निवारक सतर्कता के विषय पर वेकोलि में कार्यशाला संपन्न

नागपूर :- कार्यालयीन कार्य के दौरान सतर्कता बरतने से कार्य में गति के साथ संभावित गलतियों से भी बचा जा सकता है। इसी सिद्धांत को उद्धृत करते हुए सतर्कता विभाग ने दिनांक 17.05.2023 को वेकोलि मुख्यालय के मानव संसाधन विकास विभाग में ‘निवारक सतर्कता (Preventive Vigilance)’ के विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया।

कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में वेकोलि के निदेशक तकनीकी (योजना एवं परियोजना)  ए. के. सिंह तथा विशिष्ट अतिथि के तौर पर मुख्य सतर्कता अधिकारी  अजय मधुकर म्हेत्रे उपस्थित रहे। इस अवसर पर कोल इंडिया लिमिटेड के महाप्रबंधक (सतर्कता) मधुसुदन राव की प्रमुख उपस्थिति रही।

उद्घाटन सत्र में अपने उद्बोधन के दौरान निदेशक तकनीकी (योजना एवं परियोजना)  ए. के. सिंह ने कहा कि कार्य में अधिकतर गलतियाँ आवश्यक जानकारी के अभाव में होती है। इस संभावित परिस्थिति का उद्भव न हो इसके लिए उन्होंने सभी से आवश्यक रूल-बुक, मैन्युअल, पालिसी, सर्कुलर आदि पढ़ने एवं इस जानकारी का समुचित उपयोग करने का आग्रह किया।

इसी सत्र में मुख्य सतर्कता अधिकारी अजय मधुकर म्हेत्रे ने निवारक सतर्कता के सिद्धांत का महत्व बताते हुए कहा कि कार्य के दौरान स्थापित नियमों का पालन आवश्यक है। इससे कार्य में दक्षता बढ़ती है तथा इसके माध्यम से किसी भी संभावित शिकायत से भी बचा जा सकता है। उन्होंने वेकोलि के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, ट्रकों में जीपीएस चिप, बूम-बैरियर आदि सुचना प्रद्योगिकी प्रणालियों का उल्लेख करते हुए त्रुटि-रहित कार्य को बढ़ावा देने हेतु सुव्यवस्थित इको सिस्टम के निर्माण की बात कही।

कार्यशाला में निवारक सतर्कता पर प्रथम सत्र कोल इंडिया लिमिटेड के महाप्रबंधक (सतर्कता) मधुसुदन राव एवं मुख्य प्रबंधक (कार्मिक) संजय कदम्बरम ने लिया। उन्होंने इस विषय पर केस स्टडी के माध्यम से कार्यालयीन कार्य के दौरान अनुसरण करने योग्य नियमों के बारे में विस्तार से बताया। द्वितीय सत्र में ‘खरीदी के नियम’ पर मुख्य प्रबंधक (सामग्री प्रबंधन) डी. कुमार ने आवश्यक जानकारी प्रदान की। तृतीय सत्र में मुख्य प्रबंधक (ई एंड टी) के. आर. के. रेड्डी ने ‘इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर – प्रभाव एवं एसओपी’ विषय पर प्रशिक्षणार्थियों को अवगत कराया।

निवारक सतर्कता के विषय पर आयोजित इस कार्यशाला में मुख्यालय तथा क्षेत्रों के अधिकारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे। उद्घाटन सत्र में संचालन वरिष्ठ प्रबंधक (कार्मिक) अनुपमा टेमभूर्णीकर ने किया।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

भिवापुर येथील पेट्रोल पंप संचालकांची हत्या करणारे आरोपी ४ तासात जेरबंद..

Wed May 17 , 2023
– दिनेश दमाहे, मुख्य संपादक नागपूर/भिवापुर – आज सकाळी  भिवापुर ते नागभिड रोड वर असलेले भारत पेट्रोल पंप (पाटील पेट्रोल पंप) चे मालक दिलीप राजेश्वर सोनटक्के रा. दिघोरी नागपूर हे रात्री विक्री झालेल्या ईंधनाचे पैशाचा हिशोब करीत आपल्या पेट्रोल पंपाच्या कार्यालयात बसले होते या दरम्यान एक मोटार सायकलवर आपल्या चेहऱ्यावर दुप्पटा बांधुन तिन इसम पेट्रोल पंपावर आले आपली गाडी पेट्रोल […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Verified by MonsterInsights