वेकोलि ने ‘Gamma Irradiation Facility’ की स्थापना के लिए प्रदान की 35.09 लाख रुपए की वित्तीय सहायता

नागपूर :- वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक जे पी द्विवेदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुख्य समिति सदस्य भैय्याजी जोशी तथा कार्यकारी निदेशक AIIMS, नागपुर डॉ.(प्रा.) प्रशांत जोशी ने दिनांक : 09.05.2024 को नागपुर स्थित डॉ हेडगेवार ब्लड बैंक में Gamma Irradiation Facility का उद्घाटन किया। वेकोलि द्वारा सीएसआर फंड से डॉ. हेडगेवार ब्लड बैंक में Gamma Irradiation Facility की स्थापना के लिए 35.09 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की है। डॉ. हेडगेवार ब्लड सेंटर एनएबीएच मान्यता के साथ मध्य भारत का एक प्रसिद्ध ब्लड सेंटर है।

इस अवसर पर उदघाटन समारोह में महाप्रबंधक (कल्याण/सीएसआर), वेकोलि  ए के सिंह, वेकोलि के कल्याण/सीएसआर विभाग के अधिकारी, डॉ हेडगेवार ब्लड बैंक, नागपुर के अधिकारी तथा कर्मी प्रमुखता से उपस्थित थे। डॉ हेडगेवार ब्लड बैंक, नागपुर ने वित्तीय सहायता के लिए वेकोलि के प्रति आभार प्रकट किया।

विदित हो की, Gamma Irradiation रक्त में निष्क्रिय टी-लिम्फोसाइट्स (एक प्रकार की श्वेत रक्त कोशिका जो प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा है) पर की जाने वाली एक प्रक्रिया है जो रक्त के घटकों में मौजूद ट्रांसफ्यूजन से जुड़े ग्राफ्ट बनाम होस्ट रोग (टीए-जीवीएचडी) को रोकने के लिए होती है। वेकोलि द्वारा की गई वित्तीय सहायता में Gamma Irradiator (Civil & Electrical), dosimeters, radiation, Survey Meter & other requirements like manpower training and dosimeter testing जैसी आवश्यकताएं शामिल हैं। Irradiated blood विकिरणित रक्त उन रोगियों में रुग्णता को काफी कम कर देगा जिन्हें एकाधिक ट्रांसफ्यूजन की आवश्यकता होती है, जैसे की समय से पहले बच्चे, अंतर्गर्भाशयी और नवजात एक्सचेंज ट्रांसफ्यूजन, प्रतिरक्षा-समझौता रोगी, कीमोथेरेपी, प्लेटलेट और अंग प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ता। डॉ. हेडगेवार रक्त केंद्र में वेकोलि द्वारा Gamma Irradiation Facility की स्थापना से उपरोक्त वर्णित रोगियों को टीए-जीएचडी की रोकथाम में काफी मदद मिलेगी।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

सही उपबोधन (परामर्श) से बदलता है बच्चों का जीवन

Sun May 12 , 2024
– पालकों व बच्चों ने लिया लाभ नागपुर :- सोशल मीडिया और ऑनलाइन गेमिंग के वातावरण में बच्चों के मन मस्तिष्क पर गंभीर दुष्प्रभाव पड़ रहा है. बच्चों की विचार क्षमता अव्यवस्थित हुई है. ऐसे समय में यदि उन्हें सही मानसिक मदद न मिले तो उन्हें अपने लिए रास्ता खोजना बहुत मुश्किल हो जाता है. इस उद्देश्य से खामला में […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com