६० हजार से १.१२ लाख तक यात्री संख्या

*महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड

(नागपुर मेट्रो रेल परियोजना)

• मेट्रो से आरामदायक यात्रा करे

नागपुर :- सार्वजनिक यातायात मे नागरिको कि पसंदीदा यातायात सेवा के रूप मे नागपुर मेट्रो को लोग पसंद कर रहे है ! मेट्रो यह यातायात का सर्वोत्तम, सुलभ, सुविधाजनक, किफायती और सुरक्षित साधन है ! नोकरीपेशा लोगो के लिए,व्यावसायिको के लिए और विशेषतः छात्रो के लिए मेट्रो अत्यंत उपयुक्त साबित हो रही है ! महत्वपूर्ण है कि,सप्टेंबर २०२३ मे रायडरशिप संख्या प्रतिदिन औसतन ६० हजार थी जो कि अब सप्टेंबर २०२४ मे औसतन १.१० लाख प्रतिदिन तक पहूंची है ! १ सितम्बर से २४ सितम्बर तक २१७७८०९ नागरिकोने मेट्रो से यात्रा कि है !

बढती रायडरशिप मे प्रमुख रूप से विभिन्न कार्य किए गये जिनमे नागपुर महानगरपालिका फिडर बस सर्विस,ऑटो सेवा,डिजिटल टिकट प्रणाली, छात्रो को मिलने वाली सहुलीयत,महा कार्ड आदी का समावेश है !

• रेल्वे स्टेशन जुड गया मेट्रो से : नागपुर मेट्रो ने नागपर और अजनी रेल्वे स्टेशन को मेट्रो स्टेशन से जोडणे से नागरिको को बडी संख्या मे इसका लाभ मिल रहा है ! साथ हि इन दोनो रेल्वे स्टेशन परिसर मे निर्माण कार्य शुरु होने से होने वाली भीड को देखते हुए यात्री सीधे मेट्रो से यात्रा करते हुए रेल्वे स्टेशन तक यात्रा कर रहे है ! नागरिक शहर से बाहर जाने के लिए ट्रेन से यात्रा करते हैं, शहर के अन्य हिस्सों से यात्री रेलवे स्टेशन पर आते हैं और नागरिक निजी और अन्य साधनों के बजाय मेट्रो से रेलवे स्टेशन तक यात्रा करना पसंद कर रहे है । महा मेट्रो की ओर से नागरिकों को मेट्रो के अंदर ऑडियो के जरिए रेलवे स्टेशन तक यात्रा करने के तरीके और मेट्रो स्टेशनों की जानकारी प्रसारित की जाती है। उल्लेखनीय है कि भारतीय रेलवे से यात्रा करने वाले यात्री नागपुर रेलवे स्टेशन पर उतरते ही आसानी से मेट्रो ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं। महा मेट्रो ने मेट्रो स्टेशन को नागपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 8 संतरा मार्केट की तरफ से जोड़ा है । जीससे यात्री आसानी से मेट्रो स्टेशन परिसर मे पहूंच कर मेट्रो का उपयोग कर आगे कि यात्रा कर रहे है ! प्रतिदिन अंदाजान ३५००-४००० यात्री इस स्टेशन से यात्रा कर रहे है ! स्टेशन के आसपास प्रतिष्ठित सरकारी एवं अर्ध-सरकारी कार्यालय, मंदिर, हॉल हैं, इस क्षेत्र में हमेशा यातायात रहता है। नागपुर रेलवे मेट्रो स्टेशन निश्चित रूप से यात्रियों के साथ-साथ स्थानीय नागरिकों को भी लाभान्वित कर रहा है ।

मार्केट पहूंचने के लिए मेट्रो का उपयोग : नागपुर शहर के मार्केट सीताबर्डी, महल,इतवारी,गांधीबाग इस परिसर मे खरेदी के लिए बडी संख्या मे नागरिक जाते है इस परिसर मे होने वाली भीड नागरिक अन्य यातायात के साधनो का उपयोग न करते हुए सीताबर्डी इंटरचेंज, अग्रसेन चौक और चितार ओली मेट्रो स्टेशन तक बडी संख्या मे यात्रा कर रहे है इस स्टेशन कि यात्री संख्या मे भी बढोतरी हो रही है !

• मेट्रो स्टेशन से नागपुर महानगरपालिका फिडर बस सेवा : हर १० मिनिट मे यात्री सेवा शुरु है नागरिक मेट्रो सेवा का लाभ ले रहे है ! मेट्रो स्टेशन से अन्य परिसर मे जाणे के लिए फिडर सर्विस के रूप मे आपली बस सेवा शुरु कि गयी है जिनमे १.) खापरी मेट्रो स्टेशन से एम्स हॉस्पिटल २.) खापरी मेट्रो स्टेशन से डाएटफूड इंटरनॅशनल ३.) खापरी मेट्रो स्टेशन से टेक महिंद्रा ४.) खापरी मेट्रो स्टेशन से डसॉल्ट रिलायंस एरो स्पेस ५.) जयप्रकाश नगर मेट्रो स्टेशन से जयताला ६.) जयप्रकाश नगर मेट्रो स्टेशन से बेसा ७.) एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन से डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर इंटरनॅशनल एयरपोर्ट ८.) युनिव्हर्सिटी कॅम्पस से रहाटे कॉलोनी मेट्रो स्टेशन ९.) कामठी से मेडिकल चौक (आटोमाटिव्ह चौक और चितार ओली मेट्रो स्टेशन द्वारा) १०.) वायसीसीई कॉलेज से ब्राह्मणी फाटा (लोकमान्य नगर मेट्रो स्टेशन और बंसी नगर मेट्रो स्टेशन द्वारा) ११.) बंसी नगर मेट्रो स्टेशन से कमिन्स कॉलेज १२.) प्रजापती नगर से सिम्बॉयसिस इंटरनॅशनल युनिव्हर्सिटी

इसी के साथ हि ज्यादा से ज्यादा नागरिको तक पहूंच कर उनकी समस्या यह मेट्रो संवाद के माध्यम से छूडाने का प्रयास महा मेट्रो कि ओर से किया जा रहा है ! शहर मे हाल हि मे सडक दुर्घटनाए हुई है, सुरक्षित यात्रा के लिए मेट्रो से यात्रा करने का आवाहन महा मेट्रो कि ओर से विद्यार्थीयो से किया जा रहा है ! साथ हि मेट्रो ट्रेन मे (कोई भी अतिरिक्त किराया न लेते हुए) सायकल साथ ले जाने कि अनुमती प्रदान करती है जो कि विद्यार्थीयो को लास्ट माईल कनेक्टिव्हिटी भी सुनिश्चित प्रदान करती है !

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

पं.दीनदयाळ उपाध्याय यांची जयंती साजरी

Thu Sep 26 , 2024
यवतमाळ :- जिल्हाधिकारी कार्यालयात पंडीत दीनदयाळ उपाध्याय यांची जयंती व अंत्योदय दिन साजरा करण्यात आला. यावेळी निवासी उपजिल्हाधिकारी प्रकाश राऊत यांनी प्रतिमेस पुष्पहार अर्पण करुन अभिवादन केले. यावेळी कार्यालय अधीक्षक तसेच जिल्हाधिकारी कार्यालयातील अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित होते. उपस्थित अधिकारी, कर्मचाऱ्यांनी देखील अभिवादन केले. Follow us on Social Media x facebook instagram

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com