इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे और रेलवे सुरक्षा बल द्वारा संयुक्त रूप से 18वीं  विश्व सुरक्षा कांग्रेस का आयोजन

कांग्रेस थीम है “रेलवे सुरक्षा रणनीति: भविष्य के लिए तैयारी और दृष्टिकोण”

आरपीएफ महानिदेशक यूआईसी सुरक्षा मंच के वर्तमान अध्यक्ष है

नई दिल्ली :- यूनियन इंटरनेशनेल डेस केमिन्स डी फेर (यूआईसी) या इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे (यूआईसी) और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) 21 से 23 फरवरी तक जयपुर में 18वीं विश्व सुरक्षा कांग्रेस का संयुक्त रूप से आयोजन कर रहे हैं।

यूनियन इंटरनेशनेल डेस केमिन्स डी फेर (यूआईसी) या इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे (यूआईसी) रेलवे क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है और दुनिया भर में रेल परिवहन को बढ़ावा देता है। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) भारत में रेलवे सुरक्षा के क्षेत्र में एक प्रमुख सुरक्षा और कानून प्रवर्तन एजेंसी है।

भारत की प्रमुख रेलवे सुरक्षा एजेंसी के तौर पर आरपीएफ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर रेलवे सुरक्षा के क्षेत्र में राष्ट्र के प्रयासों का नेतृत्व करता है। यूआईसी सुरक्षा मंच की अध्यक्षता संभालने के बाद, महानिदेशक, आरपीएफ ने एशिया में कार्यरत सदस्य  संगठनों की भागीदारी को बढ़ाने के लिए उपाय किए हैं। अफ्रीका और कई अन्य विकासशील देशों के समान जनसांख्यिकीय पैटर्न है, ताकि उनकी आवाज सुनी जा सके और यूआईसी द्वारा प्रदान किए गए बहुपक्षीय मंच द्वारा चिंताओं का समाधान किया जा सके। उल्लेखनीय है कि भारत को जी-20 देशों के समूह की अध्यक्षता मिली है, जिसके मद्देनजर भारत जयपुर में इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे की 18वीं विश्व सुरक्षा कांग्रेस की मेजबानी करेगा।

आजादी का अमृत महोत्सव के वर्ष में भारत के लिए अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, सॉफ्ट-पावर और अपनी प्रगति को उचित अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर प्रदर्शित करने की आवश्यकता है। यूआईसी विश्व सुरक्षा कांग्रेस ऐसा ही विशेष एक अवसर होगा।

“रेलवे सुरक्षा रणनीति: भविष्य के लिए तैयारी और दृष्टिकोण” विषय पर केंद्रित कांग्रेस के 18वें संस्करण यूआईसी, साझेदार अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, भारतीय रेलवे, आरपीएफ के संबंधित अधिकारियों के अलावा दुनिया भर के रेलवे संगठनों के सुरक्षा प्रमुख भाग लेंगे। भारत के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी इसमें शामिल हैं। इस कार्यक्रम में भारत दुनिया भर के रेलवे सुरक्षा प्रतिनिधियों की मेजबानी करेगा। आरपीएफ दुनिया भर में रेलवे सुरक्षा के लिए चिंता और चुनौतियों के मुद्दों पर प्रभावशाली विचार-विमर्श की मेजबानी करने के लिए तैयार है और दूसरे क्रम की समस्या समाधान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सत्रों को तैयार किया है, ताकि व्यावहारिक और तुरंत कार्यान्वयन योग्य समाधान निकल सकें। इनके परिणामस्वरूप दुनिया भर में रेलवे सुरक्षा का कायाकल्प संभव होगा। कांग्रेस 21 फरवरी 2023 को उद्घाटन सत्र के साथ शुरू होगी और 23 फरवरी 2023 को समापन सत्र के साथ पूर्ण हो जायेगी। कांग्रेस को “महत्वपूर्ण परिसंपत्तियों और माल ढुलाई की रक्षा”, “मानव सुरक्षा दृष्टिकोण”, “दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ रेलवे सुरक्षा उपकरण और प्रथाएं” और “विजन 2030” के अंतर्निहित उप-विषयों के साथ 4 सत्रों में विभाजित किया गया है।

इससे पहले, 2006 और 2015 में, आरपीएफ ने नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय यूआईसी विश्व सुरक्षा कांग्रेस का सफलतापूर्वक आयोजन और मेजबानी की थी। यह गर्व की बात है कि आरपीएफ के महानिदेशक श्री संजय चंदर, आईपीएस जुलाई 2022 से जुलाई 2024 तक अंतर्राष्ट्रीय यूआईसी सुरक्षा मंच के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाल रहे हैं।

पृष्ठभूमि:

इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे (यूआईसी)

यूनियन इंटरनेशनेल डेस केमिन्स डी फेर (यूआईसी) या इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे (यूआईसी) जिसका मुख्यालय पेरिस, फ्रांस में है, 1922 से अस्तित्व में आया था। यह रेलवे क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है और दुनिया भर में रेल परिवहन को बढ़ावा देता है। यूआईसी रेल परिवहन की अंतःक्रियाशीलता और मानकीकरण को बढ़ावा देने, सहयोग बढ़ाने एवं उत्कृष्ट व्यवहारों को साझा करने, नए व्यवसाय और गतिविधियों के नए क्षेत्रों में सदस्यों का समर्थन करने और रेल परिवहन के बेहतर तकनीकी और पर्यावरण अनुकूल कामकाज करने, प्रतिस्पर्धा में सुधार करने और लागत को कम करने का अभियान चला रहा है। यूआईसी विश्व रेलवे क्षेत्रों के बीच रणनीतिक और सामरिक सहयोग को बढ़ावा देता है, क्योंकि यह वैश्विक सरकारों और महाद्वीपों में सुरक्षा परिदृश्य के मद्देनजर कार्यरत है।

यूआईसी सुरक्षा मंच को व्यक्तियों, संपत्ति और प्रतिष्ठानों की सुरक्षा से संबंधित मामलों में रेल क्षेत्र की ओर से विश्लेषण और नीतिगत स्थिति विकसित करने और तैयार करने का अधिकार है।  यह सुरक्षा मंच सुरक्षा क्षेत्र में यूआईसी सदस्यों के सामान्य हितों की रक्षा करने वाले मुद्दों पर समय-समय पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों का आयोजन करने, यूआईसी सदस्यों के सुरक्षा निदेशकों के बीच सूचना और अनुभवों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने, साझा हितों का प्रस्ताव करने और सदस्यों की आवश्यकताओं या बाहरी घटनाओं द्वारा निर्धारित वैश्विक और क्षेत्रीय स्तर पर परियोजनाओं की रूपरेखा तैयार करने के लिए जिम्मेदार है।

एक वैश्विक परिदृश्य में जहां आपराधिक तत्व नए तरीकों और हमले के साधनों को तैयार करने के लिए नेटवर्किंग से फायदा उठाते हैं, तो यह अत्यधिक जरूरी हो जाता है कि सकारात्मक ताकतें भी ऐसे चुनौती देने वालों का सामना करने के लिए एक साथ आएं। यूआईसी का सुरक्षा मंच, संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त एक अंतरराष्ट्रीय निकाय होने के नाते, विचारों और उत्कृष्ट व्यवहारों को साझा करने के लिए मंच प्रदान करता है।

भारत का रेलवे सुरक्षा बल

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) भारत में रेलवे सुरक्षा के क्षेत्र में एक प्रमुख सुरक्षा और कानून प्रवर्तन एजेंसी है। रेलवे संपत्ति की बेहतर सुरक्षा और सुरक्षा के लिए 1957 में गठित होने के बाद, बल ने खुद को रेलवे संपत्ति की सुरक्षा और संरक्षा की अपनी मुख्य भूमिका से यात्री सुरक्षा और यात्री सुविधा की अतिरिक्त भूमिकाओं के लिए विकसित किया है। बदलते समय के साथ, यात्री सुरक्षा और सुविधा के बारे में भूमिका प्रमुखता में बढ़ रही है। आरपीएफ ने अब रेल यात्रियों को सर्वोत्तम संभव सेवा प्रदान करने की एक शानदार परंपरा स्थापित करने के उद्देश्य से एक यात्रा शुरू की है। आज यह बल भारतीय रेलवे के उद्देश्यों को पूरा करने में सक्रिय भूमिका निभाता है। यह आज रेलवे और उसके ग्राहकों की बदलती सुरक्षा जरूरतों की पहचान करता है और खुद को कौशल और संसाधनों से लैस करके और अभिनव समाधानों को लागू करके खुद को उसके अनुकूल बनाता है।  आरपीएफ को वर्तमान में भारत का केंद्रीय बल होने का गौरव प्राप्त है, जिसमें इसके रैंक में नौ प्रतिशत महिलाओं की सबसे बड़ी हिस्सेदारी है। बढ़ती जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए, आरपीएफ ने यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए कई अभियान शुरू किए हैं।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

महाराष्ट्रात नागपूर येथे उभारण्यात येणाऱ्या अनुभूती समावेशी पार्क या जगातील सर्वात भव्य आणि अद्वितीय दिव्यांग पार्कची केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी यांच्या हस्ते पायाभरणी

Tue Feb 21 , 2023
पंतप्रधान नरेंद्र मोदी यांच्या सर्वसमावेशक समाज घडवण्याच्या संकल्पनेतून हे उद्यान विकसित केले जाणार असून, याद्वारे सहानुभूती नव्हे तर सह-अनुभूतीचे दर्शन घडेल- नितीन गडकरी नवी दिल्‍ली :- केंद्रीय रस्ते वाहतूक आणि महामार्ग मंत्री  नितीन गडकरी यांच्या हस्ते आज महाराष्ट्रातील नागपूर येथे उभारण्यात येणाऱ्या जगातील सर्वात मोठ्या आणि अद्वितीय दिव्यांग पार्क – अनुभूती समावेशी पार्कची पायाभरणी झाली. पंतप्रधान नरेंद्र मोदी यांच्या सर्वसमावेशक […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com