ट्रेन में बढ़ रही भीड़,विजिलेंस टीम तैयार

 रेलवे टिकटों की कालाबाजारी करने वालों पर ध्यान

नागपुर :- अगर आपके पास कन्फर्म टिकट है तो यात्रा का मजा ही कुछ और है। हर यात्री कंफर्म टिकट पाने की कोशिश करता है। यात्रियों की इस समस्या को देखते हुए रेलवे टिकट की कालाबाजारी करने वाले सक्रिय हो गए हैं. रेलवे की ‘विजिलेंस टीम’ जरूरतमंद यात्रियों की लूट को रोकने के लिए नागपुर सेक्शन पर विशेष ध्यान दे रही है.

दिपावली के कारण यात्रियों की संख्या दोगुणी होने के कारण प्रतीक्षा सूची लंबी होती जाती है। हर साल के अनुभव को देखते हुए कई लोगों ने पहले ही टिकट बुक करा लिए हैं। इसलिए ‘वेटिंग लिस्ट’ पहले से ही धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। दिपावली के एक दिन पहले और दो दिन बाद यात्रा करना एक कठिन व्यायाम है।

ज्यादातर लोग पढ़ाई या काम के सिलसिले में घर से दूर रहते हैं। वे जहां भी हैं, सभी अपने-अपने घर दिपावली मनाने के लिए घर जाते हैं। इसलिए इन दिनों वेटिंग लिस्ट बढ़ जाती। नागपुर-पुणे, नागपुर-मुंबई रूट बहुत व्यस्त है। इस रूट पर ट्रेनें हमेशा फुल रहती हैं। दिवाली के दौरान इस रूट की सबसे लंबी वेटिंग लिस्ट है। टिकटों की कालाबाजारी इस मौके का फायदा उठाने लगती है।

रेलवे ने भी आरक्षित बर्थ से सभी को यात्रा कराने की योजना बनाई है। स्पेशल ट्रेनें भी चलेंगी। प्रतीक्षा सूची लंबी होने और आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त डिब्बों की व्यवस्था की जाएगी। इस वर्ष रेलवे की विशेष सतर्कता प्रणाली तैयार है और मध्य रेलवे के नागपुर विभाग पर ध्यान दिया जा रहा है। इसके अलावा आरपीएफ और अपराध शाखा की टीमें नजर रखे हुए हैं।

प्रतीक्षा सूची पर विशेष ध्यान

दिवाली के चलते यात्रियों की भीड़ बढ़ती जा रही है। रेलवे वेटिंग लिस्ट पर विशेष ध्यान दे रहा है। प्रतीक्षा सूची लंबी होने पर मुख्यालय के आदेश से अतिरिक्त डिब्बों की व्यवस्था की जाएगी। टिकटों की कालाबाजारी पर आरपीएफ की विशेष टीम नजर रख रही है. मध्य रेलवे के वाणिज्य प्रबंधक विजय थुल ने कहा।

Email Us for News or Artical - [email protected]
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com