नागपुर से मुंबई का सफर सिर्फ 3.5 घंटे में जल्द ही!

मुंबई : – मुंबई और नागपुर के बीच यात्रा का समय जल्द ही वर्तमान 12 घंटों के बजाय केवल 3.5 घंटे तक कम हो जाएगा। यह मुंबई और नागपुर के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन सेवा के पूरा होने के साथ होगा, जिसके 350 किलोमीटर प्रति घंटे की उच्चतम गति से यात्रा करने की उम्मीद है। जल्द ही तैयार होने वाले समृद्धि एक्सप्रेसवे के साथ, ट्रेन 4 घंटे से भी कम समय में लगभग 766 किमी की दूरी तय करेगी

इससे पहले शनिवार को, केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे ने घोषणा की कि प्रस्तावित मुंबई-नागपुर हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर, जिसे आमतौर पर बुलेट ट्रेन कहा जाता है, की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) इस महीने के अंत या मार्च के पहले सप्ताह तक पूरी हो जाएगी।

“हमने इस सुपरफास्ट ट्रेन को समृद्धि राजमार्ग परियोजना के साथ प्रस्तावित किया है। हमारे पास पहले से ही 70 फीसदी जमीन होने का फायदा है। हमें सिर्फ निजी पार्टियों से 30 फीसदी जमीन हासिल करने की जरूरत है, ”टीओआई ने दानवे के हवाले से कहा।

उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र ने किसानों और कृषि क्षेत्र की मदद के लिए 1,900 ‘किसान रेल’ सेवाएं चलाई हैं, जिसमें 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है, और इस संबंध में रेलवे द्वारा 90 करोड़ रुपये की राशि पहले ही आवंटित की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि सात कॉरिडोर के लिए बुलेट ट्रेन की डीपीआर का काम चल रहा है।

उन्होंने प्रस्तावित मुंबई-नागपुर हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर परियोजना भारतीय रेलवे द्वारा भारत के मार्की बुलेट ट्रेन कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए तैयार किए जा रहे सात हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर में से एक है, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को राज्यसभा को बताया।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

Next Post

Kerala Launches ‘Honeymoon Holidays’

Mon Feb 14 , 2022
Thiruvananthapuram: Promoting Kerala as a safe and glamorous honeymoon destination, Kerala Tourism has launched a high-octane musical campaign. The campaign launched during Valentine’s week is stapled with lyrical micro-video songs to lure honeymooners from across the world to the state. As part of the campaign, the Department of Tourism has produced a music album titled ‘Love is in the air’, featuring […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com