नई विस्तार खदान परियोजनाओं के लिए बिजली संकट के बीच बड़ा फैसला ? – केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय का ठोस कदम

नागपुर :- बिजली की बढ़ती मांग के बीच कोयला संकट जारी है। इसी बीच कोयला खनन परियोजनाओं के विस्तार के लिए पर्यावरण मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है।

देश में कोयले की बढ़ती मांग व बिजली संकट के बीच केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने खनन की विस्तार परियोजनाओं के अनिवार्य नियमों में ढील दे दी है। पर्यावरणविदों ने मंत्रालय के इस फैसले की आलोचना की है, क्योंकि कोयला मंत्रालय कह रहा है कि देश में कोयले की कोई कमी नहीं है।

बिजली की बढ़ती मांग के बीच कोयला संकट जारी है। इसी बीच कोयला खनन परियोजनाओं के विस्तार के लिए पर्यावरण मंत्रालय ने बड़ा फैसला किया है। संशोधित नियमों के अनुसार अब पर्यावरणीय मंजूरी (ईसी) के साथ कोयला खदानों का 40% तक विस्तार किया जा सकेगा। अब बिना किसी पर्यावरणीय प्रभाव के आकलन या सार्वजनिक परामर्श के 50% तक विस्तार किया जा सकेगा।

पर्यावरण मंत्रालय द्वारा 7 मई को जारी आदेश में कहा गया है कि यह फैसला कोयला मंत्रालय द्वारा देश में कोयले की घरेलू आपूर्ति कम होने को लेकर जताई गई चिंता के मद्देनजर किया गया है। आदेश में कहा गया है कि कोयला मंत्रालय के आग्रह के बाद सभी क्षेत्रों के लिए घरेलू कोयला आपूर्ति बढ़ाने के लिए यह निर्णय किया गया है। कोल ब्लॉक में मौजूद भंडार की स्थिति को देखते हुए विस्तार परियोजना को इजाजत दी जाएगी।

पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि कोयला उत्पादन क्षमता को मूल ईसी क्षमता के 50 फीसदी तक बढ़ाने के लिए सशर्त इजाजत दी है। शर्त यह है कि खनन परियोजना का विस्तार खदान में मौजूद कोयला भंडार के अनुसार किया जा सकेगा। यह विस्तार आदेश जारी होने के बाद अगले छह माह तक के लिए वैध रहेगा।

कोयला मंत्रालय ने बार-बार कहा था कि मौजूदा बिजली संकट कोयले की कमी के कारण नहीं, बल्कि राज्यों द्वारा कोल इंडिया लिमिटेड की बकाया राशि के भुगतान नहीं करने, कोयला उठाने में देरी व कमजोर कार्य-योजना के कारण पैदा हुआ था।

– टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

महानिर्मिती : आपूर्ति किया जा रहा बिना वॉश किया कोयला 

Thu Nov 24 , 2022
नागपुर :- विदर्भ महाराष्ट्र की सभी तापीय बिजली परियोजनाओं सहित विशषतः चंद्रपुर महाताप बिजली केंद्र मे बिजली उत्पादन बढ़ाने, पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण की दृष्टिकोण से कोयला वॉश (शूद्ध) करने का ठेका मेसर्सःएसीबी इंडिया लिमिटेड वॉशरी को दिया गया है, किंतु इस वॉशरी की हालत इस कदर खराब हो चुकी है कि कई बार ब्रेक डाउन होने के कारण […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com