कृषि पंपों को सुचारू बिजली आपूर्ति के लिए महावितरण प्रयासरत देवेंद्र फडणवीस के निर्देशों का हो रहा क्रियान्वयन

नागपुर : महावितरण वर्तमान में खराब सर्किट ब्रेकर एवं ट्रांसफॉर्मर को बदलने के अभियान में जुटी है। ऐसे उपकरणों के चलते कृषि पंपों को बिजली की आपूर्ति अक्सर खंडित हो जाती है।पिछले 17 दिनों में खराब हुए 7138 में से 6516 ट्रांसफाॅर्मर को महज 48 से 72 घंटों की समय सीमा में बदल दिया गया है। इसलिए पिछले दो दिनों में खराब हुए 622 ट्रांसफाॅर्मर को ही बदला जाना है और उन्हें भी तत्काल बदला जा रहा है। महावितरण के पास फिलहाल 4018 ट्रांसफाॅर्मर प्रतिस्थापन के लिए उपलब्ध हैं।

राज्य के उपमुख्यमंत्री और ऊर्जा मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आदेश दिया है कि किसानों के कृषि पंपों कि बिजली आपूर्ति को अतिदेय और मौजूदा बिजली बिलों के कारण नहीं काटा जाना चाहिए। सुचारू बिजली आपूर्ति के लिए खराब वितरण ग्रिड को तुरंत बदल दिया जाना चाहिए। इसका समुचित क्रियान्वयन महावितरण की ओर से प्रारंभ हो गया है। इसमें राज्य भर में कुल 12 हजार 608 खराब ट्रांसफाॅर्मर को महावितरण के कर्मचारियों ने युद्धकालीन तत्परता के साथ काम करते हुए बदल दिया है। 29 नवंबर से पहले खराब हुए 6092 और शनिवार तक खराब हुए 6516 ट्रांसफाॅर्मर शामिल हैं।

महावितरण के पास राज्य भर में कुल 7 कुल 7 लाख 54 हजार वितरण ग्रिड हैं जो कृषि पंपों को तीन फेज बिजली की आपूर्ति करते हैं। इससे पहले, विभिन्न कारणों से, लगभग 3,000 से 3,500 ट्रांसफाॅर्मर का दैनिक संतुलन था। हालांकि, उपमुख्यमंत्री और ऊर्जा मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस साल के रबी सीजन के दौरान किसानों को सुचारू बिजली आपूर्ति का समर्थन करने के लिए जले या क्षतिग्रस्त ट्रांसफाॅर्मर को तत्काल बदलने का आदेश दिया। तदनुसार, महावितरण के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, विजय सिंघल ने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को कार्य योजना और बैठक के माध्यम से विस्तृत योजना बनाकर तमाम खराब ट्रांसफाॅर्मर को तुरंत बदलने के निर्देश दिए। साथ में महावितरण के निदेशक (संचालन) संजय ताकसांडे ने राज्य का दौरा किया और सभी सर्कलों की समीक्षा की और खराब ट्रांसफाॅर्मरों के प्रतिस्थापन की प्रक्रिया में तेजी लाई। नतीजतन शनिवार तक राज्य में पिछले दो दिनों में बदले जाने वाले दोषपूर्ण पंजीयनों की संख्या केवल 622 रह गई है और उसे भी तत्काल बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

क्षतिग्रस्त या जले हुए वितरण ग्रिड की मरम्मत के लिए महावितरण ने राज्य भर में 1,934 ठेकेदार एजेंसियों को नियुक्त किया है। उनके पास अभी 11 हजार 632 रिकॉर्ड मरम्मत के लिए भेजे गए हैं। इसलिए ट्रांसफार्मर की मरम्मत की गति में भी जबरदस्त तेजी आई है। क्षतिग्रस्त ट्रांसफाॅर्मर को बदलने के लिए अतिरिक्त 4018 ट्रांसफाॅर्मर तेल सहित वर्तमान में महावितरण के क्षेत्रीय कार्यालयों में अधिशेष के रूप में उपलब्ध हैं। किसानों से अनुरोध है कि जिस स्थान पर ट्रांसफाॅर्मर या वितरण ग्रिड टूटा हुआ पाया जाता है उसकी जानकारी संबंधित कार्यालय में या 24 घंटे टोल फ्री नंबर 18002123435 या 18002333435 पर दें।

@ फाईल फोटो

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

डब्बल मर्डर के चार आरोपीओ को पुलिस ने गिरफ्तार किया..

Tue Dec 20 , 2022
सौरभ पाटील, संवाददाता  पुराने रंजिश को लेकर हुई हत्या,आरोपियों को 25 तक पीसीआर वाड़ी – शहर में हुए डब्बल मर्डर के चारो आरोपियों को वाड़ी पुलिस ने गिरफ्तार किया।मंगलवार को कोर्ट के सामने खड़े किया कोर्ट ने चारों को 25 दिसंबर तक पीसीआर दिया। आरोपीं रितीक उर्फ वाट्या रुपेश नाईक उम्र 21, गणेश नगर दाबा, अब्बास उर्फ आबू तय्यब खान […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com