लघु उद्योग भारती ने महाराष्ट्र में ‘एमएसएमई सशक्तिकरण’ पर सर्वेक्षण अभियान शुरू किया

– उद्योग संबंधी मुद्दों के लिए सर्वेक्षण द्वारा घोषित अभियान

मुंबई :- भारत में सूक्ष्म और लघु उद्यमों की सेवा करने वाले एक समर्पित संगठन, लघु उद्योग भारती (एलयूबी) ने मुंबई में “एमएसएमई को सशक्त बनाना – (टू मार्च टूवर्ड वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनॉमी)” शीर्षक से एक नए सर्वेक्षण अभियान की घोषणा की है। सर्वेक्षण में बैंकिंग जैसे आठ प्रमुख विषयों को शामिल किया गया है।लघु उद्योग भारती 1 लाख से अधिक उद्यमियों, कारखाने के मालिकों और सेवा प्रदाताओं से महाराष्ट्र के सभी क्षेत्रों और जिलों में विनिर्माण उद्योगों तक पहुंचने के लिए एक सर्वेक्षण के माध्यम से कार्यक्रम का संचालन करेगी। लघु उद्योग भारती सर्वेक्षण के परिणामों का विश्लेषण करेगी और छोटे व्यवसायों के सामने आने वाले मुद्दों को संबोधित करने और 45 दिनों के अनुमानित समय के भीतर उन्हें हल करने के लिए राज्य सरकार के साथ साझा करेगी।

लघु उद्योग भारती पंजीकृत प्रतिभागियों के साथ व्हाट्सएप और ईमेल के माध्यम से सर्वेक्षण क्यूआर कोड (QR) साझा करेगा। इच्छुक व्यक्ति और संगठन कोड को स्कैन करके या लघु उद्योग भारती की वेबसाइट पर फॉर्म तक पहुंच कर सर्वेक्षण पूरा कर सकते हैं। अधिकतम लोगों तक पहुंचने के लिए, सर्वेक्षण से जुड़े क्यूआर कोड को महाराष्ट्र राज्य भर में एमआईडीसी और गैर-एमआईडीसी दोनों क्षेत्रों में सभी औद्योगिक पार्कों के बाहर लगाए गए बैनरों पर प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाएगा।इसके अतिरिक्त, लघु उद्योग भारती के मुख्य सोशल मीडिया पेजों पर क्यूआर कोड संकलित किए जाएंगे। इस व्यापक दृष्टिकोण का उद्देश्य पूरे क्षेत्र में हितधारकों को सर्वेक्षण के अवसर के बारे में जागरूकता वितरित करने के लिए कई भौतिक और डिजिटल चैनलों का लाभ उठाना है। प्रतिभागियों की सुविधा के लिए सर्वेक्षण अंग्रेजी और मराठी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।

लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष रवींद्र वैद्य-महाराष्ट्र ने कहा, “महाराष्ट्र भारत की अर्थव्यवस्था का पावरहाउस है और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) में सबसे बड़ा योगदानकर्ता है। यह भारत के सकल घरेलू उत्पाद में 15% से अधिक, औद्योगिक उत्पादन में 20% और भारतीय निर्यात में 20% से अधिक का योगदान देता है। इस डिजिटल सर्वेक्षण के माध्यम से, हमारा लक्ष्य वास्तविक समय में डेटा का आकलन करना और मुद्दों के त्वरित समाधान के लिए 45 दिनों की अवधि के भीतर डेटा से निष्कर्ष प्रदान करना है।इससे उद्यमियों और व्यवसायों को समस्याओं को शीघ्र और स्पष्ट रूप से हल करने में मदद मिलेगी। सर्वेक्षण व्यवसाय करने में आसानी के संदर्भ में क्षेत्र के लिए एक रोडमैप प्रदान करेगा, जिससे विकास को गति देने में मदद मिलेगी। ये निष्कर्ष संबंधित अधिकारियों के लिए समस्या को स्वीकार करने और समाधान खोजने के लिए एक तैयार संदर्भ के रूप में काम करेंगे। सर्वेक्षण दिखाएगा कि पोर्टल ने उद्योग की समस्याओं को त्वरित बदलाव के साथ कितनी सफलतापूर्वक हल किया है।”

लघु उद्योग भारती महाराष्ट्र के महासचिव भूषण मर्दे ने कहा, “नीति वकालत, नीति हस्तक्षेप, कार्यान्वयन प्रमुख मुद्दे हैं जिन्हें लघु उद्योग भारती संबोधित करने पर ध्यान केंद्रित करती है। इस सर्वेक्षण के पीछे की विचार प्रक्रिया हमारे चुने हुए विषयों पर उद्योग के अंतर को पाटना और उद्यमियों और व्यापार मालिकों को चुनौतियों से उबरने में मदद करना है।सर्वेक्षण में बैंकिंग से संबंधित छोटे मुद्दों, व्यवसाय के लिए भूमि का नमूना लेना, लाभ और हानि की गणना, बिजली कनेक्शन में देरी, सरकारी अधिकारियों द्वारा दायर शिकायतों का शीघ्र समाधान न होना आदि पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

*लघु उद्योग भारती के बारे में:*

लघु उद्योग भारती 1994 से भारत में सूक्ष्म और लघु उद्यमों का एक पंजीकृत अखिल भारतीय संघ है। आज लघु उद्योग भारती की सदस्यता पूरे देश में फैली हुई है। देश भर में 250 शाखाओं के साथ 580 से अधिक जिलों में इसकी सदस्यता है। लघु उद्योग भारती इस क्षेत्र की विभिन्न बुराइयों से लड़कर और एमएसएमई के रास्ते में आने वाली बाधाओं को दूर करके एमएसएमई क्षेत्र को संगठित करने के गंभीर प्रयास में है।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

नागपुर मेट्रो द्वितीय चरण की शुरुआत

Thu Nov 23 , 2023
*महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड* (नागपुर मेट्रो रेल परियोजना) नागपुर :- नागपुर मेट्रो रेल द्वितीय चरण के निर्माण कार्य आज 22 नवंबर, 2023 को विधिवत प्रारंभ किया गया । मिहान स्थित ईको पार्क और कामठी हाईवे स्थित आकाशवाणी परिसर में आयोजित कार्यक्रम में महा मेट्रो के प्रबंध निदेशक श्रवण हार्डिकर के साथ निदेशक (स्ट्रेटेजिक प्लानिंग ) अनिल कोकाटे, निदेशक (वित्त) […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com