कांग्रेस के वंशवाद “सर चढ़ के बोल रहा”

– खर्च कर नेता पुत्र/पुत्री बनते जा रहे पदाधिकारी तो दूसरी ओर आम कार्यकर्ता आज भी दरी उठाने को मजबूर है,फिर कैसे मुमकिन की पक्ष बढ़ेगी
नागपुर – कुणाल नितिन राउत, शिवानी विजय वडेट्टीवार, विश्वजीत मारोती कोवासे, उन्मेश वसंत पुरके, लॉरेंस आनंदराव गेदम, केतन विकास ठाकरे, अनुराग सुरेश भोयर को ही देख लीजिए। सभी के पिता कांग्रेसी नेता हैं। इनमें से कुछ मंत्री हैं। कुछ विधायक हैं और कुछ पूर्व विधायक हैं। ये नाम सिर्फ विदर्भ के हैं।
ये सभी हाल ही में घोषित प्रदेश युवा कांग्रेस के नवनियुक्त पदाधिकारी हैं। इसका मतलब यह हुआ कि आने वाले समय में पार्टी की नई पीढ़ी के प्रतिनिधि के रूप में इन सभी युवाओं का सामना आम मतदाताओं से होगा. इनमें राउत प्रत्यक्ष अध्यक्ष हैं और बाकी अलग-अलग पदों पर हैं।
वंशवाद का ऐसा बेहतरीन उदाहरण इससे अच्छा नहीं हो सकता. उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में पार्टी की भारी हार के बाद भी कांग्रेस आलाकमान इसी वंशवाद को शांत रहकर बढ़ावा दे रहा.
क्या नेताओं के बच्चों को राजनीति में नहीं आना चाहिए ? क्या उन्हें अपना क्षेत्र चुनने का अधिकार नहीं है ? मेहनत करके राजनीति में स्थिर हो रहे हैं तो उनका क्या कसूर है ? इन युवाओं के समर्थन में इस तरह के सवाल उठ सकते हैं।
लोगों ने पार्टी के सुनहरे दिनों में इसे सहन किया। इसलिए इस पार्टी में दादा, पुत्र, पौत्र जैसे नेतृत्व का क्रम निर्बाध रूप से चलता रहा। बाद में जैसे ही भाजपा जैसा व्यवहार्य विकल्प बना, वंशवादी लोगों ने उसे फटकार लगाई। एक-दो जगहों को छोड़कर लोगों ने नेताओं के इस स्वार्थी कृत्य को सिरे से खारिज कर दिया। अब पार्टी पतन की ओर है। इतना कि अब वह हर चुनाव में चुनाव लड़ने जा रहे हैं।
फिर भी नेता सुधरने को तैयार नहीं हैं। यह इसका एक बड़ा उदाहरण है।
यह युवा कांग्रेस में पदों को हथियाने वाले युवाओं की गलती नहीं है, यह उनके पिता की गलती है? इन नेताओं को पार्टी की मौजूदा स्थिति और हम क्या कर रहे हैं, इसकी जानकारी नहीं है। भाजपा जैसी मजबूत विपक्षी पार्टी जहां वंशवाद को दरकिनार कर नए चेहरों को मौका दे रही है, वहीं इन नेताओं को इस बात का अहसास नहीं है कि वे अभी भी उसी का इंतजार कर रहे हैं.
इन नेताओं ने एक मिसाल कायम की है कि इस प्रक्रिया को पूरी तरह सत्ताधारी दल के हाथ में ले लेना चाहिए और उसे चुना जा सकता है। इस समय कुणाल राउत को 5 लाख 40 हजार वोट मिले,भाजपा ने यह भी आरोप लगाया कि इस उद्देश्य के लिए सरकारी मशीनरी का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया।
उन्होंने दावा किया कि पूरी प्रक्रिया पारदर्शी है, जिसे कोई भी देख सकता है। फिर भी कुछ सवाल बाकी हैं। राउत के खिलाफ लड़ रहे शिवराज मोरे को 3 लाख 80 हजार वोट मिले. ये लोग आम परिवार से ताल्लुक रखते हैं। राउत को सभी का समर्थन प्राप्त था। सभी प्रकार के उपकरण उपलब्ध थे। ऐसे में पार्टी ने आम कार्यकर्ताओं के पीछे खड़े होने की बजाय नेतापुत्र को तरजीह दी,इसका आधार पारदर्शी प्रक्रिया थी। संदेश यह है कि यह पार्टी आम कार्यकर्ताओं से पीछे नहीं है। क्या यह आज की स्थिति में पार्टी के लिए वहनीय है?
पार्टी के भीतर चुनाव लड़ने की इस प्रक्रिया ने कई जगहों पर उम्मीदवारों और उनके कार्यकर्ताओं के बीच विवाद को जन्म दिया है। इससे कड़वाहट पैदा होती है। यह कभी नहीं भरता। नतीजतन, वास्तविक चुनावों के दौरान पार्टी को झटका लगता है, जैसा कि कई लोगों ने अनुभव किया है।
संगठनात्मक स्तर पर, कई लोगों ने सोचा कि अगर वे किसी नेता के नेतृत्व में काम करना चाहते हैं तो हम यहां क्यों रहना चाहते हैं।  यह पार्टी नेतृत्व की गलती है। इस आंतरिक चुनावी ड्रामे से वे लोगों को क्या संदेश दे रहे हैं, इसका अंदाजा नेतृत्व को भी नहीं है।
कभी पार्टी के गढ़ कहे जाने वाले विदर्भ में आज क्या स्थिति है? पार्टी के पास कुल विधायकों की संख्या का आधा भी चुनने की क्षमता नहीं है। 2014 की तुलना में 2019 को स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ है, लेकिन यह प्रगति का संकेत नहीं है। उसमें इस पार्टी को किस्मत से सत्ता मिली।
पार्टी का इतिहास है कि जब सत्ता में आती है तो नेता ज्यादा लोगों से दूर हो जाते हैं। विदर्भ पर पार्टी की स्थिति को देखते हुए नाना पटोले को नेतृत्व दिया गया।वह अपने काम के बजाय अपनी वाक्पटुता के लिए जाने जाते थे। इसलिए पार्टी के हलकों में इस बात को लेकर संशय व्यक्त होने लगा कि क्या वह राज्य के ‘सिद्धू’ हैं।
ऐसे में अगर यह पार्टी नेताओं और बेटों को सामने ला रही है तो इस अनाथ साहस को सलाम करना चाहिए. मौजूदा जहरीले माहौल में लोग यह कहने में क्यों यकीन करें कि उन्हें एक तरफ मजबूत प्रतिद्वंद्वी चाहिए तो दूसरी तरफ घर में ही सारे महत्वपूर्ण पद भी मिले ?

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

Next Post

ग्वालवंशी के आने से भाजपाइयों में बेचैनी

Wed Mar 30 , 2022
– आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार बनाए जा सकते हैं नागपुर- राजनीति की शुरुआत भाजपा से करने वाले पूर्व नगरसेवक नीतीश ग्वालवंशी का वर्त्तमान पक्ष कांग्रेस से इस्तीफे को लेकर एक ओर कांग्रेस में अजीब सी शांति तो दूसरी ओर पुनः भाजपा में लौटने वह भी दिग्गजों की उपस्थिति में ,इस घटनाक्रम से वर्त्तमान भाजपाई अस्वस्थ्य हो गए हैं. […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Verified by MonsterInsights