रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कश्मीर घाटी में चिनाब ब्रिज का दौरा किया

इस कार्यक्रम में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़ा रहा

https://newstoday24x7.com/wp-content/uploads/2024/03/WhatsApp-Image-2024-03-16-at-09.50.57.jpeg

बिलासपुर के मीडियाकर्मी इस दौरान मौजूद थे

यूएसबीआरएल परियोजना की प्रगति देखने के लिए पुल और सुरंगों का ट्रॉली निरीक्षण किया

यूएसबीआरएल परियोजना को जनवरी-फरवरी-2024 तक पूरा किया जाना है

उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला से जुड़ने के बाद विशेष रूप से निर्मित वंदे भारत ट्रेन सेवा शुरू की जाएगी

कश्मीर घाटी जल्द ही भारतीय रेल नेटवर्क से जुड़ जाएगी

नई दिल्ली :- अश्विनी वैष्णव, रेल मंत्री, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, भारत सरकार USBRL परियोजना की प्रगति देखने के लिए आज कश्मीर घाटी में चिनाब पुल पर पहुंची। इस दौरान रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी सहित यूएसबीआरएल परियोजना के वरिष्ठ रेलवे अधिकारी उपस्थित थे।

यूएसबीआरएल परियोजना के अधिकारियों ने रेल मंत्री को दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल चिनाब और परियोजना की प्रगति के बारे में जानकारी दी। मंत्री ने काम की प्रगति देखने के लिए चिनाब पुल और यूएसबीआरएल परियोजना की सुरंगों का ट्रॉली निरीक्षण किया और अधिकारियों को इसे समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। मंत्री ने विभिन्न चुनौतियों और प्रतिकूल परिस्थितियों के अलावा इस परियोजना में शामिल सभी रेल कर्मचारियों की कड़ी मेहनत और कर्तव्य के प्रति उनके समर्पण की सराहना की। वैष्णव ने कहा कि शेष कार्य को पूरा करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

रेल मंत्री ने पूरे भारत में उच्चतम रेलवे पुल पर निर्बाध नेटवर्क कनेक्टिविटी का प्रदर्शन करते हुए जोनल मुख्यालयों में बैठे प्रमुख मेट्रो साइट्स मीडियाकर्मियों के साथ भी बातचीत की। इस कार्यक्रम में देश भर मीडियाकर्मी प्रत्यक्ष तथा वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े हुए थे। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर के जोनल कार्यालय से वीडियो कांफ्रेंसिंग से बिलासपुर के मीडियाकर्मी बड़ी संख्या में मौजूद थे। ज्ञात हो कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के दुर्ग से दुर्ग जम्मूतवी एक्सप्रेस तथा दुर्ग उधमपुर एक्सप्रेस जम्मू एवं कश्मीर राज्य जाती है। इस ब्रिज के बनने से श्रीनगर तथा उससे आगे जाना आसान हो जायेगा।रेल मंत्री ने बताया के यह इस ब्रिज के बनने से वर्तमान में लगने वाला 10 घंटे से अधिक का सफर लगभग 3 घंटे का हो जाएगा। लोगों को इससे श्रीनगर तथा उससे आगे के पर्यटन स्थल जाने में आसानी होगी तथा पूरी कश्मीर घाटी संपूर्ण देश के रेल नेटवर्क से प्रत्यक्ष रूप से जुड़ जाएगा। माननीय मंत्री ने कहा कि इससे न केवल पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि पर्यटन के साथ-साथ आर्थिक रूप से भी वस्तुओं की आवाजाही बढ़ने से पूरे अर्थव्यवस्था में एक गत्यात्मक सुधार होगा।

जिओ से 300 एमबीपीएस इंटरनेट बैंडविड्थ, 100 एमबीपीएस एयरटेल इंटरनेट नेटवर्क, 100 एमबीपीएस बीएसएनएल इंटरनेट के साथ-साथ सलाल से ओएफसी केबल पर दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल चिनाब नदी पर वीडियो और ऑडियो की व्यवस्था की गई।

देश भर में वहां एकत्रित मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए, रेल मंत्री वैष्णव ने निम्नलिखित घोषणा की:

∙ यूएसबीआरएल परियोजना को जनवरी/फरवरी-2024 तक पूरा किया जाना है

∙ वर्ष 2022-23 में 6000 करोड़ रुपये आवंटित, 2014 से पहले यह आवंटन 800 करोड़ प्रति वर्ष था।

∙ उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला से जुड़ने के बाद विशेष रूप से निर्मित वंदे भारत ट्रेन सेवा शुरू की जाएगी।

जम्मू में इंजीनियरों के लिए एक विशेष प्रशिक्षण अकादमी बनाई जाएगी।

∙ कश्मीर घाटी को जल्द ही भारतीय रेल नेटवर्क से जोड़ा जाएगा।

∙ देश के विकास पर लेजर शार्प फोकस।

NewsToday24x7

Next Post

BRO opens strategic Leh-Manali Highway in record time of 138 days

Mon Mar 27 , 2023
New Delhi :-The Border Roads Organization (BRO) has opened strategically important Leh-Manali Highway (NH 3) on March 25, 20023 in record time of 138 days. Last year it took 144 days for BRO to open the highway for traffic. It is a 427 km long strategic highway connecting Ladakh to the rest of India via Manali, having strategic importance for […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com