दवलामेटी ग्रामपंचयत के 8 सदस्यों पर लटकती तलवार 

सौरभ पाटील, प्रतिनिधी 

5 सदस्य पहले हुए अपात्र..सरपंच उपसरपंच पर लाया अविश्वास

ग्रामवासियों ने की 8 सदस्यों के खिलाफ जिलाधिकारी से शिकायत…अविश्वास मत के खिलाफ सरपंच गई कोर्ट

 वाडी :-दवलामेटी ग्रामपंचयत सरपंच रीता उमरेडकर उपसरपंच प्रशांत केवटे पर जागतिक महिला दिवस के दिन ही अविश्वास पारित किया गया।इसके पहले 5 सदस्यों को अपात्र किया था।17 सदस्य वाली पंचायत में बचे 12 सदस्यों पर ही अविश्वास पारित किया गया।9 विरुद्ध 3 से अविश्वास पारित हुआ। अब 8 सदस्यों के खिलाफ जिलाधिकारी को शिकायत की गई।अब 8 सदस्यों पर लटकती तलवार दिखाई दे रही है।यदि 8 सदस्य अपात्र घोषित होते है तो पूरी पंचायत खाली होंगी।अब जिलाधिकारी ने जैसे 5 सदस्यों पर निर्णय दिया वैसे ही 8 सदस्यों पर ही निपक्ष निर्णय देने की मांग ग्रामवासियों ने की है।

सरपंच उपसरपंच पर अविश्वास राजनीतिसे प्रेरित किया गया। राजनीतिक खेल होने से ग्रामवासी नाराज हुए और जिलाधिकारी को मांग की है कि बाकी सदस्यों को भी अपात्र घोषित करें।

जिसके लिए जिलाधिकारी विपिन इटनकर को ग्रामवासियों ने पत्र देकर संज्ञान में लाया की दावालामेटी ग्राम पंचायत सदस्य साधना छत्रपति शेंद्रे, डावलामेटी हेटी, वार्ड नंबर 2 को तीन अपत्य है।वही ग्राम पंचायत सदस्य गजानन रमेकर, सतीश खोबरागड़े, छाया खिलारे, रश्मी पाटिल, शीतल वानखेड़े ने गृह कर मांग बिल की देय तिथि के 90 दिनों के भीतर भुगतान नहीं किया है। साथ ही सदस्य शकुंतला अभ्यंकर और अर्चना चौधरी  अतिक्रमण की जगह पर रहते है।ऐसे में यह सभी सदस्य दोषी है।मुम्बई ग्रामपंचयत अधिनियम के तहत सभी की जांच कर सभी को अपात्र घोषित करने की मांग ग्रामवासियों ने की।

पहले अपात्र सदस्यों का चुनाव करना था

ग्रामपंचयत के 5 सदस्यों को अपात्र करने के बाद तहसीलदार ने चुनाव करना था लेकिन चुनाव के पहले ही अविश्वास मत लाया गया।17 सदस्य वाली पंचायत में 12 सदस्य पर अविश्वास कराना कुछ हजम नही हुआ।एक सदस्य सिद्धार्थ ढोके को 6 तारीख को स्टे मिला लेकिन बड़े राजनीतिक मंत्रियों के हस्तेक्षप से आयुक्त ने ढोके को मिले स्टे को समयपर बैठक उपस्थित न रह सके इसलिए आयुक्त ने 8 मार्च को सुबह ही स्टे केन्शल करने का आरोप सरपंच रीता उमरेडकर ने लगाया।

सरपंच उपसरपंच गए कोर्ट

अविश्वास के बाद सरपंच रीता उमरेडकर, उपसरपंच प्रशांत केवटे ने बताया कि अविश्वास मत के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।बताया कि सरपंच ,उपसरपंच चुनाव जल्द लगाने के लिए राजनीतिक दबाव आ रहा है ।दबाव के चलते तहसीलदार ने चुनाव नही लेना चाहिए। कोर्ट के फैसले के बाद लेना चाहिए।इस संदर्भ में तहसीलदार आशीष वानखड़े को फोन पर संपर्क करने से तहसीलदार ने फोन रिसीव नही किया।

ग्राम पंचायत पर प्रशासक राज

अवश्वास के बाद दवलामेटी पंचायत पर विस्तार अधिकारी गजानन चव्हाण,प्रशासक राज है।पंचायत में बॉडी नही होने से अब गाव के विकास के ठराव नही ले सकेंगे।दवलामेटी ग्रामपंचयत 30 हजार आबादी वाली बड़ी पंचायत है।यहां पर लोगो को रोजाना पंचायत से काम पड़ता है।अब प्रशासक होने से यहां पर रोजाना प्रशासक को बैठना अनिवार्य है।ग्रामविकास अधिकारी शिवाजी नागरगोजे ही अब गाव की समस्या को संभालेंगे। 

सदस्यों के लिए अलग नियम है 

घर कर समय पर अदा किया है।सदस्यों के लिए कुछ अलग नियम है।ग्रामसेवक ने ठराव लेकर सभी सदस्यों को जानकारी देना चाहिए लेकिन ऐसा नही हुआ।मुझे नोटिस आई है।उनका जवाब देंगे।

गजानन रामेकर,ग्राम सदस्य

जिलाधिकारी को भेजा अहवाल 

सदस्यों के लिए अलग नियम है ऐसा कानून में नही है।सभी लोगो के साथ सदस्यों को डिमांड बिल भेजे थे।जिन सदस्यों के खिलाफ फरवरी में जिलाधिकारी को शिकायत की गई उसका अहवाल हमने भेजा है।निर्णय आने तक अब कुछ बोल नही सकते ।फिलहाल पंचायत पर प्रशासक है।

शिवाजी नागरगोजे ,ग्रामविकास अधिकारी ग्रामपंचयत दवलामेटी

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

CM Eknath Shinde and his entourage…

Tue Mar 28 , 2023
Mumbai/Nagpur – There is an old English proverb-A man is known by the company he keeps, isn’t it absolutely true? If I am surrounded by all the Shah’s and Javeri’s 24/7, being a hardcore Maharashtrain Brahmin too, I have started behaving like Gujarati’s. For me life has become a source of enjoyment so much so that my stomach knows no […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com