कश्मीरी युवाओं की सहायता के लिए हमेशा तैयार; सरहद के काम को सरकार का पूरा सहयोग- मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

– महाराष्ट्र -कश्मीर मित्रता का नया अध्याय शुरू

– श्रीनगर में ‘हम सब एक हैं’ विशेष कार्यक्रम का आयोजन

श्रीनगर :- “महाराष्ट्र तथा कश्मीर के बीच मित्रता का नया अध्याय शुरू हो चुका है. कश्मीर के युवाओं के लिए काम कर रही सरहद नामक संस्था का काम सराहनीय है. युवाओं की प्रगति के लिए आवश्यक सभी सहायता महाराष्ट्र सरकार की ओर से दी जाएगी,” यह आश्वासन मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कल यहां दिया.

पुणे स्थित सरहद संस्था के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73 वे जन्मदिवस के उपलक्ष में एकता को सलाम करने के लिए ‘हम सब एक है’ नाम से विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया, उस समय वह बोल रहे थे. कश्मीर के नायब राज्यपाल मनोज सिन्हा, सरहद संस्था के संजय नहार आदि गणमान्य इस अवसर पर उपस्थित थे. इस कार्यक्रम में अमरनाथ यात्रा तथा कोविड के संकट के दौरान सामाजिक कार्यों में योगदान देने वाले विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित 73 नागरिकों का सम्मान किया गया. इन नागरिकों को ‘वन इंडिया रिंग’ से सम्मानित किया गया.

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि हिंदूहृदयसम्राट शिवसेना प्रमुख बाला साहब ठाकरे का कश्मीर से एक अच्छा नाता था. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष में महाराष्ट्र और कश्मीर की मित्रता का नया अध्याय शुरू हो रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि सरहद के माध्यम से पुराने संबंधों को और सशक्त करने का अवसर प्राप्त हुआ है. कि सरहद संघटना ने मानवता के लिए उल्लेखनीय काम किया है. संस्था ने आपदा के समय और कोविड संकट के समय भी लोगों की सहायता करने में कोई कसर नहीं छोड़ी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कश्मीरी युवाओं की शिक्षा के लिए महत्त्वपूर्ण काम भी सरहद ने किया है और इन युवाओं के शिक्षा क्षेत्र में आरक्षण के लिए आदरणीय बालासाहब ने भी समर्थन दिया था. उन्होंने कहा कि जब-जब वे कश्मीर आए, तब तक वहां के लोगों ने उन्हें बहुत प्रेम दिया है. उन्होंने कहा कि कश्मीरी जनता की प्रगति के लिए वे हमेशा तैयार रहेंगे. कश्मीर को प्रकृति का वरदान प्राप्त होने की बात बताते हुए उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र और कश्मीर इन दोनों राज्यों में पर्यटन के लिए अनगिनत अवसर उपलब्ध है.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पनवेल में कश्मीरी नागरिकों के लिए दी गई जमीन के विकास के लिए हर संभव सहयोग करने का आश्वासन दिया. उन्होंने कश्मीर में महाराष्ट्र भवन निर्माण के लिए नायब राज्यपाल मनोज सिन्हा के समक्ष प्रस्ताव रखा जो सिन्हा ने तत्काल स्वीकार किया. इस पर मुख्यमंत्री श्री शिंदे ने संतोष व्यक्त किया. मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर नमो 11 सूत्री कार्यक्रम की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि जी-20 के उपलक्ष में समूचे विश्व का ध्यान भारत की ओर आकर्षित हुआ है. इसमें कश्मीर सहित कई राज्यों को अपने अलग होने की बात सिद्ध करने का अवसर प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने उपलब्ध कराया है.

अक्टूबर में महाराष्ट्र भवन का भूमि पूजन- मनोज सिन्हा

कश्मीर में महाराष्ट्रभवन बनाने के मुख्यमंत्री के प्रस्ताव को नायब राज्यपाल मनोज सिन्हा ने तत्काल सहमती दी. उन्होंने शिंदे को आमंत्रित करते हुए कहा, ‘आप आगामी महीने में नवरात्र उत्सव के समय कश्मीर दौरे पर आईये, उसे समय हम महाराष्ट्र भवन की इमारत का भूमि पूजन करेंगे.’ कार्यक्रम की शुरुआत में अनंतनाग में मुठभेड़ में शहीद हुए भारतीय सेन के अधिकारी तथा पुलिस अधिकारियों और जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई.

NewsToday24x7

Next Post

श्रीनगर के लाल चौक में गणेशोत्सव मंडल का मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने किया दौरा

Mon Sep 18 , 2023
– जम्मू कश्मीर पर छाई सभी विपदाओं को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री ने की प्रार्थना श्रीनगर :-  कश्मीर के दो दिनों के दौरे पर यहां पहुंचे मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कल श्रीनगर स्थित लाल चौक में गणेश उत्सव मंडल का दौरा किया. यहां के स्थानीय मराठी सोनार समाज की ओर से विगत 24 वर्षों से सार्वजनिक गणेश उत्सव मनाया […]

You May Like

Latest News

The Latest News

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com