वेकोलि में राजभाषा पखवाड़ा संपन्न

– ‘क’ क्षेत्र में पाथाखेड़ा, ‘ख’ क्षेत्र में वणी पुरस्कृत

– पखवाड़े के दौरान हरिशंकर परसाई की जन्मशती पर कार्यक्रम का आयोजन

नागपूर :-14 सितम्बर 2023 से प्रारंभ राजभाषा हिंदी पखवाड़ा का आज 28 सितम्बर, 2023 को समापन हुआ। पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह में मुख्य अतिथि, अध्यक्ष-सह- प्रबंध निदेशक मनोज कुमार ने हिंदी में सर्वाधिक कार्य करने के लिए “क” क्षेत्र में पाथाखेड़ा और “ख” क्षेत्र में वणी को राजभाषा शील्ड प्रदान की। समापन समारोह में पखवाड़े के दौरान आयोजित सभी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार दिए गए।

इस अवसर पर सीएमडी मनोज कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि हिन्दी एक सरल भाषा है और हमें इस भाषा को पूर्णतः अपनाना चाहिए। उन्होंने हिंदी भाषा के प्रसार के लिए अधिक प्रोत्साहन देने पर बल दिया। उन्होंने सभी भाषाओं को महत्वपूर्ण एवं सम्माननीय बताते हुए हिंदी भाषा के साथ स्थानीय भाषाओं को अपनाने की बात कही। उन्होंने सभी से, दैनंदिन वार्तालाप के साथ ही कार्यालय के कामकाज में भी हिंदी भाषा का इस्तेमाल करने का आह्वान किया। श्री कुमार ने राजभाषा हिंदी के उन्नयन के लिए प्रयासरत राजभाषा विभाग की टीम की प्रशंसा एवं सराहना की।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि निदेशक तकनीकी (संचालन) एवं निदेशक (कार्मिक) जे. पी. द्विवेदी ने अपने संबोधन में राजभाषा पखवाड़े को नई शुरुआत बताते हुए आग्रह किया कि सभी हिंदी भाषा के लिए वर्ष भर समर्पित रहे। उन्होंने वर्तमान स्थिति का उल्लेख करते हुए कहा कि वेकोलि में हिंदी भाषा के व्यापक इस्तेमाल के लिए वातावरण अनुकूल है। भाषा में सरल शब्दों के प्रयोग पर बल देते हुए उन्होंने कर्मियों से अधिक से अधिक कार्य राजभाषा हिंदी में करने का आग्रह किया।

इस अवसर पर मुख्य सतर्कता अधिकारी अजय मधुकर म्हेत्रे की विशेष उपस्थिति रही। उन्होंने सभी प्रतियोगिताओं के विजेताओं तथा प्रतिभागियों को अपनी शुभकामनाएँ दी।

समारोह के प्रारंभ में अतिथि गण ने माँ सरस्वती की वंदना की। इसके उपरान्त महाप्रबंधक (कार्मिक/प्रशासन)  पी. नरेन्द्र कुमार, उप महाप्रबंधक (का./औ.सं.) एवं राजभाषा प्रमुख आर. के. सिंह एवं महाप्रबंधक (कार्मिक / अधिकारी स्थापना)  ए. के. सिंह ने पुस्तक भेंट कर सभी अतिथियों का स्वागत किया।

उप महाप्रबंधक (का./औ. सं.) एवं राजभाषा प्रमुख आर. के. सिंह ने अपने स्वागत भाषण में बताया की पखवाड़े के दौरान कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था। इनमें टिप्पण एवं आलेखन, भाषण, स्व-रचित काव्य, स्लोगन, अंताक्षरी, प्रश्न मंच, क्विज आदि की प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी। साथ ही प्रसिद्ध साहित्यकार  हरिशंकर परसाई की जन्मशती के उपलक्ष्य में क्विज एवं व्याख्यान का भी आयोजन किया गया। उन्होंने कंपनी में हिंदी के बढ़ते प्रचलन का जिक्र करते हुए हिंदी भाषा के प्रचार एवं प्रसार के उद्देश्य से किए गए विविध कार्यों के बारे में अवगत कराया।

कंपनी स्तरीय स्व-रचित काव्य स्पर्धा के प्रथम और द्वितीय विजेताओं क्रमशः शैलेश कुमार लढ्ढा, कन्हान क्षेत्र और श्री प्रकाश कुमार दास, वणी क्षेत्र, ने अपनी रचनाओं का पाठ किया, जिनका सभी ने भरपूर आनंद लिया। इस पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह में मुख्यालय तथा क्षेत्रों के कर्मी गण बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन उप प्रबंधक (राजभाषा/जनसंपर्क) डॉ. मनोज कुमार ने किया।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

काटोल शहर में ईद-ए-मिलादुन्नबी सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाया गया

Fri Sep 29 , 2023
– एन सी पी कांग्रेस और अनिल देशमुख फैन्स क्लब की ओर से लड्डू का वितरण – शहर में जगह-जगह शर्बत व मिठाई का वितरण  काटोल :-मुस्लिम समुदाय के संस्थापक हुजूरेपाक नबी ए करीम मोहम्मद सल्लाह अलेह वसल्लम यानी पैगंबर मोहम्मद का जन्मदिन काटोल शहर में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. सुबह से हत्तीखाना मस्जिद कमेटी, पेठबुधवार मस्जिद कमेटी […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com