भवन्स विद्या मंदिर स्कूल का मेट्रो भवन का दौरा

*महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड*

(नागपुर मेट्रो रेल परियोजना)

नागपुर :- जैसे ही नया शैक्षणिक सत्र शुरू हुआ है, महा मेट्रो नागपुर ने मेट्रो ट्रेन शेड्यूल में बदलाव किया है और हर 10 मिनट में मेट्रो सेवाएं लागू की हैं, जिसके कारण नागरिकों का मेट्रो के प्रति विश्वास बढ़ रहा है और बड़ी संख्या में शैक्षणिक छात्र मेट्रो का उपयोग कर रहे हैं। शिविर के माध्यम से महाविद्यालय में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता फैलाई जा रही है और इसी गतिविधि के तहत आज 26 जुलाई को भवन्स विद्या मंदिर, चिंचभवन स्कूल के विद्यार्थियों ने मेट्रो भवन का दौरा किया।

महा मेट्रो की ओर से छात्रों को संपूर्ण मेट्रो भवन दिखाकर मेट्रो रेल परियोजना के बारे में जानकारी दी गई और मेट्रो भवन के नियंत्रण केंद्र में मेट्रो परिचालन के बारे में तकनीकी जानकारी दी गई।

मेट्रो अधिकारियों ने पिलर, स्पैन, गर्डर, डबल डेकर वायाडक्ट, चार स्तरीय परिवहन प्रणाली और मेट्रो स्टेशनों के निर्माण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। छात्रों द्वारा पूछे गए सवालों का मेट्रो अधिकारियों ने संतोषजनक जवाब दिया। छात्रों ने कहा कि नागपुर मेट्रो का निर्माण छात्रों के लिए प्रेरणादायी है, उन्होंने यह भावना व्यक्त की कि आज उन्होंने बहुत कुछ सीखा है।

• *मेट्रो छात्रों को आकर्षित करती है*

स्कूल, कॉलेज, इंजीनियरिंग, नागपुर मेट्रो के लिए निर्माण, स्टेशन , ट्रेनों का संचालन, डबल डेकर और मल्टी-लेवल ट्रांसपोर्ट सिस्टम, सौर ऊर्जा, पर्यावरण और ग्रीन मेट्रो के क्षेत्र में महामेट्रो द्वारा किए गए कार्यों को जानना और समझना। छात्र, स्थानीय शिक्षक और प्रोफेसर आकर्षित होते हैं। प्रदेश के अलावा अंतरराज्यीय शिक्षण संस्थानों से भी छात्र पढ़ाई के लिए मेट्रो भवन पहुंचे हैं।

मेट्रो भवन में नागपुर मेट्रो प्रोजेक्ट के मॉडल का निरीक्षण करने के बाद छात्रों को मेट्रो निर्मितीकरण की जानकारी देने वाले वीडियो दिखाए गए। लाइब्रेरी और पांचवीं मंजिल पर गैलरी देखने के बाद छात्र विस्तृत जानकारी के लिए सभागृह में पहुंचे। इस मौके पर मेट्रो ट्रेन की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। महामेट्रो द्वारा वर्धा लाइन पर निर्मित डबल डेकर की तकनीकी जानकारी दी गयी। राष्ट्रीय राजमार्गों और पुलों पर मेट्रो रेल निर्माण की बारीकियों को अच्छी तरह से समझाया गया। कामठी मार्ग पर मल्टी लेवल ट्रांसपोर्ट सिस्टम स्थापित करने का वीडियो देखकर छात्र आश्चर्यचकित रह गये। उन्होंने कहा कि ऐसा निर्माण वह पहली बार देख रहे हैं. विद्यार्थियों ने पुल निर्माण के बारे में तकनीकी जानकारी हासिल की। नागपुर परियोजना के दूसरे चरण के निर्माण के बारे में भी विवरण दिया गया। बच्चों को नागपुर, पुणे, नवी मुंबई में चल रहे महामेट्रो के कार्यों की जानकारी दी गयी।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

केंद्रीय अर्थसंकल्पात महाराष्ट्रासाठी भरघोस तरतूद; विरोधकांची टीका अज्ञानातून - खा. नारायण राणे यांचा विरोधकांवर प्रहार

Fri Jul 26 , 2024
मुंबई :- केंद्रीय अर्थसंकल्प सादर झाल्यापासून उद्धव ठाकरे, राहुल गांधी आणि अन्य विरोधी पक्षाच्या नेत्यांनी अर्थसंकल्पाबाबत महाराष्ट्रातील जनतेची दिशाभूल करण्याचा प्रयत्न सुरू केला आहे. केंद्रीय अर्थसंकल्पात महाराष्ट्राला मिळालेल्या भरघोस निधीचा थांगपत्ताच त्यांना नसल्याने राजकीय स्वार्थासाठी जनतेमध्ये संभ्रम निर्माण करण्याचा प्रयत्न उद्धव ठाकरे व त्यांच्या सहकाऱ्यांकडून होत आहे. त्यांनी अर्थसंकल्पाबाबतचे तुटपुंजे ज्ञान पाजळू नये अशा शब्दांत भारतीय जनता पार्टीचे खासदार व […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com