारा- 28

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

मिलिंद कीर्ति को मुंबई साहित्य संघ के पुरस्कार की घोषणा 

Sun Oct 15 , 2023
– पुस्तक ‘कृत्रिम बुद्धिमत्तेचे मायाजाल युग : तंत्रज्ञानाची प्रबळ सत्ता’ का चयन नागपुर :- पत्रकार और वैचारिक लेखक मिलिंद कीर्ति को मुंबई मराठी साहित्य संघ ने वर्ष २०२२-२३ के लिए साहित्य पुरस्कार देने की घोषणा की है. संघ की साहित्यिक पुरस्कार चयन समिति ने उनकी पुस्तक ‘कृत्रिम बुद्धिमत्तेचे मायाजाल युग (खंड पहला) : तंत्रज्ञानाची प्रबळ सत्ता’ (२०२२) को भि. रा. […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com