अवयस्क बच्चों के लिए नई पेंशन योजना ‘वात्सल्य’ की घोषणा; माता-पिता और अभिभावकों द्वारा अंशदान

– एनपीएस की समीक्षा के लिए गठित समिति ने अपने काम में पर्याप्त प्रगति की- वित्त मंत्री

नवी दिल्ली :-केन्‍द्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आज संसद में पेश ‘केन्‍द्रीय बजट 2024-25’ में अवयस्क बच्चों के लिए एक नई पेंशन योजना ‘वात्सल्य’ की घोषणा की गई है।

इस पेंशन योजना में माता-पिता और अभिभावक अंशदान करेंगे। वयस्कता की आयु होने पर, इस योजना को सहज रूप से एक सामान्य एनपीएस खाते में बदला जा सकेगा।

केन्द्रीय मंत्री ने यह भी घोषणा की कि एनपीएस की समीक्षा के लिए गठित समिति ने अपने काम में पर्याप्त प्रगति की है। उन्होंने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए संयुक्त परामर्शदात्री तंत्र की राष्ट्रीय परिषद के कर्मचारियों ने रचनात्मक दृष्टिकोण अपनाया है। उन्होंने कहा कि एक ऐसा समाधान निकाला जाएगा जिससे महत्वपूर्ण मुद्दों का समाधान निकल सके और साथ ही आम जनता के हितों की सुरक्षा के लिए राजकोषीय दूरदर्शिता भी बनाई रखी जाएगी।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

आम बजट में वित्त वर्ष 2024-25 के दौरान रेलवे के पूंजीगत व्यय के लिए 2,62,200 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड आवंटन

Wed Jul 24 , 2024
– अश्विनी वैष्णव ने रेलवे हेतु रिकॉर्ड आवंटन के लिए प्रधानमंत्री और केंद्रीय वित्त मंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया – इस रिकॉर्ड आवंटन की एक महत्वपूर्ण निधि रेलवे की सुरक्षा संबंधी गतिविधियों के लिए निर्धारित की गयी है – अश्विनी वैष्णव – बजट, समावेशी विकास पर केंद्रित आर्थिक नीतियों की निरंतरता के रूप में है: केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com