अक्षय तृतीया का महत्व

आज अक्षय तृतीया है . वैदिक  सनातन धर्म में अक्षय तृतीया का अत्यंत महत्व है. यह वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है. आज अक्षय तृतीया है. मान्यता के अनुसार अक्षय तृतीया पर कोई भी शुभ कार्य किया जा सकता है. जिसके लिए पंचांग देखने की आवश्यकता नहीं होती. अक्षय तृतीया का फल अक्षय यानी कि कभी न मिटने वाला होता है. अक्षय तृतीया पर दान पुण्य का भी अत्यंत महत्व है. इस दिन किए गए दान पुण्य का कई गुना फल प्राप्त होता है. आज हम जानेंगे अक्षय तृतीया क्यों मनाई जाती है और उसका क्या महत्व है जिसके बारे में हमें बताया है भोपाल के रहने वाले पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा ने.

अक्षय तृतीया के दिन भगवान परशुराम ने महर्षि जमदग्नि और माता रेणुका देवी के घर जन्म लिया था. भगवान परशुराम को भगवान विष्णु का छठा अवतार माना जाता है. इसलिए इस दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की जाती है. अक्षय तृतीया पर भगवान परशुराम की पूजा करने का भी विधान है.

सनातन धर्म में महाभारत को पांचवे वेद के रूप में माना जाता है. महर्षि वेदव्यास ने अक्षय तृतीया के दिन से ही महाभारत लिखना शुरू किया था. महाभारत में ही श्रीमद्भागवत गीता समाहित है और अक्षय तृतीया के दिन गीता के 18वें अध्याय का पाठ करना शुभ माना जाता है.

अक्षय तृतीया के दिन ही स्वर्ग से पृथ्वी पर माता गंगा अवतरित हुई थी. माता गंगा को पृथ्वी पर अवतरित कराने के लिए राजा भागीरथ में हजारों वर्ष तक तपस्या की थी. मान्यता के अनुसार अक्षय तृतीया पर गंगा में डुबकी लगाने से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं.

अक्षय तृतीया के दिन माता अन्नपूर्णा का जन्मदिन भी मनाया जाता है. माता अन्नपूर्णा की पूजा करने से भोजन का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. इस दिन गरीबों को भोजन कराने का विधान है. साथ ही देश भर में भंडारे भी कराए जाते हैं.

अक्षय तृतीया के दिन जरूरतमंदों को दान पुण्य करना अत्यंत महत्वपूर्ण है. पंडित जी के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन एक गरीब को घर बुलाकर आदर पूर्वक भोजन अवश्य कराना चाहिए. ये काम गृहस्थ लोग अवश्य करें इससे धन धान्य में अक्षय वृद्धि होती है. अपनी धन संपत्ति में कई गुना इजाफा पाने के लिए अपनी कमाई का कुछ हिस्सा अक्षय तृतीया पर दान करना चाहिए.

प्रस्तुति:-टेकचंद्र शास्त्री,

संपर्क:-9822550220,व्हाट्सएप:9230558008,

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

Next Post

जिल्हास्तरीय अंमली पदार्थ विरोधी कार्यकारी समिती गठीत

Tue May 3 , 2022
नागपूर : नागपूर जिल्ह्यासाठी जिल्हास्तरीय अंमली पदार्थ विरोधी कार्यकारी समितीचे गठन करण्यात आले आहे. आज सोमवारी या संदर्भात गुन्हे शाखेच्या पोलीस उपायुक्त कार्यालयात पहिली बैठक घेण्यात आली. राज्यातील अंमली पदार्थाच्या वापरावर आळा घालण्यासाठी तसेच क्षेत्रीय स्तरावर प्रभावीपणे ही समस्या हाताळण्यासाठी समिती गठीत करण्यात आली आहे. पोलीस उपायुक्त चिन्मय पंडीत यांच्या अध्यक्षतेखाली आज या समितीची बैठक झाली. या बैठकीला समिती सदस्यांशिवाय […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com