फुटाला में स्थायी निर्माण पर रोक

– हाई कोर्ट ने तालाब की सुरक्षा और संवर्धन के आदेश दिए,अदालत ने शर्तों के साथ किया जनहित याचिका का निपटारा

नागपुर :- बॉम्बे हाई कोर्ट के नागपुर खंडपीठ ने फुटाला में चल रहे निर्माणकार्यों का विरोध करने वाली जनहित याचिका का गुरुवार को निपटारा कर दिया। इस दौरान कोर्ट ने फुटाला तालाब और उसके जलीय जीवन की गुणवत्ता को मुख्य रूप से ध्यान में रखा। राज्य सरकार ने इसकी सुनिश्चितता दी। कोर्ट के इस फैसले से अब फुटाला में म्यूजिकल फाउंटेन का रास्ता साफ हो गया है। कोर्ट ने अपने फैसले में फुटाला तालाब के सुरक्षा और संवर्धन के लिए नियम और शतों का पालन करने के आदेश दिए हैं। न्या. अतुल चांदूरकर और न्या. वृषाली जोशी ने यह फैसला सुनाया।

इसके पहले क्या हुआ

स्वच्छ फाउंडेशन ने नागपुर खंडपीठ में जनहित याचिका दायर की थी। याचिका के माध्यम से कहा कि फुटला तालाब में म्यूजिकल फाउंटेन नियमानुसार नहीं बनाया गया है। इसके निर्माणकार्य को स्थगिती देने की मांग की थी। दलील में कहा कि वेट लैंड होने से फुटाला में निर्माणकार्य करना अयोग्य है। यह पर्यावरणपूरक नहीं है। याचिका का विरोध करते हुए मेट्रो रेलवे ने कहा कि सभी विभागों की एनओसी लेकर निर्माणकार्य किया गया है। सभी आरोप बेबुनियाद हैं। फुटाला तालाब मन्धनिर्मित है। वेट लैंड में मानव निर्मित तालाब आता नहीं है। फुटाला तालाब की सुरक्षा के सुनिश्चितता पर मनपा और मेट्रो रेलवे ने कोर्ट ने शपथ-पत्र भी दायर किया था। तब अदालत ने मनपा और मेट्रो रेलवे यह सुनिश्चित करने को कहा था कि तलाब के सुरक्षा की दृष्टि से वेटलैंड संरक्षण एवं प्रबंधन नियम, 2017 का कोई उल्लंघन न हो। इसके साथ ही अदालत ने तालाब में स्थायी निर्माणकार्य करने पर रोक लगा दी थी।

नियम व शर्तों का पालन करना होगा

हाई कोर्ट ने नियम और शर्तों का पालन करने का आदेश देते हुए कहा कि प्रशासन और सरकार इस तरह से पुष्टाला तालाब की सुरक्षा एवं संवर्धन करें कि भावी पीढ़ी भी तालाब को वर्तमान स्थिति में देख सके। आशा है कि ये अपेक्षाओं पर खरे उत्तरेंगे।

नागरिकों की बात सुनी जाएगी

फुटाला तालाब की सुरक्षा के सुनिश्चितता को लेकर दिए शपथ-पत्र के आलोक में कोर्ट ने तालाब में किये जा रहे निर्माणकार्यों को विरोध करने वाली जनहित याचिका का निपटारा कर दिया। साथ ही कोर्ट ने यह भी स्पष्ट किया कि, किसी भी कार्य से तालाब को नुकसान हो रहा है तो कोई भी नागरिक इसकी जानकारी कोर्ट में दे सकता है, इस पर कोर्ट संज्ञान लेगा। याचिकाकर्ता की ओर से एड. सत्यजित राजेशिर्के, एड. के. एस. नरवाडे, केंद्र सरकार की ओर से असिस्टेंट सॉलिसिटर जनरल एड, नंदेश देशपांडे, राज्य सरकार की ओर से वरिष्ठ विधिज्ञ एस. के. मिश्रा, मेट्रो रेलवे की ओर से एड. आनंद परचुरे, माफसू की ओर से एड. अरुण पाटील, मनपा की ओर से एड, जेमिनी कासट और एनएमआरडीए की ओर से एड. सुधीर पुराणिक ने पैरवी की।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

नमो महारोजगार मेळावा केवळ धुळफेक - महाविदर्भ जनजागरण चे नितीन रोंघेंचा आरोप

Sat Dec 2 , 2023
नागपूर :-दिनांक 25 नोव्हेंबर 2023 नागपूर येथे एका पत्रकार परिषदेत नागपूर येथे व्यवसाय शिक्षण व प्रशिक्षण संचालनालय, कौशल्य विभाग व महाराष्ट्र शासन पुरस्कृत एक रोजगार मेळावा ज्याचे नाव “नमो महारोजगार मेळावा” हा कौशल्य रोजगार उद्योजकता व नाविन्यता विभाग महाराष्ट्र शासनामार्फत आयोजित करण्यात येत आहे असे जाहीर केले. सदर मेळावा हा पुढील शनिवार 9 डिसेंबर व रविवार 10 डिसेंबर 2023 रोजी […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com