केवल तीन ट्रेनों को नियंत्रित कर पूरा करेंगे स्टेशन को तीसरी लाइन से जोड़ने का काम

बिलासपुर :- दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में अब महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने के लिए ट्रेनों को रद या परिवर्तित नहीं किया जाता।इसी के तहत ही नागपुर मंडल के चाचेर स्टेशन को तीसरी लाइन से जोड़ने का काम किया जा रहा है। 27 से 30 जनवरी तक होने वाले इस कार्य के दौरान केवल तीन ट्रेनों को नियंत्रित किया जाएगा। वहीं दो ट्रेनें प्रारंभिक स्टेशन से ही विलंब रवाना होगी। पूर्व में ऐसे कार्यों को पूरा करने के लिए भी रेलवे थोक में ट्रेनें रद कर देती है। जिसके चलते यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था। पर अब रेलवे ने ऐसी कार्यशैली बनाई है, ताकि यात्रियों को दिक्कत न हो।

राजनांदगांव-कलमना रेल मार्ग दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की एक महत्वपूर्ण व व्यस्त रेल मार्ग है। यह इस क्षेत्र को उत्तर भारत से जोड़ती है। परिचालन को और भी सुचारू तथा नई गाड़ियों के मार्ग प्रशस्त करने के लिए नई लाइनों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इससे आधारभूत संरचना में विकास के साथ नई यात्री सुविधाओं में वृद्धि होगी। राजनांदगांव से कलमना के बीच तीसरी लाइन का कार्य किया जा रहा है। इसी के तहत ही राजनांदगांव – कलमना सेक्शन पर स्थित चाचेर रेलवे स्टेशन को तीसरी लाइन से जाेडने के लिए नान इंटर लाकिंग का कार्य किया जाएगा। इस बीच ट्रेनें रद नहीं होंगी और बीच रास्ते में परिचालन समाप्तसमाप्त होगा। ट्रेनें चलेंगी और काम भी होगा। इस काम को 80 घंटे में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

228 किमी है राजनांदगांव- कलमना रेलमार्ग

राजनांदगांव – कलमना रेलमार्ग की लंबाई 228 किमी है। जिसके विभिन्न् स्टेशनों को तीसरी लाइन से जोड़ने का काम चरणबद्ध हो रहा है। इसी के तहत चाचेर स्टेशन कार्य किया जा रहा है। मालूम हो कि यह महत्वपूर्ण रेल लाइन उत्तर भारत से जोड़ने के लिए सेतु का कार्य करती है। तीसरी लाइन का कार्य पूरा होते ही भविष्य में गाड़ियों के परिचालन में गतिशीलता आएगी।

जानिए किन ट्रेनों को किया जाएगा नियंत्रित

टाटानगर से चलने वाली 18109 टाटानगर – इतवारी एक्सप्रेस को 27 जनवरी को गोंदिया एवं भंडारा राेड स्टेशन के बीच ढाई घंटे नियंत्रित किया जाएगा। इसी तरह कोरबा से चलने वाली 18239 कोरबा – इतवारी एक्सप्रेस को इन्हीं दोनों स्टेशनों के बीच रोककर रखा जाएगा। 28 जनवरी को निजामुद्दीन से चलने वाली 12808 निजामुद्दीन – विशाखापत्तनम एक्सप्रेस नागपुर एवं कामठी रोड स्टेशनकामठी रोड स्टेशन के बीच एक घंटे 45 मिनट खड़ी रहेगी।

ये ट्रेनें देर से होंगी रवाना

इतवारी से चलने वाली 18110 इतवारी – टाटानगर एक्सप्रेस 28 जनवरी दो घंटे 30 मिनट देरी से छूटेगी। इसलिए अन्य स्टेशनों में यह ट्रेन इतनी ही विलंब से पहुंचेगी। इसके अलावा 27 जनवरी18239 इतवारी – बिलासपुर शिवनाथ एक्सप्रेस दो घंटे 30 विलंब से छूटेगी।

@ फाईल फोटो

 

Email Us for News or Artical - [email protected]
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com