ईको माइन टूरिजम के लिए वेकोलि एवं डायरेक्टरेट ऑफ टूरिजम के मध्य एमओयू

नागपूर :- दिनांक 27.09.2022 को विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर इको माइन टूरिजम को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड एवं डायरेक्टरेट ऑफ टूरिजम, महाराष्ट्र सरकार ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के अनुसार वेकोलि के सावनेर भूमिगत खदान, गोंडेगांव खदान, अदासा खुली खदान, अदासा मंदिर तथा सावनेर के महात्मा गांधी इको पार्क का पर्यटन सरलता से संभव हो सकेगा।

इस समझौते पर वेकोलि के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक  मनोज कुमार एवं डायरेक्टरेट ऑफ टूरिज्म के निदेशक  मिलिंद बोरीकर, आयएएस, ने हस्ताक्षर किए। यह एमओयू महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री मंगलप्रभात लोढ़ा एवं पर्यटन मंत्रालय (महाराष्ट्र सरकार) के सहायक मुख्य सचिव नितिन करीर की उपस्थिति में मुंबई में आयोजित विश्व पर्यटन दिवस-2022 के विशेष समारोह में किया गया। इस अवसर पर वेकोलि के महाप्रबंधक (कार्मिक/प्रशासन) पी नरेंद्र कुमार एवं मुंबई के आरएसएम  आनंद टेंभूर्णीकर उपस्थित थे।

वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड एवं डायरेक्टरेट ऑफ टूरिजम, महाराष्ट्र सरकार का यह समझौता 5 साल के लिए लागू होगा। इस एमओयू के अंतर्गत पर्यटकों की बुकिंग का दायित्व डायरेक्टरेट ऑफ टूरिज् एवं उनके द्वारा अधिकृत कार्यालयों का होगा। एक बार में 6 से 20 पर्यटकों के समूह को पर्यटन स्थल का भ्रमण कराया जाएगा।

इस समझौते से कोयला खनन के क्षेत्र में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों तथा सामान्य जनमानस को खनन की प्रक्रिया, उसके विविध पहलू एवं उपयोग समझने में आसानी होगी।

Email Us for News or Artical - [email protected]
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com