सोलर एक्सप्लोसिव हादसा, नागपुर में मृतकों का किया गया सामूहिक अंतिम संस्कार 

नागपुर :- बाजारगांव के सोलर एक्सप्लोसिव कंपनी में रविवार को हुए विस्फोट में महिला और पुरुष कर्मचारी समेत 9 लोगों की मौत हो गई थी. मृतकों के शव टुकड़ों में मिलने से मृतकों की पहचान करने परिजनों के डीएनए सैंपल लिये गये थे.

जांच पूरी होने पर और मृतकों की पहचान होने पर गुरुवार को सभी मृतकों के परिजनों की उपस्थिति में नागपुर के घाट रोड स्थित मोक्षधाम पर सामूहिक रूप से अंतिम संस्कार किया गया.

17 दिसंबर को चाकडोह बाजारगांव स्थित सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया लि. कंपनी के एचआरसीपीएच-2 यूनिट में हुए भयंकर विस्फोट में 9 कर्मचारियों की मौत हो गई थी. जिसमें 6 महिलाएं तथा 3 पुरुषों का समावेश था. घटना इतनी भयावह थी कि मृतकों के शवों की पहचान नहीं हो‌ पा रही थी. इसलिए मृतकों के परिजनों के डीएनए सैंपल लिए गये.

बुधवार को डीएनए की रिपोर्ट आने से और मृतकों की पहचान होने से गुरुवार को जिलाधिकारी तथा परिजनों के बीच चर्चा के बाद सभी मृतकों का अंतिम संस्कार नागपुर के मोक्षधाम पर करने का निर्णय लिया गया. मृतकों के परिजनों की उपस्थिति में शाम 6 बजे अंतिम संस्कार किया गया. इससे पूर्व बुधवार को सभी 9 मृतकों के परिजनों को कंपनी प्रबंधन की ओर से 20-20 लाख के धनादेश सौंपे गये.

56 घंटों में DNA जांच

हादसे में मरने वालों की पहचान कर पाना मुश्किल था. इसलिए घटनास्थल से मिले शवों के टुकड़ों को मैच करने के लिए परिजनों के डीएनए सैंपल लिये गये. सैंपल की जांच करने वाली क्षेत्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (आरएफएसएल) की टीम के डिप्टी डायरेक्टर विजय ठाकरे की अध्यक्षता में 56 घंटों में जांच पूरी की गई. कुल 60 सैंपलों की जांच टीम द्वारा की गई जो कि एक रिकार्ड है.

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

5 लाख करें सभी घरकुल योजनाओं का अनुदान, ZP स्थायी समिति की बैठक में उठा मुद्दा

Fri Dec 22 , 2023
नागपुर :- केन्द्र व राज्य सरकार की सभी आवासीय घरकुल योजनाओं के लाभार्थियों को मिलने वाला अनुदान कम होने के चलते गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य नहीं हो पा रहा है. इतना ही नहीं कार्य पूरा भी नहीं हो पाता क्योंकि भवन निर्माण सामग्री के दाम व मजदूरी भी बढ़ गई है. जिला परिषद की स्थायी समिति की बैठक में सभी घरकुल […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com