सीटों का बंटवारा-बेहतर तालमेल-कन्वीनर, मुंबई में INDIA की बैठक में क्या-क्या होंगे एजेंडे

मुंबई :- लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी से मुकाबला करने के लिए विपक्षी गठबंधन INDIA अपनी रणनीति बनाने में जुटा है. पटना और बेंगलुरु के बाद विपक्षी गठबंधन INDIA की तीसरी बैठक मुंबई में 31 अगस्त और 1 सितंबर को होने जा रही. विपक्षी के लिहाज से मुंबई की बैठक काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है, जिसके लिए एजेंडा और स्वरूप लगभग तैयार किया जा चुका है. सूत्रों की मानें तो दो दिनों की बैठक में विपक्षी दलों के बीच राज्यवार सीटों का बंटवारा और इस गठबंधन का एक यूनिक सा ‘लोगो’ तय किया जाएगा, लेकिन INDIA के संयोजक के नाम की चर्चा होने की संभावना कम है.

सीट शेयरिंग का क्या होगा फॉर्मूला

2024 में बीजेपी से दो-दो हाथ करने के लिए 26 विपक्षी दल एक साथ आ गए हैं और कुछ नए दलों के जुड़ने की संभावना है. ऐसे में विपक्षी पार्टियों के सबसे बड़ी समस्या राज्यों में सीट बंटवारे को लेकर है. INDIA गठबंधन के भीतर कुछ ऐसे दल हैं जो एक ही राज्य में आपस में एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ते हैं. ऐसे में उनके बीच सौहार्दपूर्ण गठबंधन और सीटों का बंटवारा मुंबई बैठक का सबसे बड़ा एजेंडा हो सकता है.

बैठक में 80 से ज्यादा नेता लेंगे भाग

साथ ही INDIA गठबंधन में मौजूदा 26 दलों के अलावा कुछ अन्य क्षेत्रीय दलों को भी शामिल करने पर विचार किया जाएगा. बैठक को सफल बनाने के लिए महाराष्ट्र विकास अघाड़ी के तीनों प्रमुख दलों कांग्रेस, उद्धव ठाकरे की शिवसेना और शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने पूरी तरह से कमर कस ली है. महाविकास अघाड़ी ने मुंबई बैठक में शामिल होने वाले 26 विपक्षी दलों के 80 से ज्यादा नेताओं और पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों के स्वागत, ठहरने की व्यवस्था, भोजन ट्रांसपोर्ट के अलावा मीडिया और सोशल मीडिया में बैठक के प्रचार जैसे जरूरी व्यवस्था को भी आपस में बांट लिया है.

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

सफल रहा BJP का INFLUENCER MEET

Tue Aug 29 , 2023
नागपूर :- कल सोमवार की रात 8 बजे शहर के नामचीन होटल रेडिसन ब्लू में भाजपा शहर के प्रमुख सोशल मीडिया हैंडलर्स की बैठक हुई। इस अवसर पर भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय, प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले, प्रदेश सोशल मीडिया सेल के सहसंयोजक लकी चावला और भाजपा शहर अध्यक्ष बंटी कुकड़े विशेष रूप से उपस्थित थे। इस […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com