सरसंघचालक ने किया भारत तथा अन्य देशों में स्थिरता तथा शांति का आवाहन

– संघ मुख्यालय में स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण

नागपुर :- पड़ोसी बांगलादेश में अस्थिरता का वातावरण है और उसमें हिंदू बंधुओं को अकारण ही उसके परिणाम सहने पड़ रहे है। ऐसे परिस्थिति में हमारे देश में स्थैर्य रहे और अन्य देशों में स्थिरता, शांतता प्रस्थापित करने में हम मदद करें। उन देशों में जो अस्थिरता और अराजकता है, उसके कारण वहां के लोगों पर कोई अन्याय या अत्याचार न हो, उनके कष्ट कैसे दूर किए जा सकते है इसकी भी जिम्मेदारी एक देश के नाते हम पर है, ऐसा प्रतिपादन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने नागपूर में किया । वे संघ मुख्यालय में आयोजित 78 वे स्वतंत्रता दिवस समारोह में संबोधित कर रहे थे । इस दौरान मंच पर महानगर संघचालक राजेश लोया उपस्थित थे ।

सरसंघचालक ने आगे कहा, भारत ऐसा देश है जो अपनी स्वतंत्रता की रक्षा के साथ दुनिया के सभी देशों में रहने वाले मानव के कल्याण के लिए प्रयत्नरत रहता है। इस लिए भारत ने कभी किसी पर आक्रमण नही किया। जब जब जो कोई भी संकट में था तब उसने हमसे कैसा व्यवहार किया इसका विचार न करते हुए उसकी मदद की। दुःख पीड़ित मानव समाज को राहत देने के लिए भारत सदैव प्रयत्नशील रहता है। कुछ मामले हमारे देश की सरकार को अपने स्तर पर करने पड़ते हैं। लेकिन, सरकार को भी यह करने की शक्ति तब मिलती है जब देश का सामान्य समाज देशप्रेम की मनोवृत्ति से, सजगता से, देश के लिए सर्वस्व समर्पण की भावना मन में रखकर अपना व्यवहार करता है।

अहिंसा के मार्ग पर चलते हुए आंदोलन करने वाले सत्याग्रही और बलिदान देने वाले क्रांतिकारी इन दोनों के साथ जब सामान्य जनशक्ति दृढ़ता से खड़ी हुई तो इन सब के सामूहिक प्रयास से हमें स्वतंत्रता प्राप्त हुई। स्वतंत्रता को स्व के रंग में पूर्णतः रंगना और उसकी रक्षा करना इसका दायित्व हमारे और आगे आने वाले पीढ़ियों पर है । विश्व में वर्चस्व निर्माण करने के अभिलाषी शक्तियों से हमें हमारे देश की रक्षा करनी है। उसके लिए सतत सजग रहना है। हमारे देश के लिए हमने तय किए हुए लोकतंत्र के मार्ग पर चलकर उसके अनुशासन का पालन करना है, ऐसा संदेश सरसंघचालक ने अपने भाषण में दिया।

आज का दिन स्वतंत्रता की शुभकामना देनेका के साथ साथ अपने कर्तव्यों का स्मरण करने का भी है। अनेक बलिदानों से दीर्घकाल के संघर्ष के बाद हमने यह स्वतंत्रता पाई है। उसे संभालना, हमारे आचरण से उसे कोई क्षति न हो इसका ध्यान रखना, यह देश के नागरिक और समाज के घटक के नाते हमारा कर्तव्य है। इस कर्तव्यपथ पर अग्रेसर होने के लिए हमारे जीवन में अपने आचरण में छोटी से छोटी बातों में इसका सभी देशवासी ध्यान रखे, ऐसी आशा और विश्वास  सरसंघचालक  ने अपने भाषण के अंत में व्यक्त किया ।

कार्यक्रम का प्रास्ताविक नागपूर महानगर संघचालक राजेश  लोया ने किया । इस दौरान मोहिते नगर संघचालक सुधीर  दप्तरी और भाग संघचालक रमेश जी पसारी उपस्थित थे ।

सरकार्यवाह ने किया ध्वजारोहण

डॉ. हेडगेवार स्मारक समिती की ओर से रेशिमबाग स्थित स्मृति मंदिर परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मा. सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने ध्वजारोहण किया । इस दौरान मा. विदर्भ प्रांत सह संघचालक श्रीधर गाडगे उपस्थित रहे ।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

कमला नेहरू महाविद्यालयात स्वातंत्र्य दिनाचा कार्यक्रम संपन्न

Fri Aug 16 , 2024
नागपूर :- कमला नेहरू महाविद्यालय, सक्करदरा चौक, नागपूर येथे स्वातंत्र्य दिनानिमित्य झेंडा वंदनाचा कार्यक्रम अमर सेवा मंडळाच्या अध्यक्षा डॉ. सुहासिनी वंजारी यांच्या अध्यक्षतेखाली तसेच संस्थेचे सचिव तथा नागपूर विभाग पदवीधर मतदारसंघाचे आमदार अॅड. अभिजित वंजारी आणि संस्थेच्या कोषाध्यक्षा डॉ. स्मिता वंजारी यांच्या प्रमुख उपस्थितीत संपन्न झाला. महाविद्यालयातील विद्यार्थ्यांनी देशभक्तीपर गीत आणि एन.सी.सी.च्या विद्यार्थ्यांनी अप्रतिम पथसंचलन सादर करून देशभक्तीचे वातावरण निर्माण […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com