जान जोखिम में डाल कर खदानों से अवैध खनन और तस्करी करते हैं कोयला स्मग्लरों के श्रमिक

 

– तस्करी को छिपाने के लिए बोरियों में भरते हैं कोयला

-टेकचंद सनोडिया शास्त्री,
विशेष औधोगिक प्रतिनिधि,
9822550220

नागपुर । विदर्भ महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा और बैतुल जिले में संचालित वेकोलि की कोयला खदानों से प्रतिदिन 30 से 35 मीट्रीक टन कोयला की तस्करी की जा रही हैl बताते है कि वेकोलि मे वनी एरिया ओपन कास्ट,वनीनार्थ की ओपन कास्ट तथा भूमिगत कोयला खदानों से रात्री के समय उच्च गुणवत्ता के कोयला की तस्करी और स्मगलिंग चरम पर हैl उसी प्रकार चंद्रपुर एरिया,बल्लारपुर एरिया, माजरी एरिया,नागपूर एरिया,उमरेड एरिया, बैतूल जिले की पाथाखेडा एरिया,तथा छिंदवाडा जिले मे कन्हान एरिया मे बंद पडी नंदनवन,घोरावाडी, राखीकोल,पनारा, चिकलमऊ.जामई-जुन्नारदेव की बंद खदानों तथा पेंच एरिया की बंद पडी चांदामेटा न्यूटन चाखली,बड़कुही,रामनवाडा,हरनभटा, शिवपुरी की भूमिगत तथा ओपन कास्ट कोयला खदानों वाले इलाकों में आजकल अवैध कारोबारियों ने कब्जा जमा लिया। जहां भोले-भाले ग्रामीणों को थोड़े पैसे की लालच देकर उनसे अवैध खनन कराया जा रहा है तो वहीं इन माफिया द्वारा लाखों की चांदी काटी जा रही है। उनके इस कृत्य पर वेकोलि व प्रशासन मौन धारण कर बैठा हुआ है । कोयलांचल क्षेत्र में कोयले का अवैध कारोबार एक बार फिर अपनी जड़े जमाने लगा है। अवैध कोयले का गढ़ कहे जाने वाला रावनवाड़ा शिवपुरी हरनभटा क्षेत्र के साथ- साथ इन दिनों बड़कुही चौकी क्षेत्रांतर्गत भी कोयले का अवैध खनन एवं परिवहन अपने चरम पर है। वेकोलि की बड़कुही ओपन कास्ट खदान से इन दिनों कोयले का उत्पादन बंद है। वेकोलि प्रबंधन ने बड़कुही खदान को बंद होना बता कर यहां से सीआईएसएफ की तैनाती हटा ली है। जिसका फायदा उठाकर खदान क्षेत्र के आस पास के सैकड़ो मजदूर बंद खदान में अपनी जान जोखिम में डाल कर कोयले की चोरी करने खदान में उतरते है। बताया जाता है की यह अवैध कारोबार अब संगठित रूप लेता जा रहा है। जहां से प्रतिदिन कई टन कोयले की चोरी की जा रही है। मजदूरों के माध्यम से एकत्रित कोयला यहां से पिकअप एवं ट्रैक्टर के माध्यम से क्षेत्र के ईंट भट्टों तक पहुंच रहा है।

ऐसे होती है कोयले की तस्करी

मजदूरों के माध्यम से खदान में अवैध कोयले का खनन किए जाने के उपरांत यह कोयला कोल माफिया के हाथ लग जाता है। जिसके बाद यह कोयला पिकअप, ट्रैक्टर एवं सवारी वाहनों के माध्यम से बड़कुही से अंबाडा होते हुए उमरेठ पहुंचता है जहां से गांगीवाडा़ व मोरडोगरी के आसपास चल रहे ईट भटृ में आसानी से पहुंच जाता है ।
बताया जाता है बड़कुही ओपन कास्ट कोयला खदान निकलने वाले अवैध कोयले में आधा दर्जन कोयला माफिया सक्रिय है। इनके इस कारोबार किसी भी प्रकार का व्यवधान ना आए इसके लिए यह क्षेत्र के कुछ सफेदपोश नेताओं का साथ लेते हैं जिसकी होने वाली कमाई मे भी उनकी हिस्सेदारी रहती है। बताया जा रहा है कि बड़कुही ओपन कास्ट कोयला खदान से निकलने वाले अवैध कोयले में दर्जनों कोल माफिया सक्रिय हैं जिनको कुछ क्षेत्रीय सत्तारूढ़ पार्टी के छुटभैया नेताओ का भी संरक्षण प्राप्त है। जिसके कारण पुलिस प्रशासन भी इस अवैध करोबार पर तिरछी न जर डालने से परहेज कर रही है। जिसके चलते यह कारोबार दिन दुगनी रात चौगुनी फैलते जा रहा है l

बताया जा रहा है कि प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में मजदूर खदान में कोयला निकालने उतरते हैं। जो कि बोरियों में भरकर कोयला माफियाओं तक पंहुचाते हैं। जोकि 80 से 100 रुपये प्रति बोरी के हिसाब से बेचते हैं। जिन्हें इन कारोबारियो द्वारा ईद भटो में 2 सौ से ढाई सौ में बेचा जाता है। रात्रि 8 बजे से सुबह 6 बजे तक अलग-अलग इन अवैध कारोबारियों के वाहनों से दर्जनों ट्रिप कोयला सप्लाई किया जाता है। एक पिक अप में लगभग 70 बोरियां भरी जाती है जिससे आकलंन किया जा सकता है कि इनकी एक रात की कमाई 10 से 15 लाख रुपये आंकी जा रही हैlजब तक सारे मामले की निष्पक्ष एवं सूक्ष्म जांच वह सुनवाई नहीं होती सरकार को करोड़ों आर्थिक हानी का संकट झेलते रहना पड़ेगा?

दिन मे वेकोलि ठेका काम और रात में अवैध कोयला ढुलाई

वेकोलि सुरक्षा सूत्रों की मानें तो कोयला खदानों में कार्यरत कुछेक निविदा धारक ठेकेदार अपने ट्रकों को दिन भर वेकोलि में आवश्यक सामग्री और कलपुर्जों को लाने ले जाने व्यस्त रहते हैं तो रात्री में कोयला स्मगलरों के लिए खदानों से अवैध कोयला ढुलाई के पेशे में देखा और पकडा जा सकता है। इसके लिए ये कोयला तस्कर सहायक ठेकेदारों ने अलग से दो दो ट्रक चालक पाल रखें हैं। बताते है कि कोयला तस्करों की वेकोलि में कार्यरत क्षेत्रीय प्रबन्धकों की सांठ-गांठ एवं भागीदारी चल रहीं हैं। इसलिए कोयला तस्करों के खिलाफ कार्रवाई करने की उनमें हिमाकत नहीं हो रही है। अगर किसी सुरक्षा पहरेदार ने कोयला रोकने की हिमाकत की तो उस कर्त्तव्यदक्ष सुरक्षा गार्डों का वेकोलि में किसी बीरान विहंगम एवं डरावनी जगह पर स्थित सुरक्षा चोकी (चेकपोस्ट)पर बदली करके उसे परेशान व हैरान करने का षड्यंत्र रचा जाता है? बताते हैं कि वेकोलि के संबन्धित क्षेत्रीय प्रबन्धकों के ऊपर मुख्य प्रबंध निदेशक:(CMD) तथा जनरल मैनेजर का बरदहस्त रहता है।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

News Today 24x7

Next Post

१२ को गंगासागर के स्नान लिए रवाना होगा 5000 श्रद्धालुओं का जत्था?

Mon Jan 10 , 2022
-गंगा तट बाबूघाट मे चिकित्सा शिबीर और ठहरने की सुविधा उपलब्ध नागपूर – अखिल भारतीय मानव धर्म आत्मानुसंधान सेवा मंडल और आल इंडिया सोसल आर्गनाईजेशन के संयुक्त तत्वावधान मे शिव-शक्ति-काली के उपासक भक्तों का जत्था गंगासागर कोलकाता के लिये रवाना हो रहा हैl सरकार द्वारा निर्धारित शर्तों के साथ कलकत्ता हाई कोर्ट (Calcutta high court) की इजाजत के बाद आज से […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com