दुर्घटना को आमंत्रण दे रही है PWD की सड़क फुटपाथ गटर नालियां।

खुली गटर मे गिरकर जख्मी हो रहे है वाहन सवार नागरिक 

नागपुर :- लोकनिर्माण विभाग विशेष प्रकल्प नागपुर मे अनियमितता और भ्रष्टाचार के चलते सडकों के निर्माण एवं रखरखाव मे कोताही वरती जा रही है। नतीजतन नागपुर ग्रामीण अंचल मे PWD की सडकों के बनते ही उखड रही हैं और भूमिगत गटर नालियों के कमजोर ढक्कन(जालियां) अपने आप टूटकर धराशायी हो रही हैं। नतीजा रात्र बेरात्र वाहनचालकों के गिरकर अपाहिज होने की नौबत आ रही है। टूटी फूटी और ऊबड खाबड रोड पर उछलते कूदते वाहनों के कारण यात्रियों को शरीर में कमरतोड वेदनाओं से तकलीफ झेलनी पड रही है। तत्संबंध मे आल इंडिया सोसल आर्गेनाइजेशन के सर्वेक्षण के अनुसार विगत कोरोना काल में सरकार द्धारा लगाए गए लाकडाऊन मे सडकों पर वाहनों का आवागमन बन्द रहा। बावजूद भी सडकें अपने आप उखडना शुरु हो गई थी। ग्रामीणों ने की शिकायत के बावजूद भी PWD मुख्यालय के प्रधान सचिव एवं राज्य मंत्री ने पीडब्ल्यूडी (PWD) के अधीक्षण यंत्री एवं कार्यपालन यंत्री के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है.बताते हैं कि इस विभाग के का•का• अभियंता मिलिंद वांधवकर की भ्रष्ट करतूतों का नतीजा शिकायत पत्रों को आफिस की फाईलों से गायब करवा दिया जाता है?

आल इंडिया सोसल आर्गेनाइजेशन अध्यक्ष और वरिष्ठ पत्रकार टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री के अनुसार नागपुर जिले के कामठी तहसील मे कोराडी मंदिर मार्ग सड़क की भूमिगत गटर और नालियों के चैंबर के ढक्कन और जालियां धराशाई हो रही हैं । मां जगदंबा की उपासना के दिन मंगलवार , शनिवार और साप्ताहिक अवकाश रविवार के दिन प्रातः 4 बजे श्रद्धालुओं को नालियों मे गिरकर वेदनाएं झेलनी पडी है। नालियों मे गिरने से दो पहिया और चार पहिया वाहन क्षतिग्रस्त हो रहे है? बीते मंगलवार की सुवहः 5 बजे के दरम्यान विविहित जोडा कलमेश्वर से कोराडी मंदिर मोटर साइकिल से गुजर रहे थे। खुले गटर चैंबर मे गिरकर दर्द से कराहते रहे राहगीरों ने उन्हे गड्ढे से वाहन निकाला। उसी प्रकार झिंगाबाई टाकली से गोधनी रेलवे मार्ग के रोडडिबायडर टूटफूट हो जाने से रात के समय सडक दुर्घटाएं बढ रही है? सडक रखरखाव (मेंटनैंश) के अभाव में सड़कों की परतें टूटती नजर आ रही हैं. आम लोगों ने पीडब्ल्यूडी (PWD) विभाग के कार्यकारी अभियंता वांधवकर पर लापरवाही का आरोप लगाया है. उसी प्रकार कामठी मौदा मार्ग भी रखरखाव के अभाव में चिंताजनक स्थिती मे है मानों कागज पर ही रोड बन गई और बिल भुगतान करवा दिया गया। बताते हैं कि रात में रोड़ बनाया और सुबह उखड जाती है। कन्हान से तारसा रोड की हालत दयनीय है। कामठी और मौदा तहसील के आंतरिक सडकों मे जगह जगह दरारें तथा उबर खाबड हो गई है। जहां उछलते कूदते वाहनों मे सबार लोगों मे कमर दर्दनाक कमर और घुटने की असहनीय पीडा पर तरस आता दिखाई देता है। कहीं कहीं पर यह डामर सड़क और सीमेंट कांक्रीट सडकों की खुद हालात बयां कर रही है कि सार्वजनिक बांधकाम विभाग विशेष प्रकल्प नागपुर में भ्रष्टाचार कितने चर्म पर है. इस विभाग द्वारा होने वाले घटिया निर्माण कार्यों की शिकायतें पहले भी होती रही है.

विकास निधि के अभाव में सडकों का रखरखाव ठप्प

PWD विशेष प्रकल्प के उप विभागीय अभियंता कार्यालयों की माने तो महाराष्ट्र विकास अघाडी के शासनकाल में मुर्दाड PWD मंत्रालय मे विकास निधि के अभाव मे करोडों रुपये निर्माता ठेकेदारों का भुगतान बराबर नही हुआ है। अभि भी किये कार्यों का बिल भुगतान पाने के लिए फर्म नियोक्ता PWD कार्यालय के चक्कर काट काटकर परेशान हैं? जैसे तैसे मंत्रालय ने निधि मंजूर किया तो इस विभाग के का•का• यंत्री मिलिंद वांधवकर की 15 से 20 प्रतिशत कमीशन उगाही फर्म ठेकेदारों को ब्लडप्रेशर बढा देता है। अभियंता वांधवकर का फर्म मालिकों से स्पष्ट कहता है कि निर्धारित कमीशन जमा किये बिना बिल भुगतान नहीं किया जा सकता है? उन्हे हर हालत में आलाकमान अधिकारियों के आदेशों का पालन करना पडता हैं? अन्यथा उनका (अभियंता वांधवकर) का दूरस्थ डिमोशन ताबादला सुनिश्चित है? इस प्रकार ठेकेदारों को इमोशनल ब्लैकमेल किया जाता रहा है?

ग्रामीणों का कहना है कि सावनेर – खापा- पारसिवनी-रामटेक-कामठी-मौदा मुख्य मार्गों जे जुडे आंतरिक सड़कें बनते ही उखडने लगीं है। . सुबह ग्रामीणों को सड़क निर्माण के बारे में पता लगा. जब नई सड़क पर वाहनों का आवागमन शुरू हुआ तो सड़क का उखड़ना शुरू हो गया था. ग्रामीणों के अनुसार करोड़ो रुपए की लागत से बनाई गई सड़कों की गुणवत्ता की पोल खुल गई है. क्योंकि ग्रामीणों ने अपने हाथों से इस सड़क को उखाड़ बतलाया है. उपरोक्त इलाकों में सड़कों में इस तरह का घोटाला देख ग्रामीणों में नाराजगी है. ग्रामीणों का कहना है कि शिकायत के बाद पीडब्ल्यूडी (PWD) के अधिकारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है.

पीडब्ल्यूडी के कनिष्ठ अभियंताओं का दावा था कि बनने वाली सड़क सबसे अच्छी और मजबूत होगी. परंतु मात्र कागजों पर ही निर्माण कार्यों का तकनीकी मापदंड उच्चतम क्वालिटी का दिखाया गया है, लेकिन कमिशन के फेर में संबन्धित अधिकारियों ने ठेकेदार से काम वैसा नहीं कराया जैसा टेंडर की गुणवत्ता के अनूसार होना चाहिए था. पीडब्ल्यूडी के इंजीनियरों ने सड़क निर्माण की गुणवत्ता पर भी समय-समय नजर नहीं रखी. जिसके चलते इस नव निर्मित सड़क खस्ताहाल हो गई. वही जिले में बनने वाली अधिकत्तर सड़कों की हालत ऐसी ही है. लेकिन लोगों की शिकायत के बावजूद भी कोई सुनने वाला नहीं है.गोधनी रेलवे गांव से बोखारा ब्राह्मणवाडा एवं चक्कीखापा मार्ग के हाल वेहाल हैं। नांदा फाटक से लोणखैरी खापापाटन और बाभुलखेडा चिचोली मार्ग की दुर्दशा देखकर पता चलता है कि सडक निर्माण के नाम पर सरकार की तिजोरी में बडी ईमानदारी से डाका डाला जा चुका है?

पथ भ्रष्ट का•का•अभि• वांधवकर अपने मौकापरस्त बडबोले चमचों और बिचौलियों के चक्कर मे सार्वजनिक बांधकाम विभाग को खोखला करने मे पीछे नहीं है? सूत्रों का तर्कसंगत आरोप है कि बोगस ड्रिग्री-डिप्लोमा धारक अभियंता वांधवकर मुंहमांगी रिश्वत ले देकर लोकनिर्माण विभाग में भर्ती हुआ था। परिणामतः दिन रात वह ठेकेदारों से अवैध कमीशन वसूली के लिए हाय-तौबा करते देखा जा सकता है?बताते हैं कि PWD विशेष प्रकल्प के तत्कालीन कार्यकारी अभियंता जनार्दन भानुसे और एस टी अंभोरे के कार्यकाल मे निर्मित सडक निर्माता ठेकेदारों पर ब्लैकलिस्ट की कार्यवाई का भय दिखाकर कमीशन के लिए इमोशनल ब्लैकमेल करते देखा गया है। अभियंता वांधवकर को कमीशन नही मिलने पर वह अपने पाले हुए प्रतिस्पर्धी सरारती ठेकेदारों के मजदूरों के माध्यम से मजबूत सीमेंट कांक्रीट रोडों और रोड डिबाईडरों की तोडफोड करवाने से नहीं चूकता है

तत्संबंध मे आल इंडिया सोशल आर्गेनाइजेशन ने उपरोक्त मामले की स्टेट सीआईडी य केंद्रीय लोकनिर्माण विभाग के अभियांत्रिकी विशेषज्ञों से सडकों के निर्माण की गुणवत्ता तथा इस्टीमेट की जांच-पड़ताल करवाई जाए तथा इस मामले के मुख्य जिम्मेदार अभियंता वांधवकर से नुकसान बस्ता जाए। अन्यथा आर्गेनाइजेशन उपरोक्त मामले के संबंध मे मुंबई उच्च न्यायालय नागपुर खंडपीठ मे जनहित याचिका दायर किया जाना सुनिश्चित माना जा रहा है।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

' जमाबंदी ' प्रमाण पत्र देने मनपा को लग रहा 1 महीना

Mon Mar 13 , 2023
– डिजिटल इंडिया में कछुआ गति से चल रहा मनपा का कारभार नागपूर :-एक ओर केंद्र और राज्य सरकारें हर दिन देश में डिजिटल इंडिया के प्रचार प्रसार में करोड़ों रुपये विज्ञापनों पर फूंक रही हैं वहीं दूसरी ओर देश में शासन प्रशासन के कार्यालयों में आम जनता का काम वहीं पुराने ढर्रे पर कछुआ गति से चल रहा हैं. […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Verified by MonsterInsights